GMCH STORIES

मुख्यमंत्री श्री अषोक गहलोत ने दो दिवसीय हल्दी घाटी युवा महोत्सव का किया शुभारंभ

( Read 7115 Times)

06 May 23
Share |
Print This Page
मुख्यमंत्री श्री अषोक गहलोत ने दो दिवसीय हल्दी घाटी युवा महोत्सव का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री अषोक गहलोत ने शुक्रवार को राजस्थान युवा बोर्ड, राजस्थान सरकार उदयपुर संभाग एवं जिला प्रशासन राजसमंद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय हल्दीघाटी युवा महोत्सव का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के बेहतर भविष्य के लिए राज्य सरकार प्रभावी प्रयास कर रही है। युवाओं को कौषल एवं तकनीकी नवाचारों से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने, उनकी प्रतिभा को तराषने और निखारने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा संकल्प है कि राजस्थान को 2030 तक नम्बर वन राज्य बनाना है और इसके लिए सषक्त, षिक्षित व विकसित युवा पीढ़ी की अहम भूमिका रहेगी।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने अनुप्रति योजना से विद्यार्थियों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले ही घोषणा कर रखी है-जहां 500 छात्राएं अध्ययन करेंगी वहां राज्य सरकार की ओर से कॉलेज खोले जाएंगे।
राजीव गांधी के सपने से आई संचार क्रांति
मुख्यमंत्री श्री अषोक गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि उन्ही के सपने के कारण देष में संचार क्रांति आई और हम भी इसी दिषा में आगे बढ़ रहे है तथा जल्द ही युवाओं के दम पर राजस्थान को भी आईटी के क्षेत्र में अव्वल बनाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार 500 विद्यार्थियों को विदेश भेजेगी ताकि वे अपने हुनर को निखारें व इसका  बेहतर उपयोग कर देष-प्रदेष में अपना नाम रोषन कर सके। मुख्यमंत्री ने जिक्र किया कि सरकार का सपना है कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में टॉप बने।
मुख्यमंत्री नेे अवगत कराया कि गाँव के बच्चे भी फर्राटे से अंग्रेजी बोल सके इसलिए हमने प्रदेषभर में विभिन्न गांवोें-कस्बों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले है। अभी 3 लाख बच्चे अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ रहे है, इन स्कूलों के प्रति आमजन के उत्साह को देखते हुए एडमिशन के लिए लॉटरी करनी पड़ रही है।

स्टार्टअप के लिए 250 करोड़
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार युवाओं के आत्मविश्वास में कमी नहीं आने देगी। हर जिले में यूथ होस्टल खुल रहे है और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट रखा है। इसके साथ ही  100 मेगा जॉब फेयर से युवाओं को रोजगार दिये जाएं्रगे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी.जोशी ने कहा कि प्रदेष की सरकार युवाओं के सर्वागीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। आईटी के माध्यम से युवाओं को लाभान्वित करने प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने महाविद्यालयों में आईए के पाठ्यक्रम शुरू करने का सुझाव दिया और कहा कि नवाचारों के साथ साथ क्षमताओं के संवर्धन का कार्य को रहा है जो युवा पीढ़ी के हित में है। उन्होंने कहा कि खेलों व कलाओं के माध्यम भी करियर निर्माण करने के लिये प्रयास किए जाए। डॉ. जोषी ने कहा कि आदिवासी अंचल में पढ़ने वाले युवाओं को नियम क़ानून में परिवर्तन करते हुए भी सम्बल देना जरूरी है।
इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे महंगाई राहत कैंप में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है तथा उन्हें विभिन्न योजनाओं से जोड़कर ने पारिवारिक आर्थिक संबल प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है।
राजस्थान युवा मामलात मंत्री तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक जी गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं, बड़ी संख्या में नए राजकीय महाविद्यालय तथा कन्या महाविद्यालय खोलकर विद्यार्थियों को सौगातें दी है।
उन्होंने कहा कि रोजगार के क्षेत्र में प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अभूतपूर्व कार्य किया है इसमें प्रदेश भर में 100 मेगा जॉब फेयर के आयोजन किए जा रहे हैं अब तक आयोजित किए गए रोजगार मेलों में 10,000 से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है इसी प्रकार सरकारी भर्तियों के अंतर्गत 135000 युवाओं को सरकारी नौकरियां मिली है और 150000 युवाओं को सरकारी नौकरियां देने की भर्ती प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया में  48 मेडल जीतकर राजस्थान के विद्यार्थियों ने चौथा स्थान प्राप्त कर देशभर में राज्य का नाम गौरवान्वित किया है।  विभिन्न खेलों यथा कबड्डी वॉलीबॉल साइकिलिंग आदि में प्रदेश के युवाओं ने कई पदक हासिल कर अपना नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किसानों को दो हजार यूनिट बिजली फ्री देने का ऐलान किया है जिससे किसानों के परिवार को आर्थिक संबल मिला है
इसी प्रकार चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में प्रदेश के हर नागरिक को निशुल्क चिकित्सा तथा बीमा कवर प्रदान किया गया है जो कि देश ही नहीं वरन् संपूर्ण विश्व में एक मॉडल के रूप में प्रस्तुत हुआ है।
आरम्भ में स्वागत उद्बोधन देते हुए राजस्थान युवा बोर्ड के चेयरमैन सीताराम लांबा ने युवा महोत्सव के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि इन महोत्सव का उद्देश्य राजस्थान के युवाओं की छिपी प्रतिभाओं को निखारने का है और विभिन्न खेलों और अनेक क्षेत्रों में अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण करने के लिए उनका मार्गदर्शन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस युवा महोत्सव में भाग लेने वाली श्रेष्ठ प्रतिभाओं को पूरे देश में भ्रमण करवाया जाएगा और पूरे देश को सांस्कृतिक और गौरवशाली परंपराओं से उन्हें अवगत कराया जाएगा। कार्यक्रम का शुभारंभ नाथद्वारा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभु श्री नाथ जी के भजन पर आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति से हुआ।
कार्यक्रम के अंत में युवा एवं खेल मामले विभाग के शासन सचिव नरेश कुमार ठकराल ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षाविद एवं साहित्यकार दिनेश श्रीमाली ने किया। समारोह के दौरान अमृता धवन एवं राज्य मंत्री जगदीश राज श्रीमाली व नगर परिषद राजसमंद के सभापति अशोक टाक भी मौजूद रहे।
पांच स्कूलों को उमावि में क्रमोन्नत  करने की घोषणा
इस दौरान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जिले के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मादरेचों का गुड़ा, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पासुनिया, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गोपागुडा, राजकीय प्राथमिक विद्यालय छोटा भाणुजा तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मजेरा को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत करने की घोषणा की।


Source : Dinesh Gothwal
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like