GMCH STORIES

’गीतांजली में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन‘

( Read 5533 Times)

09 Mar 19
Share |
Print This Page
’गीतांजली में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन‘

 गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, उदयपुर द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन गीतांजली सभागार में हुआ। वर्ष २०१९ की थीम ’’बैलेंस फॉर बैटर‘‘ की महत्ता को ध्यान में रखते हुए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह थीम जेंडर भेदभाव जैसी असमानता का समर्थन नहीं करना एवं वर्तमान में महिला व पुरुश के बीच के समन्वय को अर्थव्यवस्था और परिवार के साथ बेहतर करने की ओर अग्रसर है। गीतांजली हॉस्पिटल भी वैश्विक स्तर के इन मानकों को पूरा कर उदयपुर व सोसायटी में इस समन्वय को और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस कार्यक्रम की शुरुआत गीतांजली ग्रुप के कार्यकारी निदेशक श्री अंकित जी अग्रवाल ने गीतांजली में कार्यरत चिकित्सा महिला कर्मियों का पुष्पगुच्छ देकर सम्मान किया। तत्पश्चात हिंदी युग के महाकवि जयशंकर प्रसाद की प्रसिद्ध कृति ’’नारी तुम केवल श्रद्धा हो‘‘ के वीडियो के माध्यम से मंचन हुआ। इसके बाद अरुनिमा सिन्हा (नेशनल वॉलीबॉल प्लेयर व माउंट एवरेस्ट फतह कर चुकी) का प्रेरणादायक वीडियो प्रस्तुत कर कार्यक्रम के समां को जोश से बांध दिया।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम चर्म व गुप्त रोग विभागाध्यक्ष डॉ कल्पना गुप्ता ने निजी जिन्दगी के कुछ प्रेरणास्पद उदहारण प्रस्तुत किए जो एक महिला को व्यवसायिक व व्यक्तिगत जीवन में कामयाब होने की प्रेरणा प्रदान करते है। उन्होंने यह भी कहा कि हर महिला को स्वयं को पूरे दिन भर में से १५-३० मिनट का समय देना चाहिए जिसमें वे अपने जीवन को व्यवस्थित और अधिक प्रगतिशील बना सकें। उन्होंने महिलाओं को दुरस्त व तंदरुस्त होने की सलाह भी दी। साथ ही कार्यक्रम में मौजूद हर महिला से अनुरोध किया कि वह अपनी पहचान न भूलें।

कार्यकारी निदेशक श्री अंकित जी अग्रवाल ने नारी शक्ति को सलाम करते हुए सभी को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि, ’’गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में कार्यरत महिलाओं का योगदान सराहनीय एवं अतुल्य है। हर महिला अपने आप में एक हीरो है और हर रुप से सशक्त है जिनका मैं सम्मान करता हूँ और उनके अंदर छिपी बहुमुखी प्रतिभा का आभार व्यक्त करता हूँ।‘‘

गीतांजली फर्टिलिटी सेंटर की एचओडी डॉ पूजा गांधी ने कहा कि हमें हमारे प्रोफेशन और परिवार के साथ आगे बढने की जरुरत है। उन्होंने विश्व विख्यात इंडियन ऑलम्पिक बॉक्सर मेरी कॉम का उदाहरण पेश कर सभी को ज्ञात कराया कि कैसे अपने परिवार के साथ आप अपने काम में भी सफलता हासिल कर सकते है बस जरुरत है दोनों के बीच समन्वय बनाने की। उन्होंने महिला सशक्तिकरण व प्रोत्साहन पर जोर देते हुए किसी भी प्रकार के अत्याचार को न सहने की बात कही। महिलाओं को समान हक व रोजगार में भी लैंगिक समानता पर विचार प्रस्तुत कर कार्यक्रम के मुख्य उद्देष्य को सभी के समक्ष रखा।

कार्यक्रम के दौरान कई तरह की प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया जिनमें महिला कर्मचारियों ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया। जीएम एचआर राजीव पण्ड्या ने सराहना करते हुए नारी के जोश, जुनून व जज्बे को भाव-विभोर प्रेरक कविता प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। साथ ही गीतांजली में कार्यरत हर महिला स्टाफ को शुभकामनाओं सहित कार्ड दे कर उनके काम एवं प्रयासों का धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन राजीव पंड्या ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like