लखारा चौक की पहल अनुकरणीयः कोठारी

( Read 2631 Times)

14 Jan 19
Share |
Print This Page
लखारा चौक की पहल अनुकरणीयः कोठारी

उदयपुर श्री लखारा चौक व्यापार संघ ने शहर में पहली बार आज याचकता निवारण एवं स्वच्छ जागरूकता समारोह नाडाखाडा पार्किंगमें आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, विश६ठ अतिथि चेम्बर ऑफ कॉमर्स उदयपुर डिविजन के अध्यक्ष पारस सिंघवी,भाजपा जिला मंत्री जिनेन्द्र शास्त्री,स्थानीय पाषर्द सरोज अग्रवाल, भाजपा नेता अनिल अग्रवाल,संरक्षक ब्रजमोहन अग्रवाल थे। समारोह में याचकता छोड चुके एवं छोडने का संकल्प लेने वाले याचकों का समापन किया गया।

इस अवसर पर कोठारी ने कहा कि आज लखारा चौक व्यापार संघ ने शहर में याचकता निवारण जो पहल की है वह शहर के अन्य संघो के लिये अनंकरणीय है। शहर में भिक्षावृत्ति बंद होनी चाहिये ताकि शहर में भिक्षावृत्ति बंद होने पर आने वाले विदेशी पर्यटक अपने देश में स्मार्ट सिटी लेकसिटी का नाम रोशन कर सकें। नगर निगम के पास पिछले 25 वषोर् की तुलना में वर्तमान में स्टाफ बहुत कम हो गया है और अब ऐसी स्थिति में जनता को जागरूक हो कर निगम को शिकायत करने पर ही उन शकायतों का समाधान हो पायेगा।

इस अवसर पर पारस सिंघवी ने कहा कि क्षेत्र् के व्यापारी स्वप्रेरित हो कर अपने क्षेत्र् को अतिक्रमण मुक्त बनाने हेतु आगे आयेंगे तो शहर के अन्य बाजार भी अतिक्रमण मुक्त होंगे और लखारा चौक का यातायात सुगम हो पायेगा और क्षेत्र् से दूर हो चुके ग्राहक पुनः लखारा चौक में आ पायेगा।

भाजपा जिला मंत्री एवं क्षेत्र् के पूर्व अध्यक्ष जिनेन्द्र शास्त्री ने कहा कि क्षेत्र् में महिला-पुरूष का अलग से शौचालय बना कर क्षेत्र् में आने वाली ग्रामीण महिलाओं व्यवस्था की जानी चाहिये। स्वप्रेरित हो कर लखारा चौक व्यापार संघ ने जो स्वप्रेरित हो कर लखारा चौक से अतिक्रमण मुक्त बनाया है वहंा पर हाईमास्क लाईट लगाये जाने से क्षेत्र् और अधिक रोशन हो सकेगा।

क्षेत्रीय पाषर्द सरोज अग्रवाल ने लखारा चौक की समस्याओं के समाधान लिये हर कार्यकर्ता एवं क्षेत्रीय व्यापारी बन्धुओं को साधुवाद दिया।

चेम्बर ऑफ कॉमर्स के सदस्य आलोक पगारिया ने कहा कि पिछले कई वषोर् से क्षेत्र् के व्यापारी बन्धु यातायात की समस्या से जूझ रहे है। वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण हमारें अनेक बन्धु विभिन्न प्रकार की बीमारिय से ग्रसित हुए है क्योंकि माशर्ल चौराहे से लेकर देहलीगेट एवं देहलीगेट से लेकर माशर्ल चौराहे तक आने वाले दुपहिया एवं चौपहिया वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण क्षेत्र् के व्यापारी परेशान है, एवं क्षेत्र् में अनेक बार जाम लग जाता है, जिस कारण झगडे तक की नौबत आ जाती है।

संघ के संरक्षक ब्रजमोहन अग्रवाल ने क्षेत्र् की समस्याओं की जानकारी दी। अध्यक्ष चेतन सोनी ने प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत करते हुए शहर से भिक्षावृति उन्मूलन करने की दिशा में श्री लखारा चौक व्यापार संघ ने पहल प्रारम्भ की है ताकि शहर भिक्षावृत्ति मुक्त बन सकें। संघ के वरि६ठ सदस्य सुरेश लढा ने बताया कि यह वर्ग अपनी भिक्षावृत्ति आदत के कारण शहर के विकास की मुख्य धारा से हमेशा दूर रहा है। ऐसे वर्ग को भी समाज में एक अच्छी दृ६ट से देखा जाये,इसके लिये उनसे भिक्षावृत्ति छुडवाना संघ का प्रथम लक्ष्य रहेगा।

याचकता छोड चुके याचकों का हुआ सम्मान- समारोह में आज याचकता छोड चुके तथा याचकता छोडने का संकल्प लेने वाले याचकों को महापौर चन्द्रसिंह कोठारी,पारस सिंघवी, जिनेन्द्र शास्त्री,पाषर्द सरोज अग्रवाल ने उपरना ओढाकर सम्मानित किया। सचिव राजेश खत्री ने बताया कि समारोह में करीब 800 से अधिक याचकों को संघ के सभी सदस्यों ने अपने हाथों से सात्विक भोजन कराया। इस अवसर पर मुकेश वाधवानी,राजेश शर्मा,भूपेन्द्र जैन,कमल मानूजा,श्याम मानूजा,हरीश सोनी,प्रदीप वाधवानी, भरत जैन,मनोज सोनी, मनोहर भोरावत,राकेश जैन सहित अनेक सदस्यों ने सहयोग दिया।


Source : Dinesh Gothwal
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Sponsored Stories
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like