GMCH STORIES

राजस्थान में पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार का कार्य पकड़ रहा है तेजी,वही नेताओं की जुबान फिसल रही

( Read 1775 Times)

16 Apr 24
Share |
Print This Page

गोपेन्द्र नाथ भट्ट

राजस्थान में पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार का कार्य पकड़ रहा है तेजी,वही नेताओं की जुबान फिसल रही

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे राजस्थान में ज्यों-ज्यों लोकसभा चुनाव के पहले चरण 19 अप्रैल की तिथि निकट आ रही है, वहीं प्रदेश में चुनाव प्रचार का कार्य भी तेज गति पकड़ रहा है। साथ ही उम्मीदवारों तथा नेताओं की जुबान भी तेज धार पकड़ रही है। साथ ही वह फिसलने से भी नही रुक रही है। रालौपा के सुप्रीमों और नागौर सीट पर भाजपा की प्रत्याक्षी ज्योति मिर्धा के खिलाफ इंडिया गठबंधन की ओर से चुनाव लड़ रहे हनुमान बेनीवाल ने अपनी एक चुनाव रैली में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पर ही तंज कसते हुए कहा कि धनखड़ कोई जाट नेता है जो वोट दिलवा देंगे? वे तो सरपंच का चुनाव भी नही जीत सकते। उन्होंने यह भी कहा कि राजाराम मील अपने दामाद लाठर को राजस्थान का डीजीपी बनाने के लिए मेरे पैर पड़े थे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी अलवर के हरसौली में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि वे ऐसे यान है जिसे बीसों बार लांच किया गया लेकिन हर बार फ्लॉप हुए। इसी प्रकार भजनलाल शर्मा मंत्रिपरिषद के सबसे वरिष्ठ मंत्री डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने भी एक चुनाव सभा में कहा कि भ्रष्ट्राचार में लिप्त विधायक मंत्री सभी लोकसभा चुनाव के बाद जेल की हवा खायेंगे। दूसरी ओर टोंक-सवाई माधोपुर के भाजपा प्रत्याक्षी सुखबीर सिंह जोनपुरिया ने कहा कि कांग्रेस प्रत्याक्षी हरीश मीना संसद में शराब पीकर आया करते थे। उन्होंने वोटरो से पूछा कि जब सियार की मौत आती है तो किस ओर जाता है? इनकी राजनीतिक हत्या तो मेरे हाथों ही लिखी है।

इधर भारतीय जनता पार्टी इस बार भी राजस्थान की सभी 25 सीटों पर विजय पताका फहरा कर लगातार तीसरी बार जीत की हैट्रिक का रिकार्ड बनाने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रही है,जबकि कांग्रेस एवं इंडी एलायंस जीत का खाता खोलने को आतुर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदेश में लगातार दो दिनों तक हुए तूफानी दौरों के बाद अब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राजस्थान की ओर रुख किया है। शनिवार को उन्होंने राजस्थान के पूर्वी सिंह द्वार अलवर जिले के हरसौली कस्बे में भाजपा प्रत्याक्षी केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के समर्थन में एक रैली की। भूपेंद्र यादव यादव बाहुल्य इस क्षेत्र से पहली बार लोकसभा सांसद का चुनाव लड़ रहे है। अब तक यादव राज्य सभा सदस्य की हैसियत से मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल हुए है। मूल रूप से हरियाणा के निवासी भूपेंद्र यादव का राजस्थान के अजमेर से गहरा रिश्ता रहा है, जहां उन्होंने अपने पिता की रेलवे में नौकरी के दौरान शिक्षा दीक्षा ग्रहण की। भूपेंद्र यादव के सामने कांग्रेस विधायक ललित यादव चुनाव मैदान में है। दोनों यादवों के मध्य दंगल होने से यहां अन्य जातियों के मतदाताओं का महत्व भी बढ़ गया है। अलवर कांग्रेस के बड़े नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री और अलवर राजवंश के उत्तराधिकारी भंवर जितेंद्र सिंह का गृह जिला भी है। यहां दो यादवों का चुनावी संघर्ष देखने लायक रहने की उम्मीद है।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अलवर की हरसौली में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस ने पता नहीं कितनी बार राहुल बाबा को लॉन्च किया, लेकिन उन्हें सफलता मिली क्या ? कांग्रेस कहती है बेटा बचाओ,पीएम बनाओ। कांग्रेस दलित भाइयों को भड़का रही है लेकिन हम आरक्षण कभी समाप्त नहीं करेंगे। कांग्रेस झूठ बोल रही है।शाह ने रैली में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) का भी जिक्र किया और कहा कि यह महत्वाकांक्षी योजना जल्द पूरी होगी,यह मोदी जी की गारंटी है। इसका लाभ अलवर जिले को भी पेयजल एवं सिंचाई पानी के लिए मिलेगा। दुर्भाग्य है कि ईआरसीपी को लेकर कांग्रेस भ्रम फैला रही है।

अमित शाह 15 अप्रैल को जयपुर की चारदीवारी में करेगे रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के मीणा बाहुल्य दौसा में इस लोकसभा चुनाव में किए गए अपने पहले रोड शो में मिली अपार सफलता के बाद अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी15 अप्रैल को प्रदेश की राजधानी गुलाबी नगर जयपुर की चारदीवारी में एक रोड शो करने जा रहे है। यह रोड शो विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जयपुर की चारदीवारी में किए गए रोड शो की तर्ज पर ही होंगा और इस बार भी शाह मतदाताओं को एक विशेष संदेश देने का काम करेंगे। जयपुर के पुराने शहर की सड़कों पर अमित शाह के इस रोड शो का अंदाज भी मोदी की तरह पिंक सिटी को राम नवमी से पहले राममय करना रहेगा।

प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार अमित शाह का यह रोड शो 15 अप्रैल को शाम 5 बजे से सांगानेरी गेट से शाह का शुरू होगा और उनका यह कारवां बड़ी चौपड़,त्रिपोलिया बाजार होते हुए छोटी चौपड़ तक जाएगा। पहले अमित शाह का जयपुर में रोड शो16 अप्रैल को प्रस्तावित था लेकिन कतिपय कारणों से इसमें बदलाव किया गया है।भाजपा अमित शाह के रोड शो में भारी ताकत दिखाने की तैयारी कर रही है। चारदीवारी में हिंदुओं के साथ बड़ी संख्या में मुस्लिम आबादी भी रहती है। इस लिहाज से चार दीवारी का पूरा इलाका बहुत संवेदनशील है। केंद्रीय गृह मंत्री के इस रोड शो के लिए सुरक्षा के भारी इतंजाम भी किए जा रहे हैं।

उधर कांग्रेस ने भी अपना चुनाव अभियान तेज कर दिया हैं कि। जालौर-सिरोही में चुनाव लड़ रहे पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत के समर्थन में उनकी पुत्र वधु हिमांक्षी गहलोत भी सपरिवार चुनाव मैदान में उतर गई है। उन्होंने माली मतदाताओं से कहा कि यदि आप ही वैभव को हरा देंगे तो दूसरी बार किसी माली को टिकट कैसे मिलेगी? बीकानेर में भाजपा प्रत्याक्षी केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि अशोक गहलोत के अन्नपूर्णा योजना का थैला तो खाली था उसके अंदर का माल तो मोदी जी द्वारा ही भेजा गया था। व्यर्थ में वे झूठा श्रेय ले रहे थे।

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार थमने में अब मात्र छह दिन बचे है। देखना है आगे नेताओं के बोल  कितने अधिक अर्थ पूर्ण एवं सटीक रहते है अथवा उनकी जुबान और कितनी अधिक फिसलती है?


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like