GMCH STORIES

सूचना केंद्र में शुरू हुई अर्बन स्केचर्स की प्रदर्शनी

( Read 1708 Times)

23 Sep 23
Share |
Print This Page
सूचना केंद्र में शुरू हुई अर्बन स्केचर्स की प्रदर्शनी


उदयपुर, । शहर के युवा प्रतिभावान अर्बन स्केचर्स की कलाकृतियों की एक अनूठी प्रदर्शनी का शुभारंभ शुक्रवार को सूचना केंद्र की कलादीर्घा में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट के प्रोफेसर हेमंत द्विवेदी एवं वयोवृद्ध वरिष्ठ चित्रकार सविता द्विवेदी के आतिथ्य में हुआ।
चित्रकार सविता द्विवेदी ने कहा कि भाभी पीढ़ी को स्केचिंग कला विरासत में देने के लिए इस प्रकार की प्रदर्शनियों का आयोजन बेहद जरूरी है।  प्रोफेसर हेमंत द्विवेदी ने स्केचिंग को  कला के साथ-साथ एक तपस्या और व्यक्तित्व विकास का माध्यम भी बताया।  उन्होंने हर रविवार युवा स्केचर्स द्वारा की जाने वाली स्केचिंग प्रगति की सराहना की और इसे नवोदित कलाकारों के लिए अनुकरणीय बताया।
आरंभ में अतिथियों ने स्केच बनाकर प्रदर्शनी का विधिवत शुभारंभ किया और युवा प्रतिभावान अर्बन स्केचर्स के प्रयासों की सराहना की। अतिथियों ने शहर की विरासत एवं प्राकृतिक स्वरूप का वर्णन करते स्केचों में दिख रहे युवा प्रतिभाओं के हुनर को बेहतरीन बताया। उन्होंने सभी स्केचर्स की हौसलाफजाई करते हुए उनके प्रयासों को अभूतपूर्व बताया। इस अवसर पर चित्रकार हेमंत जोशी, आरजे रजत कुमार व कपिल पालीवाल, डॉ चित्रसेन, एपीआरओ विनय सोमपुरा, पक्षीविद विनय दवे, सुरेश पालीवाल, सुनील भट्ट, नीलोफर मुनीर, शाहिद परवेज सहित बड़ी संख्या में कलाप्रेमी मौजूद रहे।
प्रदर्शनी संयोजक एवं ख्यातनाम वास्तुकार सुनील लड्ढा ने बताया कि शहर के स्केचर्स के ग्रुप के नियमित रविवारिय भ्रमण और स्केचिंग कार्य के 50 सप्ताह पूर्ण होने के उपलक्ष में इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इस पूरी प्रदर्शनी के संचालन में आर्किटेक्ट, डॉक्टर, छात्र, कलाकार सभी सहयोग दे रहे है।
ऐसे होती है अर्बन स्केचिंग :
सुनील लड्ढा ने बताया कि यदि कोई पहली बार सुनेगा तो वह यह नहीं समझ पाएगा कि अर्बन स्केचर है क्या। अर्बन स्केचर ग्रुप में कलाकार हर रविवार सुबह 7 से 9 लाइव स्केचिंग करते हैं। जिसमें हर तरह के प्रोफेशन के लोग एकट्ठा हो कर अपने आस पास की जगह को अनेक दृष्टिकोण से देख कर पेंसिल, पेन या रंगों द्वार स्केच करते हैं। उन्होंने बताया कि शहर के स्केचर्स की कला का पहला प्रदर्शन सूचना केंद्र कलादीर्घा में किया गया है। उन्होंने बताया कि यह प्रदर्शनी 25 सितंबर तक सूचना केंद्र की कलादीर्घा में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक शहरवासियों के लिये खुली रहेगी।
कला प्रदर्शनी में होगा डेमोस्ट्रेशन :
युवा कलाकारों के मार्गदर्शन के लिए इस कला प्रदर्शनी में डेमोस्ट्रेशन भी रखा गया है, जिसमें अनुराग मेहता जल रंग चित्रण, कमलेश डांगी व्यक्ति मुद्रा चित्रण, नवल सिंह का व्यक्तित्व चित्रण, आर्किटेक्ट तुलका देपुरा का कला पर चर्चा और राहुल माली का रेखांकन का प्रदर्शन रखा गया है।
ये कलाकार दिखा रहे हुनरः
इस प्रदर्शनी में ख्यातनाम वास्तुकार सुनील लड्ढा के साथ अनुराग मेहता, कमलेश डांगी, राहुल माली, दीप सिंह, मयंक वैष्णव, तूलिका देपुरा, सूर्यभान सिंह, हर्षिता पालीवाल, रोहित व्यास, अफनान शब्बर, वंदना मेहता, रंगकर्मी दीपक दीक्षित, शिवांगी देवरा, विनीत खत्री, अनिता मखीजा, सिमरन बिड़ला, वर्षा सैनी, समृद्धि शर्मा, ललिता मेहता, रोहित कंठालिया, भावेश सुथार, अवनीश अशोक व निर्मल यादव स्केच में अपना हुनर दिखा रहे है।
इन कलाकृतियों ने लुभाया
प्रदर्शनी दौरान शहर की विभिन्न विरासतों यथा जगदीश मंदिर, महाकालेश्वर शिवालय, पिछोला, सिटी पैलेस, फतेहसागर और शहर की अन्य विरासतों के रंग-बिरंगे और ब्लैक एंड वाइट स्केच देखकर मौजूद अतिथि और दर्शक भी अचंभित रहे गए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like