GMCH STORIES

डेनमार्क –भारत  शहरी जल प्रबंधन  सहयोग

( Read 20687 Times)

03 Jul 19
Share |
Print This Page
डेनमार्क –भारत  शहरी जल प्रबंधन  सहयोग

उदयपुर| पूरा देश जल की समस्या से जूझ रहा है  . जल की उपलब्धता  व् गुणवत्ता संकट में हैं ।देश के विभिन्न भागों की तरह उदयपुर को  जल से जुडी समस्याओं से नहीं जूझना पड़े इसलिए समग्र रूप से व् सभी को मिलकर कार्य करना होगा । इसके लिए विश्वसनीय वैज्ञानिक आंकड़ो , सूचनाओं पर आधारित मजबूत शोध , समझ व् नागरिक  सहभागिता आवश्यक है।

यह विचार विद्या भवन पोलीटेक्निक सभागार में आयोजित तीन दिवसीय “समग्र जल संसाधन प्रबंधन” विषयक कार्यशाला के प्रथम दिन  उभरे . कार्यशाला कोपेनहेगन विश्वविद्यालय तथा विद्या भवन द्वारा आयोजित की जा रही है ।

कार्यशाला के प्रथम दिन  देश विदेश के विशेषज्ञों वने  शहर के सरकारी अधिकारीयों , अभियंताओं से  उदयपुर की जल स्थिति पर गहन विचार विमर्श किया।   कार्यशाला के दूसरे  दिन बुधवार दोपहर पश्चात  विशेषज्ञ दल नगर के शोधकर्ताओं, जल व् झील पर कार्य कर रहे नागरिको व् संस्थाओ से रूबरू होगा ।

 पोलीटेक्निक  के  प्राचार्य डॉ अनिल मेहता ने बताया कि उदयपुर नगर निगम , स्मार्ट सिटी लिमिटेड  तथा डेनमार्क के आरहुस शहर के मध्य हुए एक एम् ओ यू के तहत दोनों शहर सस्टेनेबल अर्बन वाटर मेनेजमेंट पर कार्य कर रहे हैं। इसी सन्दर्भ में उदयपुर की जल स्थिति पर एक शोध रूपरेखा पर भी कार्य प्रारंभ हुआ है ।

प्रथम दिन की कार्यशाला में डेनमार्क दूतावास की कामिला क्रिस्टनसन ने डेनमार्क व् उदयपुर के मध्य सहयोग की जानकारी देते हुए  पानी पर विशेष ध्यान देने पर विचार रखे ।

प्रो. कार्स्टन जेनसन, डॉ सचिन,डॉ फ्लेमिंग , डॉ विजयलक्ष्मी , डॉ स्नेहा सिंह ,डॉ पेडरसन, अजित राधाकृष्णन , सुहास वानी ने जल के विविध आयामों पर प्रकाश डाला ।

केरल के वरिष्ठ आई ए एस अधिकारी कुरियन  , राजस्थान के वरिष्ठ आई ऍफ़ एस , रिपा के अतिरिक्त निदेशक वेंकटेश शर्मा ने जल प्रबंधन की नीतियों, प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए जलग्रहण क्षेत्र सुधार पर जोर दिया ।

कार्यशाला में प्रदुषण नियंत्रण मंडल के अधिकारी डॉ बी आर पंवार , भूजल विभाग के अनिल गर्ग , वी एस व्यास , एस के धार्गव, निगम के अभियंता महेंद्र समदानी , करुणेश माथुर , नगर नियोजक प्रसून चतुर्वेदी  , जलदाय विभाग के अभियंता ललित नागोरी, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के प्रदीप सिंह  ने उदयपुर की जल स्थिति, दूषित जल उपचार पर विचार रखे ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like