logo

श्री सीमेंट करेगी यूनियन सीमेंट कम्पनी का अधिग्रहण

( Read 3706 Times)

13 Jan 18
Share |
Print This Page


उदयपुर। श्री सीमेंट के निदेशक मण्डल ने गुरूवार को आयोजित बैठक में यूएई स्थित यूनियन सीमेंट कम्पनी (पी.एस.सी.) की निर्णायक हिस्सेदारी (न्यूनतम 92.83 प्रतिशत) को खरीदने के प्रस्ताव पर विचार किया एवं मंजूरी दी। इस अधिग्रहण की एंटरप्राइस वेल्यू 1॰॰ प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के लिये 3॰5.24 मिलियन अमेरिकी डॉलर (नगद और नकद समतुल्य छोडकर) है जो कि समापन के समय किये जाने वाले समायोजन के अधीन हैं।
1972 में स्थापित, यूसीसी यूएई की अग्रणी सीमेन्ट निर्माताओं में से एक और अबूधाबी सिक्योरिटीज एक्सचैंज (एडीएक्स) पर सूचीबद्ध कम्पनी हैं। यह 3.3॰ मिलियन टन प्रतिवर्ष की क्लिंकर और 4.॰ मिलियन टन प्रतिवर्ष की सीमेन्ट उत्पादन क्षमता के साथ यूएई के रस-अल-खैमाह अमीरात में संचालन करती है। यह कई प्रकार की सीमेन्ट जैसे ऑर्डिनरी पोर्टलेंड सीमेन्ट, सल्फेट रेसिस्टिंग सीमेन्ट और ऑयल वैल सीमेन्ट का उत्पादन करती हैं। इसका प्लांट रस-अल-खैमाह के सकर बंदरगाह के निकट है जो इसे खाडी, मध्य पूर्व और पूर्वी अफ्रिका के निर्यात बाजारों में निर्यात करने में मद्द करता हैं। यूसीसी की एक सहायक कम्पनी; यूसीसी नोरसेम है जिसमें इसकी 6॰ प्रतिशत हिस्सेदारी हैं। यह कम्पनी आयल वेल सीमेन्ट के विपणन में लगी हुई हैं।
यह अधिग्रहण यूसीसी के ‘पब्लिक जॉइन्ट स्टॉक कम्पनी’ से ‘प्राइवेट जॉइन्ट स्टॉक कम्पनी’ में परिवर्तन, एडीएक्स से असूचियन (यूएई के नियामक की मंजूरी के बाद) तथा अन्य पूर्ववर्ती शर्तों के पूरा होने के अधीन है और लगभग नौ महिनों में पूरा होने की उम्मीद है। इस अधिग्रहण के साथ श्री सीमेन्ट की कुल सीमेन्ट क्षमता वर्तमान में 29.3 एमटीपीए से बढकर 33.3 एमटीपीए हो जायेगी। प्रस्तावित अधिग्रहण से श्रीसीमेन्ट को भारत के बाहर अपना पहला पदचिन्ह बनाने में मद्द मिलेगी। बेकर टिली डीएचसी, स्टैडर्ड चार्टर्ड बैंक और फ्रेशफील्ड ब्रुखहॉस डियरिंगर ने प्रस्तावित अधिग्रहण पर श्री सीमेन्ट लिमिटेड के सलाहकार के रूप में काम किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like