GMCH STORIES

पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस की ओर से विश्व लकवा दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

( Read 2581 Times)

28 Oct 23
Share |
Print This Page

पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस की ओर से विश्व लकवा दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

उदयपुर । पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, भीलों का बेदला, उदयपुर द्वारा लकवा दिवस पर आम जनता में लकवा जागरूकता अभियान के तहत बरिष्ठ नागरिको,नर्सिंग स्टूडेंट,नर्सिंग स्टाफ,मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्विज कॉम्पिटिशन कराया गया। जिसके तहत उदयपुर संभाग के नर्सिंग व मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने भाग लिया उन में से प्रथम, द्वितीय, व तृतीय स्थान प्राप्त करने वालो को पारितोषिक व सर्टिफिकेट वितरण किये गए। इसी क्रम में नर्सिंग व न्यूरो रिहैब के क्षेत्र में  समर्पित हो योगदान देने वाले स्टाफ के लिए नर्सिंग व रिहैब एक्सीलेंस अवार्ड पेसिफिक सेंटर ऑफ न्यूरोसाइंस, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की ओर से प्रदान किया गया। जिसमे महाराणा भूपाल चिकत्सालय के मुजाहिद सलीम को नर्सिंग के क्षेत्र में चुना गया एवं गुरुग्राम के फिजियोथेरेपी क्षेत्र में डॉ. कार्तिकेय टी को एक्सीलेंस अवार्ड से नवाजा गया।
इन्टरवेशनल न्यूरोलाॅजिस्ट डॉ.अतुलाभ वाजपेयी ने कार्यक्रम ने “समय पर आये,अपंगता बचाये‘ विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। उन्होने लकवा के उपचार में समय के महत्व पर प्रकाश डालतें हुए आधुनिक चिकित्सा जगत में होने वाले नवीनतम उपचार इंटरवेंशनल न्यूरोलॉजी के द्वारा मैकेनिकल थ्रोमबेक्टमी के द्वारा लकवा रोगी के प्रारंभिक 8 घण्टो में मिलने वाले उपचार के महत्व को बताया।
इसी के तहत डॉ. शैलेन्द्र मेहता ने न्यूरो रिहैब में फिजियोथेरेपी के महत्व, डॉ.विशाल शर्मा ने न्यूरो रिहैब में ऑक्यूपेशनल थेरेपी के महत्व, डॉ.प्रभाष राज ने न्यूरो रिहैब में स्पीच थेरेपी के महत्व,डॉ.दीपक सालवी ने न्यूरो रिहैब में साइकोलॉजिकल कॉउंसलिंग के महत्व पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही भंवर सेठ ने आमजन में लकवा जागरूकता के लिए आमव्यक्ति के योगदान पर प्रकाश डाला और अनुराग दुबे ने लकवा जागरूकता में सामाजिक संगठनों के योगदान पर प्रकाश डाला।
इस दौरान पीएमसीएच के डीन डॉ.एम.एम. एवं मेडिकल यूनिवर्सिटी उदयपुर के  वाईस चांसलर डॉ.ए.पी.गुप्ता ने प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किये तथा अपने विचार व्यक्त करें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Pacific Group
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like