GMCH STORIES

’सुरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचालन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले रेलकर्मियों को किया पुरस्कृत’

( Read 2553 Times)

30 Nov 23
Share |
Print This Page

’सुरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचालन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले रेलकर्मियों को किया पुरस्कृत’

श्रीगंगानगर। श्री अमिताभ महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे की अध्यक्षता में प्रधान कार्यालय में उत्तर पश्चिम रेलवे की संरक्षा एवं कार्य समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। चारों मण्डलों के मण्डल रेल प्रबंधक वीडियों कॉन्फ्रेस के माध्यम से जुडे हुये थे। बैठक में श्री अमिताभ, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने सुरक्षित एवं संरक्षित रेल संचालन के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले रेल कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया।
बैठक में सर्वप्रथम महाप्रबंधक श्री अमिताभ ने बढ़ती सर्दी के मौसम में सभी मण्डलों पर रेल में सुरक्षित एवं संरक्षित रेल संचालन हेतु दिशा निर्देश प्रदान किए। महाप्रबंधक महोदय ने कहा कि संरक्षा के लिए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अच्छा कार्य कर रहे हैं। रेलवे के लिए संरक्षा सर्वोपरि है और इस दिशा में हमें और सतर्क और सजग रहकर अपना योगदान देना है।
वर्तमान सर्दियों के समय में सुरक्षित रेल संचालन के लिए संरक्षा के लिये सभी स्तर के निरीक्षणों पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने सुरक्षित रेल संचालन में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हादसों को रोकने के लिए विशेष ध्यान देने पर बल दिया। लोको पायलट द्वारा धुंध एवं कोहरे के मौसम में गति की मॉनिटरिंग पर विशेष ध्यान देने एवं सभी संकेतों की दृश्यता एवं कंट्रोल पैनल तथा ब्लॉक इंस्ट्रूमेंट की गहन जांच के बारे में भी निर्देश प्रदान किए।
बैठक में महाप्रबंधक ने संरक्षित रेल संचालन में अपना विशिष्ट योगदान देने पर रेल कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। सम्मानित कर्मचारी श्री सुरेंद्र जे. वरिष्ठ तकनीशियन हिसार द्वारा 26 नवम्बर 2023 को हिसार स्टेशन पर गाड़ी संख्या 14731 के रोलिंग इन परीक्षण में एक डिब्बे की बोगी फ्रेम को डिफेक्टिव पाए जाने पर तुरंत सुपरवाइजर को सूचित कर संभावित हादसे को रोकने एवं श्री रमेश कुमार मीना, ट्रैक मेंटेनर, रेवाड़ी को ड्यूटी के दौरान मुस्तैद रहते हुए रेवाड़ी से अनाज मंडी के मध्य रात्रि गस्त के दौरान रात्रि 03.55 पर अप रेलवे लाइन पर रेल फैक्चर का पता लगते ही तुरंत स्टेशन मास्टर एवं उच्च अधिकारियों को सूचना देकर संभावित हादसे को रोकने के लिए सम्मानित किया गया।
महाप्रबंधक ने कहा कि कर्मचारियों को पुरस्कार एवं सम्मानित करने से अन्य कर्मचारियों को प्रोत्साहन मिलता है एवं अच्छा कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।
 
बैठक में महाप्रबंधक श्री अमिताभ ने उत्तर पश्चिम रेलवे के सभी मण्डलों पर यात्री सुविधाओं में उच्च कोटि के कार्य निष्पादन हेतु दिशा निर्देश भी प्रदान किए। साथ ही खान-पान की उच्च गुणवत्ता बनाए रखने एवं त्यौंहारी मौसम में भीड़ को देखते हुए बिना टिकट यात्रा को हतोत्साहित करने के लिए  टिकट चेकिंग अभियान बढ़ाकर टिकट चेकिंग आय बढ़ाने के निर्देश भी दिए। साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे पर राजस्व बढाने के लिये माल लदान बढ़ाने के लिए सकारात्मक प्रयास करने के निर्देश भी दिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like