GMCH STORIES

श्रीगंगानगर में नर्सिंग डिग्री महाविद्यालय की कक्षाएं इसी माह से

( Read 2291 Times)

02 Feb 23
Share |
Print This Page
श्रीगंगानगर में नर्सिंग डिग्री महाविद्यालय की कक्षाएं इसी माह से

श्रीगंगानगर। गंगानगर विद्यायक श्री राजकुमार गौड़ ने बताया कि श्रीगंगानगर में स्वीकृत नर्सिंग डिग्री कॉलेज की कक्षाएं इसी माह से प्रारम्भ हो जायेंगी। नर्सिंग महाविद्यालय के लिए 60 सीट आवंटित है जिसमें से 57 छात्रों को गंगानगर महाविद्यालय आवंटित हो चुका है। उन्होंने बताया कि नर्सिंग महाविद्यालय भवन के लिए 20 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत है, जिसमे हॉल का निर्माण प्रारम्भ है तथा तीव्र गति से भवन निर्माण कार्य प्रगति पर है। राजस्थान मेडिकल एज्युकेशन सोसाइटी जयपुर ने नर्सिंग महाविद्यालय के छात्रों को कॉलेज आवंटन के साथ-साथ फीस का भी निर्धारण कर दिया है। नर्सिंग महाविद्यालय के लिए प्रशासनिक भवन तथा छात्र-छात्राओं के लिए हॉस्टल का निर्माण होगा।
श्री गौड़ ने कहा कि कोविड 19 का समय होंने के बाद भी तीन-तीन महाविद्यालय प्रारम्भ हो गये है जो कि इस क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है। नर्सिंग कॉलेज के लिए निःशुल्क भूमि उपलब्ध करवाई, मेडिकल कॉलेज प्रारम्भ हो चुका है तथा कृषि महाविद्यालय 120 सीटो के साथ चल रहा है जिसमे बीएससी के अलावा एमएससी, पीएचडी तथा एमबीए का शिक्षा कार्य प्रारम्भ है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री से श्रीगंगानगर के लिए जो मांगा वो उन्होंने दिया हैं। मेडिकल कॉलेज के लिए 10 बीघा भूमि की व्यवस्था करवाई गई, 3 बीघा भूमि नर्सिंग कॉलेज के लिए तथा 7 बीघा भूमि सुपरस्पेशिलिटी हॉसपिटल के लिए उपलब्ध करवाई गई। माननीय मुख्यमंत्री ने बजट से पूर्व नर्सिंग कॉलेज सहित जो बजट मांगा वो दिया है।
उन्होंने कहा कि ये सभी परियोजनाएं इस क्षेत्र के लिए लाभकारी सिद्ध होंगी तथा रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। कुंज विहार में प्राथमिक चिकित्सालय के अलावा, एसीबी कार्यालय के लिए भी भूमि उपलब्ध करवाई गई। डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय में स्नातकोत्तर के लिए पांच विषय प्रारम्भ किये गये है। राजकीय स्टेडियम में 1.80 करोड़ की राशि से जिम्नास्टिक हॉल का विकास कार्य इसी माह प्रारम्भ हो जायेगा। शहर की प्रमुख सड़को के निर्माण के लिए 200 करोड़ की राशि खर्च कर सड़क विकास को नये आयाम दिये गये है। जिला मुख्यालय पर टीबी हॉसपिटल का निर्माण हो चुका है तथा मल्टीपर्पज स्कूल में 25 लाख रूपये की लागत से हॉस्टल का निर्माण करवाया गया है।
श्री गौड़ ने कहा कि इस क्षेत्र में महात्मा गांधी अग्रेंजी माध्यम के चार विद्यालय प्रारम्भ हो चुके है। लव-कुश वाटिका के निर्माण पर 2 करोड़ राशि खर्च की जायेगी। गौतम बुद्ध नगर योजना भी इस क्षेत्र के नागरिको के लिए लाभकारी सिद्ध होगी। उन्होंने बताया कि गंगानगर क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री जी से जो मांगा वो उन्होंने दिया है। अगामी बजट में भी इस क्षेत्र का ध्यान रखा जायेगा। जिले में वृद्ध आश्रम की आवश्यकता को देखते हुए सरकार से अनुरोध किया गया है। साथ बेसहारा पशुओं के लिए आश्रय स्थल बने इसको लेकर भी सरकार का ध्यान आर्कषित किया है।
नहर के फीडर निर्माण के लिए 200 करोड़ रूपये, नहरों में आ रहे गंदे पानी की रोकथाम के लिए भी सदन में चर्चा की गई। विधानसभा सत्र के दौरान गंगानगर क्षेत्र की आवश्यकताओं व समस्याओं को निरंतर उठाया गया। उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास यहां की जनता की विकास करवाकर सेवा करनी है। उन्होंने बताया कि गंगानगर विकास के लिए जो सोचा था उस से कई गुणा ज्यादा मिला है।
श्री गौड़ ने बताया कि श्रीगंगानगर में मिनीसचिवालय का निर्माण, लालगढ़ हवाईपट्टी का विस्तार, राजकीय महाविद्यालय में हॉस्टल का निर्माण तथा कृषि कॉलेज भवन व स्टाफ के लिए भवन निर्माण के लिए भी सरकार से अनुरोध किया गया है।
पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह ने बताया कि नर्सिंग महाविद्यालय के नोडल अधिकारी तथा सहायक नोडल अधिकारी लगाये गये हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like