GMCH STORIES

नये स्टार्टअप को प्रोत्साहन देगा यूसीसीआई : रमेश सिंघवी

( Read 11829 Times)

04 Nov 19
Share |
Print This Page
नये स्टार्टअप को प्रोत्साहन देगा यूसीसीआई : रमेश सिंघवी

उदयपुर । ”उदयपुर सम्भाग के युवाओं को उद्यमिता के क्षेत्र में आने के लिये यूसीसीआई द्वारा सहयोग एवं मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है। नये स्टार्टअप की स्थापना एवं उनके सफल संचालन को प्रोत्साहन प्रदान करना यूसीसीआई की कार्ययोजना का प्रमुख अंग है।“

उपरोक्त जानकारी श्री रमेश सिंघवी ने ’इनोप्रिनर्स २०१९‘ के उद्घाटन सत्र में दी।

’इनोप्रिनर्स - २०१९‘ का रीजनल राउण्ड उदयपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के चेम्बर भवन में आयोजित किया गया। ’इनोप्रिनर्स २०१९‘ के रीजनल राउण्ड में यूसीसीआई, टी.आई.ई.-उदयपुर, स्टार्ट-अप ओएसिस एवं आई स्टार्ट नेस्ट इको सिस्टम पार्टनर हैं।

’इनोप्रिनर्स २०१९‘ के उद्घाटन सत्र में अध्यक्ष श्री रमेश सिंघवी ने बताया कि यूसीसीआई द्वारा युवा उद्यमियों को स्टार्ट-अप्स की स्थापना एवं संचालन हेतु मार्गदर्शन प्रदान करने के लिये कार्यशालाओं एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर किया जाता है। श्री सिंघवी ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताएं उद्यमियों, छात्रों एवं प्रोफेशनल्स को अपने बिजनेस आईडियाज सामने लाने के लिए मंच प्रदान करती हैं तथा उद्यमिता के क्षेत्र में आने के इच्छुक व्यक्तियों को स्टार्ट-अप हेतु पूंजी जुटाने में सहायता करती है।

लेमन आइडियाज के संस्थापक एवं सीईओ श्री दीपक मेनारिया ने उपस्थित युवा उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि साधारण जीवन जीना सबसे सरल है किन्तु नये स्टार्टअप की शुरूआत कर उसका सफलतापूर्वक संचालन करना एक असाधारण कार्य है जिसके लिये उद्यमी में जूनून होना जरूरी है। ’इनोप्रिनर्स २०१९‘ स्टार्टअप हेतु राष्ट्रीयस्तर की प्रतियोगिता है एवं इसके रीजनल राउण्ड उदयपुर सहित देश के दस शहरों में आयोजित किये जा रहे हैं। 

लेमन आइडियाज के श्री कृष्णकान्त ने इनोप्रिनर्स रीजनल राउण्ड की रूपरेखा की जानकारी देते हुए कहा कि इस राउण्ड में उपस्थित युवा उद्यमी देश के टॉप २०० स्टार्टअप उद्यमियों में से एक हैं। रीजनल राउण्ड के प्रतियोगियों में से ग्रैंड फिनाले के लिए प्रतियोगियों को शॉर्ट-लिस्ट किया जाएगा।

लेमन आइडियाज की श्रीमति पूनम मेनारिया ने बताया कि ’इनोप्रिनर्स २०१९‘ का संचालन वर्ष २०१४ की विजेता स्टार्टअप कम्पनी ’उड चलो‘ (सुरक्षा सेवा में कार्यरत कर्मचारियों के लिए रियायती हवाई यात्रा टिकट उपलब्ध कराने वाली कम्पनी) द्वारा किया जा रहा है।

लेमन आइडियाज के श्री सौरभ शाह ने बताया कि ’इनोप्रिनर्स‘ के आयोजन में एमरेज-फ्रांस, बीपी कोइराला इंडिया-नेपाल फाउण्डेशन (नेपाल दूतावास) और जी.आई.जेड. (अंतर्राष्ट्रीय विकास में सहयोग प्रदान करने वाली जर्मन विकास एजेंसी) द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

’इनोप्रिनर्स २०१९‘ का ग्रैंड फिनाले दिनांक १६ जनवरी, २०२० को नागपुर में आयोजित किया जायेगा। ग्रैंड फिनाले में जीतने वाले विजेताओं को ५ लाख रुपये के पुरस्कार, ५० लाख रुपये की सीड कैपीटल, मेंटरिंग और इन्क्यूबेशन सपोर्ट के साथ ही नेट्वर्किंग  के अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

खुली परिचर्चा के दौरान युवाओं को उद्यमिता हेतु प्रोत्साहन प्रदान करने के लिये स्टार्टअप ईको सिस्टम शुरू किये जाने का सुझाव दिया जिस पर अध्यक्ष श्री सिंघवी ने यूसीसीआई द्वारा इस हेतु सकारात्मक पहल किये जाने की जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री हेमन्त जैन, उपाध्यक्ष श्री मनीष गलूण्डिया, मानद महासचिव श्री प्रतीक हिंगड एवं मानद कोषाध्यक्ष श्री राकेश माहेश्वरी ने भी युवा उद्यमियों के साथ चर्चा में भाग लिया एवं सफल उद्यमी बनने के विषय में विचार रखे।

’इनोप्रिनर्स २०१९‘ के रीजनल राउण्ड के दौरान प्रतियोगिता में भाग ले रहे युवा उद्यमियों द्वारा ज्यूरी सदस्यों की टीम के समक्ष पावर पॉईन्ट प्रेजेनटेशन के माध्यम से अपने बिजनेस आईडिया का प्रस्तुतिकरण किया गया जिसके आधार पर ज्यूरी सदस्यों की टीम द्वारा ग्रैंड फिनाले के लिए प्रतियोगियों को शॉर्ट-लिस्ट किया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन मानद महासचिव श्री प्रतीक हिंगड ने किया। कार्यक्रम के समापन पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री हेमन्त जैन ने सभी को आभार ज्ञापित किया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like