logo

जनजाति युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव 19 से

( Read 879 Times)

15 Feb, 18 10:41
Share |
Print This Page

जनजाति युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव 19 से उदयपुर, जनजाति प्रतिभाशाली युवा कलाकारों की खोज कर उन्हें बेहतर प्रशिक्षण एवं छात्रवृत्ति की सुविधा देकर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तैयार करने एवं स्वावलंबी बनाने को लेकर जनजाति युवाओं के लिए जनजाति युवा सास्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव 19 फरवरी को ग्राम पंचायत स्तर से आरंभ होगा।
यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर सुभाष चन्द शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में दी गई। यह आयोजन राजस्थान युवा बोर्ड जयपुर की ओर से मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2017-18 के क्रियान्वयन की दिशा में हो रहा है।
बैठक में बताया गया कि राज्य स्तरीय इस अभियान के तहत उदयपुर जिले में 9 पंचायत समिति क्षेत्रों में 269 ग्राम पंचायत स्तर पर स्थित सीनियर सैकण्डरी स्कूल में यह आयोजन 19 व 20 फरवरी को होगा। इसमें एक जनवरी 2018 तक 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग का कोई भी जनजाति विद्यार्थी अथवा जनजाति वर्ग से जुड़ा युवा जो कलाकार के रूप में अनुभव रखता हो, भाग ले सकता है। भागीदारी के लिए निर्धारित प्रपत्र में आयु प्रमाण पत्र व दो रंगीन फोटोग्राफ्स के साथ आवेदक को संबंधित ग्राम पंचायत के विद्यालय में आवेदन करना होगा।
ग्राम पंचायत के बाद चयनित प्रतिभाओं को गिर्वा को छोड़कर ब्लॉक स्तर पर 22 फरवरी तथा ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभाओं को 26 फरवरी को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर दिया जाएगा। गिर्वा ब्लॉक स्तर पर यह आयोजन 23 फरवरी को होगा। ये प्रतियोगिताएं राज्य के 6 जनजाति जिलों में आयोजित की जा रही है।
पुरस्कार भी
प्रतियोगिता में भाग लेने वाले कलाकारों को ग्राम स्तर से राज्य स्तर तक की प्रतिभाओं को आने-जाने का किराया व अन्य सुविधाएं देय होगी। श्रेष्ठ रहने वाले कलाकारों को पुरस्कार भी दिये जायेंगे।
ये प्रतियोगिताएं शामिल
जनजाति युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव के तहत प्रत्येक संभाग से सांस्कृतिक लोक नृत्य, सामूहिक लोक गायन/भजन व नाटक के लिए 10-10, शास्त्रीय एकल गायन, शास्त्रीय एकल नृत्य, चित्रकला, आशुभाषण, एकल लोकनृत्य, बांसुरी, तबला, हारमोनियम, सारंगी, रावण हत्था व अलगोजा के लिए एक-एक कलाकार का चयन किया जाना है।
सफल आयोजन के लिए समितियां
जनजाति युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव के सफल आयोजन को लेकर जिला स्तर पर जिला कलक्टर तथा ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर के लिए उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर सुभाष चन्द शर्मा ने आयोजन को लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिए। सहायक राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) मान महेन्द्रसिंह भाटी, उपखण्ड अधिकारी शैलेष सुराणा (ऋषभदेव), धर्मराज गुर्जर (सलूम्बर), विनोद कुमार खेरवाडा, जिला युवा बोर्ड सदस्य डॉ. जिनेन्द्र शास्त्री, नेहरू युवा संगठन उदयपुर के उपनिदेशक श्याम सिंह राजपुरोहित, युवा समन्वयक पवन कुमार अमरावत, जिला शिक्षा अधिकारी, सीओ (स्काउट) छैलबिहारी शर्मा ने भी जानकारी दी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like