logo

स्टोन एंड टेक्नोलोजी एग्जिबिशन 7 से 9 अक्टूबर को

( Read 379 Times)

11 Aug, 18 10:30
Share |
Print This Page

स्टोन एंड टेक्नोलोजी एग्जिबिशन 7 से 9 अक्टूबर को उदयपुर । झीलो की नगरी मे आगामी 7 से 9 अक्टूबर को देश - विदेश के मार्बल, माईनिंग, ग्रनाईट इण्डस्ट्री तथा तकनीकी उद्योग से जुडे उद्योगपतियों एवं व्यापारियों का जमावड़ा लगेगा। इन तीन दिनों मे उदयपुर मे एक ऐसा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का मंच तैयार होगा, जो आने वाले वर्षोे मे स्टोन, माईनिंग, मशीनरीज, मार्बल आर्टीकल मे होने वाले तकनीकी बदलावों मे एक मील का पत्थर साबित होगा।

स्टोन हेल्प लाईन कॉर्पोरेशन द्वारा भारत मे दूसरी बार उदयपुर के बेदला-सापेटीया स्थित गोकुल गार्डन मे स्टोन एंड टेक्नोलॉजी एग्जिबिशन ‘‘स्टोमिन इंडिया - 2’’ का वृहद स्तर पर आयोजन किया जाएगा। जिसमे मशीनरीज, मार्बल, ग्रेनाईट, सेंड सटोन्स सहित हेण्डीक्राफ्ट का भी प्रदर्शन होगा। इससे पूर्व 2017 मे स्टोमिन का पहला फेयर राजसमंद मे आयोजित किया गया था।

3 लाख वर्ग फिट मे रहेगा प्रदर्शन

स्टोमिन इंडिया - 2 के मुख्य कार्यकारी प्रबंधक मोहन बोहरा ने बताया कि करीब 3 लाख वर्ग फिट के एरिया मे 15-15 हजार वर्ग फिट के तीन बडे डोम मे स्टोन एंड टेक्नोलॉजी एग्जिबिशन सहित करीब 85 हजार वर्ग फिट के ऑपन एरिया मे 300 स्टॉल्स पर मशीनरी, मार्बल ब्लॉक एवं बडे हेण्डीक्राफ्ट उत्पाद प्रदर्शित होंगे। बोहरा ने बताया कि उदयपुर का मार्बल मार्केट भारत मे ही नही बल्कि पूरे विश्व का एक ऐसा विशिष्ट स्थान है, जिसके चारों और सर्वाधिक स्टोन इण्डस्टीज की खदाने, प्रोसेसिंग यूनिट तथा मशीनरीज के आयातक एवं निर्यातक है। इस वजह से प्रदर्शनकर्ताओ को यहां व्यापार तो मिलेगा ही साथ ही उनकी ख्याति भी इस क्षैत्र मे बढेगी।

खुलेंगे व्यापार विस्तार के नये रास्ते

स्टोमिन इंडिया - 2 के निदेशक मुकेश शर्मा ने बताया कि स्टोन एंड टेक्नोलॉजी एग्जिबिशन मे मार्बल, ग्रेनाईट, स्टोन, स्लेट्स, हेण्डीक्राफ्ट, माईनिंग एंड प्रोसंसिंग मशीन्स, स्पेयर पार्ट्स, डायमंड टूल्स, ऐब्रेसिव्स और अन्य कई वस्तुओं का प्रदर्शन होगा। इसके साथ ही इस एग्जिबिशन मे माईन्स ऑनर, प्रोसेसर्स, मेन्युफेक्चरर्स, आयातक, निर्यातक, ट्रेडर्स, ऐजेन्ट्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स, सप्लायर्स, सर्विस प्रोवाईडर्स व अन्य व्यापारी सहित स्टोन इण्डस्ट्री से जुडे 15000 लोगो के हिस्सा लेने की संभावना है। यह एग्जिबिशन आर्किटेक, बिल्डर्स, माईन ऑनर, फेक्ट्री ऑनर, बिजनसमैन, आयातक, निर्यातक, कॉन्ट्रेक्टर सहित इस एण्डस्ट्री से जूडे लोगो के लिए व्यापार की नई संभावनाओं के रास्ते उपलब्ध कराएगी।

नवीन तकनीक का होगा लाईव डेमो

उदयपुर मार्बल प्रोसेसर्स समिति के अध्यक्ष विजय गोधा ने बताया कि स्टोन इण्डस्ट्री में उपयोग होने वाली मशीनों, स्पेयर पार्टस, केमिकल्स, एब्रेसिव्स, सीएनसी मशीनों, गेंगसॉ मशीनों, ग्रेनाइट ब्लॉक कटर्स, माईनिंग मशीनों व अन्य आधुनिक मशीनों की उदयपुर व आस - पास मे भारी मांग है। स्टोमिन मे आने वाले व्यापारियों को यहां खास तौर से स्टोन गैलेरी भी देखने को मिलेगी। जिसमे कई आकर्षकों रंगो के मार्बल एवं ग्रेनाईट स्टोन स्टोमिन के आकर्षण को बढ़ाएगे। एग्जिबिशन मे खास तौर से नवीन तकनीकों का प्रदर्शन और उनके बारे मे पूर्ण जानकारी सहित लाईव डेमों भी दिखाया जायेगा।

उदयपुर मार्बल एसोसिएशन के अध्यक्ष भुपेन्द्र सिंह राव ने बताया कि मार्बल एवं ग्रेनाईट उद्योग मे कई वर्षो से कार्य कर रहे उद्योगपतियों को जहां स्टोमिन मे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की मशीनों, नई तकनीक के बारे मे जानकारी मिलेंगी वही जो नये व्यापारी है, उनके लिए भी यह एक सुनहरा अवसर है कि स्टोमिन उन्हे व्यापार विस्तार के नये रास्ते खुलने का अवसर प्रदान करेगा।

हर वर्ग के व्यापारियों को होगा लाभ

स्टोमिन इंडिया के सिटींग चेयरमैन किशोर सिधवानी ने बताया कि राजसमंद मे आयोजित हुए स्टोमिन के पहले प्रयास की सफलता से उत्साहीत होकर स्टोमिन इंडिया-2 का उदयपुर मे आयोजन किया जा रहा है। यहां के उद्यमी काफी इनोवेटीव है बस उन्हे देश-विदेश की नवीन तकनीक से रूबरू कराना है। सिधवानी ने बताया कि राजस्थान के पत्थरों को दूनिया मे सबसे ज्यादा बिकने वाला पत्थर बनाया जा सकता है और यही स्टोमिन का उद्देश्य है कि देश विदेश की टेक्नालोजी के माध्यम से स्टोन इण्डस्ट्री के लिए बेहतर विकल्प तैयार किये जाये।

सी-डोज के पूर्व उप निदेशक व मार्बल प्रोसेसर्स समिमि के पूर्व अध्यक्ष शरद कटारिया ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की व्यवस्थाओं के समावेश के साथ गोकुल गार्डन मे होने वाले इस फेयर से व्यापारिक दृष्टि के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से काफी बढावा मिलेगा।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like