GMCH STORIES

बकरी के दूध एवं इससे बनने वाले उत्पादों का हो व्यापक प्रचार-प्रसार

( Read 16170 Times)

25 Apr 19
Share |
Print This Page
बकरी के दूध एवं इससे बनने वाले उत्पादों का हो व्यापक प्रचार-प्रसार

उदयपुर / बकरी का दूध एक औषधी है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इस बात का व्यापक प्रसार प्रचार होने से ही इसका विपणन संभव है, यह संबोधन जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चैधरी ने बुधवार को उदयपुर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड मैं बकरी के दूध के विपणन पर आयोजित बैठक में व्यक्त किए।

श्री चैधरी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बकरी दुग्ध के अन्य उत्पादन बना उनका विपणन बकरी पालकों को लाभान्वित करें। डेयरी के प्रबंध संचालक उमेश गर्ग ने अब तक की प्रगति की जानकारी दी और आने वाले दिनों में इसकी मांग की बढ़ोतरी के बारे में बताया। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ ललित जोशी ने कहा कि चेतक स्थित बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय में भी बकरी दूध की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। डॉ.जोशी ने कहा कि 27 अप्रैल को विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर फतहसागर की पाल पर रैली निकालकर बकरी दूध के औषधीय गुणों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। प्रशिक्षण संस्थान के डॉ. सुरेंद्र छंगानी ने कहा कि सेल्स बाय-गल्र्स इस संबंध में विशेष प्रशिक्षण देकर घर-घर जाकर इसका प्रचार प्रसार एवं विज्ञापन का कार्य करवाया जाएगा।

वेटरनरी कॉलेज लवानिया के अधिष्ठाता डाॅ. राजेश घुड़िआ एवं प्रो. राजेंद्र माथुर ने कहा कि बकरी दुग्ध उत्पादन, पनीर, श्रीखंड एवं लस्सी बनाकर इसके विपणन का एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। डॉ चंद्रशेखर भटनागर ने विपणन में आने वाली बाधाओं पर चर्चा करते हुए शहर में अधिक से अधिक बैनर लगवाने की बात कही। राजीविका की सुश्री जाफरिन ने भी इसके प्रभावी प्रयासों के बारे में बताया। बैठक में गिरिराज शर्मा आदि ने भी अपने विचार रखे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like