GMCH STORIES

पीएमसीएच मे ”लौटा दो मेरे पापा” का मंचन

( Read 2098 Times)

21 Oct 23
Share |
Print This Page
पीएमसीएच मे ”लौटा दो मेरे पापा” का मंचन

उदयपुर  । पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एण्ड हाॅस्पिटल भीलों का बेदला में प्रथम वर्ष एमबीबीएस के  छात्र-छात्राओं के द्वारा लघु नाटिका लौटा दो मेरे पापा का मंचन किया। नाट्य मंचन का उद्घाटन पीएमसीएच के चेयरमेन राहुल अग्रवाल,प्रीति अग्रवाल,ऐक्जीक्यूटिव डाॅयरेक्टर अमन अग्रवाल एवं प्रिंसीपल डाॅ.एम.एम.मंगल ने किया।
जल संरक्षण एवं नशा मुक्ति अभियान में लगे वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ.पी.सी.जैन के निर्देशन में हुए इस नाट्य मंचन में शराब के नशे में चूर एक मोटरसाइकिल चला रहे वाहन चालक ने तीन लड़कियों के पिता से हुए एक्सीडेंट उन्हें सदैव के लिए मौत की नींद में सुला दिया। और इस तरह तीन बेटियों का साया सदैव के लिए शराब के नशे ने छीन लिया। आपसी कहा सुनी के बाद केस कोर्ट में जाता है और वहां इन तीनों लड़कियों ने जज साब से रोते रोते कहा कि ””हमारे पापा लौटा दो” हमें यही न्याय चाहिए।
डॉ.जैन ने कहा कि आज 40 से 50 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं शराबी या अन्य नशे के प्रभाव में वाहन चलाने से होते हैं जिससे लाखों परिवार सदैव के लिए बर्बाद या अपाहिज हो जाते हैं। शराब और तंबाकू के धूम्रपान से महिला पुरुष में तुलनात्मक प्रभाव की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि महिला पर इसके उनकी शारीरिक रचना के अनुसार इनके दुगने घातक प्रभाव होते हैं और आने वाली संतति भी विकृत पैदा हो सकती है। अतः सभी नव आगंतुक विद्यार्थियों से उन्होंने अपील की कि इस वातावरण में हर तरीके नशे से दूर रहे। उन्होंने नशा मुक्ति नृत्य भी करवाया।
दूसरे सत्र में देश में गिरते हुए और प्रदूशित होते हुए पानी के बारे में चर्चा करते हुए डॉ.पी.सी.जैन ने बताया कि भावी डॉक्टर को अब इस जल जनित बीमारियों से जूझना पड़ेगा, संभवत इसका कोई इलाज भी उनके पास नहीं मिलेगा। इसलिए केवल एक ही उपाय बचा है कि हम वर्षा काल में वर्षा जल को भूजल में बचाए और दैनिक जीवन काल में पानी का सीमित उपयोग कर उसे प्रदूशित होने से बचाए। इस कार्यक्रम के प्रारंभ में उन्होंने छात्रों द्वारा लाए गए पानी के टी डी  एस की जांच की और बताया कि 250 के पास का टी डी एस उत्तम है। इस दौरान डॉ.जैन ने विद्यार्थियों को नशामुक्ति एवम जल संरक्षण की शपथ दिलाई।
बायोकैमेस्ट्री विभाग की डॉ. नीता साही ने डॉ.पी.सी. जैन को धन्यवाद ज्ञापित किया। लघु नाटिका में धरणीता सिंह,आयुष बेनीवाल,हर्षित पांडेय, खुशी लांबा,प्रियांशी शर्मा,आकांक्षा सिवाच,महर्षि जैसवाल, आसिफ अशरफ,अदिति वालूँज आदि विद्यार्थियों ने भाग लिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Pacific Group
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like