GMCH STORIES

जिस घर में का सम्मान वंहा खुषियों की बहारः कटारिया

( Read 9780 Times)

24 Mar 18
Share |
Print This Page
उदयपुर। बेटी बचाओं-बेटी पढाओं अभियान समिति की ओर से आज हिरणमगरी से. ५ स्थित षिषु भारती विद्यालय में कन्या पूजन समाोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया एवं विषिश्ठ अतिथि ग्रामीण विद्यायक फूलसिंह मीणा थे। कार्यक्रम में ३८० बच्चियों का मॉली बांध कर,तिलक लगाकर एवं उपहार प्रदान कर सम्मानित किया।
गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने कहा कि संघ पिछले कई वर्शो से देष के विभिन्न षहरों एवं गांवों में इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित करता रहा है। नवरात्रि में देविय पूजन करते हुए मां दुर्गा की षक्ति की प्रतीक के रूप में रूप में पूजा करते रहे है। उन्हने कहा कि जब समाज में राक्षसी प्रवृत्ति पनप जाती है तो कन्याओं के माध्यम से उस प्रवृत्ति को दूर करने का प्रयास किया जाता है। विद्या की देवी सरस्वती एंव धन की देवी लक्ष्मी की पूजा अनादिकाल से की जाती रही है। उन्होंने कहा कि जिस घर में मां का सम्मान होता है उस घर में खुषियों की बहार रहती है। हम यही कोषिष कर रहे है इन छोटी-छोट बच्चियों का सम्मान कर देष में मां का सम्मान करने का संदेष दे रहे है।
कटारिया ने कहा कि माता-पिता के दुःख दर्द में सेवा करने के लिये सबसे पहले बेटी पंहुचती है चाहे वह कितनी ही दूर रहती हो। वर्श २०११ की जनगणना के अनुसार राजस्थान में प्रति एक हजार लडकों पर ८८८ लडकियां थी जो बहुत कम है। बेटी को बढावा देने के लिये केन्द्र एवं राज्य सरकार अनेक प्रकार की लाभकारी योजनाएं ला रही है ताकि राज्य एंव देष में लडकियों की संख्या में वृद्धि हो सकें। पूजन कर बच्चियों के चरण छूने पर आषीर्वाद फलीभूत होता है। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन के लिये रजनी डंागी एवं षंभू जैन की सराहना की।
इस अवसर पर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने कहा कि कन्या सरस्वती, लक्ष्मी का रूप से जिनसे समाज को आगे बढने की प्रेरणा मिलती है। महापौर चन्द्रसिंह कोठारी ने कहा कि कन्या पूजन कार्यक्रम के पीछे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं राजस्थान सरकार द्वारा बेटी के जन्म पर दिये जाने वाले ५० हजार रूपयें की योजना को धरातल पर लाना ही मुख्य उद्देष्य है। सरकार कन्याओं को पढाने एवं आगे बढाने का कार्य कर रही है।
भाजपा षहर जिलाध्यक्ष दिनेष भट्ट ने कहा कि देष में बेटियों के उत्थान हेतु प्रधानमंत्री देष में अनेक योजनाएं ला रहे है।
कार्यक्रम संयोजिका पूर्व महापौर रजनी डांगी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में कन्या को देवी का रूप माना गया है। देवी स्वरूप कन्याओं के लिये हमें श्रेश्ठ कार्य कर एक सुंस्कृत समाज का निर्माण करना चाहिये। समाज में महिलाओं का सम्मान बढाने हेतु कार्य करना चाहिये।
भाजपा के जिला मंत्री अरविन्द जारोली ने बताया कि समारोह में ३८० से अधिक कन्याओं का पूजन किया गया। इस अवसर पर डॉ. किरण जैन,प्रमोद सामर,जितेष श्रीमाली,मनेाज जोषी,देवीलाल सालवी,आाषीश कोठारी,मनोहर चौधरी, दीपक बोलिया,सहित अनेक भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता मौजूद थे। प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत मण्डल अध्यक्ष षूंभू जैन किया एवं अंत में षैलेन्द्र जोषी ने आभार ज्ञापित किया। प्रारम्भ में उपेन्द्र षर्मा ने यज्ञ करवाया था।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like