GMCH STORIES

उपभोक्‍ता कार्य विभाग सचिव ने प्‍याज की उपलब्‍धता और कीमतों की मौजूदा स्थिति की जानकारी दी

( Read 24834 Times)

09 Nov 19
Share |
Print This Page
उपभोक्‍ता कार्य विभाग सचिव ने प्‍याज की उपलब्‍धता और कीमतों की मौजूदा स्थिति की जानकारी दी

उपभोक्‍ता कार्य विभाग सचिव ने कल नयी दिल्‍ली में उच्‍चस्‍तरीय बैठक की और कैबिनेट सचिव को प्‍याज की उपलब्‍धता और कीमतों की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया। उन्‍होंने प्‍याज के निर्यात पर पाबंदी लगाने और व्‍यापारियों के लिए भंडारण सीमा तय करने सहित अबतक की कार्रवाई की भी जानकारी दी। उपभोक्‍ता कार्य विभाग देशभर में प्‍याज की उपलब्‍धता और कीमतों पर बारीकी से नज़र रख रहा है। मूल्‍य कम करने और उपलब्‍धता बढ़ाने के लिए कई फैसले किये गये हैं। धातु और खनिज व्‍यापार निगम-एमएमटीसी से दुबई और अन्‍य देशों से तुरन्‍त प्‍याज आयात करने को कहा गया है। घरेलू स्‍तर पर उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए निविदा में लगने वाला समय कम करने की भी मंजूरी दी गई है। इस बारे में एक निविदा जारी कर दी गई है।
एमएमटीसी, नेफेड तथा कृषि और उपभोक्‍ता कार्य मंत्रालय के अधिकारियों की टीम को तुर्की और मिस्र जाकर इन देशों में प्‍याज की आपूर्ति और भारत में इसके आयात का जायजा लेने को कहा गया है। नेफेड से घरेलू खरीद बढ़ाने को कहा गया है।
उपभोक्‍ता कार्य मंत्रालय ने दिल्‍ली और राजस्‍थान सरकार तथा कृषि उत्‍पाद बाजार समितियों से इस महीने की नौ से 12 तारीख तक मंडियां खुली रखने का आग्रह किया है ताकि आपूर्ति में कोई बाधा न आये। केन्‍द्र, राज्‍य सरकारों के लगातार संपर्क में है। राज्‍य सरकारों से उनकी मांग के आकलन के लिए ‍वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये परामर्श किया जा रहा है।
दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र और राजस्‍थान में उन व्‍यापारियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जायेगी जो एक-दूसरे से साठगांठ कर कीमतों को प्रभावित करने की कोशिश में लगे हैं। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like