पिंडवाड़ा तहसील के समस्त क्षेत्र को ट्राईबल स्पेशल प्लान (टीएसपी) में शामिल किया जाए - सांसद श्री नीरज डाँगी

( Read 1116 Times)

04 Aug 22
Share |
Print This Page

पिंडवाड़ा तहसील के समस्त क्षेत्र को ट्राईबल स्पेशल प्लान (टीएसपी) में शामिल किया जाए  - सांसद श्री नीरज डाँगी

नई दिल्ली । राजस्थान से राज्यसभा सांसद श्री नीरज डाँगी ने बुधवार को राज्य सभा में विशेष उल्लेख के जरिए सिरोही जिले की पिंडवाड़ा तहसील के समस्त क्षेत्र को ट्राईबल स्पेशल प्लान (टीएसपी) में शामिल किया जाने की मांग की।

      उन्होंने सदन को अवगत कराया कि भारत के गजट नोटिफिकेशन नम्बर 325, दिनांक 19 मई 2018 के अंतर्गत नवसृजित टीएसपी क्षेत्र में सिरोही जिले की पिंडवाड़ा तहसील के 51 ग्रामों को तो शामिल किया गया है। परन्तु इसी तहसील के 57 गाँव इसमें शामिल होने से वंचित रह गये है। इस कारण इन 57 ग्रामों के मूल निवासी आदिवासियों को टीएसपी एरिया से संबंधित सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है।     

श्री डांगी ने मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि आबादी की दृष्टि, विषम भौगोलिक परिस्थितियों, ऐतिहासिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से पिंडवाड़ा तहसील के 57 ग्राम भी टीएसपी में शामिल किये जाने चाहिए थे। लेकिन तत्कालीन समय के सर्वे प्रस्ताव में इन 57 ग्रामों को नजरअंदाज कर यहां के मूल निवासियों को ट्राइबल स्पेशल प्लान (टीएसपी) से वंचित कर दिया गया है। पिंडवाड़ा के नजदीक ही आबूरोड़ तहसील की नगरपालिका क्षेत्र को भी टीएसपी में शामिल किया गया हैं।      उन्होंने केन्द्र सरकार से आग्रह किया है कि भारत के संविधान की पांचवीं अनुसूची में वर्णित अनुसूचित टीएसपी क्षेत्र में पिंडवाड़ा तहसील के वंचित 57 ग्रामों सहित नगरपालिका क्षेत्र को टीएसपी में शामिल किया जाना चाहिए।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like