logo

खाना खाते निगला नकली दांत, ध्वनि नली बचाकर निकाला

( Read 5626 Times)

14 Mar 18
Share |
Print This Page

खाना खाते निगला नकली दांत, ध्वनि नली बचाकर निकाला जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल, उदयपुर
उदयपुर। खाना खाते एक युवक के अन्ननली में उसका नकली दांत चला गया था। उसके ऑपरेशन में जटिलता यह रही कि दांत निकालते वक्त स्वर पेटी की नस कटने का खतरा था, लेकिन जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल में इसे बचाते हुए सफल ऑपरेशन किया गया।
ग्रुप डायरेक्टर डॉ. आनंद झा ने बताया कि एक युवक का नकली दांत और उसे पकडने के लिए लगाया गया बाहरी कवच खाना खाते समय भोजननली में चला गया था। इस युवक को परिजन एक अन्य अस्पताल ले गए, जहां बडा ऑपरेशन होना बताया गया। इस पर परिजन जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल लेकर पहुंचे। यहां सीटी स्कैन के बाद दांत भोजन नली में फंसा पाया गया। इस पर जनरल सर्जन डॉ. नवीन गोयल, ईएनटी सर्जन डॉ. कनिष्क मेहता और निश्चेतना विभाग से डॉ. पियूष गर्ग की टीम गठित कर ऑपरेशन की रूपरेखा तय की गई। इसमें गर्दन में एक सेंटीमीटर का चीरा लगाकर दांत वाले हिस्से तक पहुंचा गया। इसमें जटिलता रही कि रास्ते में स्वर पेटी की नस थी। इसे बचाते हुए दांत वाले हिस्से तक पहुंचकर फंसा हुआ नकली दांत निकाला गया। चार दिन बाद अब युवक फिर से खाने-पीने लगा है। उसे मंगलवार को जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया।
लेक्चर में भी बता रखा है खतरा
डॉ. मेहता के अनुसार मेडिकल साइंस के लेक्चर में भी भोजन नली तक पहुंचने के बीच स्वरपेटी की नस होने और उसके इस तरह के ऑपरेशन में खतरनाक होना बताया हुआ है। उसी अनुभव का उपयोग करते हुए डॉक्टर्स टीम ने युवक का सफल ऑपरेशन किया और नकली दांत निकाला।




Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like