GMCH STORIES

स्थापना दिवस पर हुआ चिकित्सकों का सम्मान

( Read 2568 Times)

28 Aug 23
Share |
Print This Page

स्थापना दिवस पर हुआ चिकित्सकों का सम्मान


उदयपुर। विज्ञान समिति के 65वें स्थापना दिवस समारोह के मुख्य अतिथि असम के राज्यपाल महामहिम गुलाब चन्द जी कोठारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि विज्ञान समिति का सेवा कार्य गांवों से प्रारम्भ होकर विविध एवं व्यापक क्षेत्र में फैल चुका है। समिति द्वारा किए जा रहे सभी कार्यों से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित हो रहे हैं। विज्ञान समिति की 64 वर्षीय सेवा यात्रा की भूरि-भूरि प्रशंसा की। आपने कहा कि समाज ने जो हमें दिया है वह हमें सेवा के माध्यम से लौटाना चाहिए ताकि हम जब संसार से विदा हों तो हम लौकिक ऋण से मुक्त हो सकें।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए उदयपुर सांसद माननीय अर्जुन लाल मीणा ने कहा कि विज्ञान समिति की विभिन्न गतिविधियां समाज के लिए लाभकारी एवं उपयोगी है। इसलिए उन्हें सहयोग करना, उनके अच्छे कार्यों का आगे बढ़ाना है।
आर.एन.टी. मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य तथा समारोह के विशिष्ट अतिथि डॉ. विपिन माथुर अपनी अभिव्यक्ति में कहा कि विज्ञान समिति का कर्म पथ विज्ञान आधारित होते हुए भी सेवा व संवेदना से परिपूर्ण है। यहां का सेवा कार्य प्रेरक एवं अनुकरणीय है। चिकित्सा सेवा शिविर के लिए उच्च स्तरीय रोग जांचों के लिए मेरा संस्थान सहयोग के लिए तत्पर रहेगा।
नाहर कलर एण्ड कोटिंग प्रा. लि. के संस्थापक तथा आयोजन के विशिष्ट अतिथि श्री राजकुमार सुराणा ने उनके पिताश्री श्री बिजय कुमार सुराणा की स्मृति में विगत दस वर्षों से आयोजित किये जा रहे निःशुल्क चिकित्सा शिविर में चिकित्सकों द्वारा समर्पण भाव से की जा रही सेवा की मुक्तकंठ से प्रशंसा की और इसके लिए आभार भी अभिव्यक्त किया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में वीणावादिनी सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन के उपरान्त विज्ञान समिति के संस्था गीत की प्रस्तुति की गई। विज्ञान समिति अध्यक्ष डॉ. के.पी. तलेसरा ने अतिथियांे का स्वागत किया। विज्ञान समिति के संस्थापक एवं कुलप्रमुख डॉ. के.एल. कोठारी ने 64 वर्षो की चरणबद्ध विकास यात्रा, विज्ञान प्रचार प्रसार, लोक विज्ञान प्रकाशन, यूआईटी से भूखण्ड आवंटन एवं भौतिक विकास, महिला सशक्तीकरण क्षेत्र में ईडारा के अंतर्गत सघन कार्य, वन विकास, ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास, मशरुम, वर्मी कम्पोस्ट, लोकविज्ञान मासिक प्रकाशन, राष्ट्रीय विज्ञान दिवस आदि गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
    समारोह में विशिष्ट जनसेवा सम्मान पण्डित लक्ष्मीनारायण गौड़ को जनसहयोग एवं सेवा कार्यों में उल्लेखनीय योगदान हेतु सम्मानित किया गया। इसी क्रम में विशिष्ट सेवाभावी संस्था सम्मान थियोसोफिकल सोसायटी उदयपुर इकाई को उनकी दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए उपयोगी दीर्घकालीन सेवाओं के लिए प्रदान किया गया। नवोदित बाल साहित्यकार सुश्री पाखी जैन को महादेवी वर्मा उदीयमान रचनाकार सम्मान से अलंकृत किया गया। साथ ही विज्ञान समिति के पूर्व अध्यक्ष, सहयोगी एवं उदयपुर का वैभव: झीलें एवं संस्कृति जैसे स्मारक ग्रंथ की रचना के लिए डॉ. एल.एल. धाकड़ को अतुल्य सेवा सम्मान प्रदान किया गया। डॉ. पुष्पा कोठारी को विशिष्ट उपलब्धि सम्मान, श्रीमती कमला मीणा को न्यायमूर्ति कांता भटनागर पुरुषार्थ सम्मान तथा सुश्री निकिता आमेटा (मीरा गर्ल्स कॉलेज की विज्ञान स्नातक) को डिप्टी कमान्डेन्ट तरुण गुप्ता बौद्धिक प्रतिभा अवार्ड से विभूषित किया गया।
समारोह के अंत में महासचिव वर्द्धमान मेहता ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. के पी तलेसरा, डॉ. बी.एल. चावत एवं प्रकाश तातेड़ ने किया।  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like