GMCH STORIES

रानी-भीनवालिया रेलखण्ड का दोहरीकरण पूर्ण कर ट्रेनों का संचालन प्रारम्भ

( Read 14561 Times)

04 Jan 19
Share |
Print This Page
रानी-भीनवालिया रेलखण्ड का दोहरीकरण पूर्ण कर ट्रेनों का संचालन प्रारम्भ उत्तर पश्चिम रेलवे के महत्वपूर्ण रेलखण्ड रेवाडी-पालनपुर (वाया अलवर-जयपुर-अजमेर) ७१७ कि.मी. बडी लाइन खण्ड पर दोहरीकरण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। इस रेलखण्ड पर आज दिनांक ०३.०१.२०१९ को रानी-भीनवालिया रेलखण्ड का दोहरीकरण कार्य पूर्ण कर ट्रेनों का संचालन प्रारम्भ कर दिया गया है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंफ अधिकारी श्री अभय शर्मा के अनुसार रेवाडी-पालनपुर (वाया अलवर-जयपुर-अजमेर) ७१७ कि.म व्यस्ततम रेलमार्ग एवं अत्यधिक यात्री यातायात के आवागमन के मद्देनजर इस दोहरीकरण के कार्य को इस प्रकार किया जा रहा है कि इस मार्ग पर अधिक से अधिक रेल सेवाओं का संचालन तीव्र गति एवं समयपालनता से किया जा सकें।
रानी-भीनवालिया दोहरीकरण रेल लाइन में संरक्षा और सुरक्षा के मानकों को बेहतर बनाने के लिये नॉन इंटरलांकिंग प्रणाली में आधुनिकतम सिगनल उपकरणों जिनमें इलेक्ट्राॅनिक इंटरलॉकिंग, डेटा लोगर, मल्टी सेक्शन डिजीटल काउंटर, इंटरमीडियट सिगनल प्रणाली को स्थापित किया गया है।
रानी-भीनवालिया दोहरीकरण रेल लाइन की कुल लम्बाई २८ किलोमीटर है एवं इस खण्ड पर ५ स्टेशन (रानी, सोमेसर, जवाली, भगवानपुरा, भीनवालिया) है एवं इस रेलखण्ड पर ७ रोड ओवर ब्रिज व ९ बडे पुल बनाये गये है।
रेवाडी-पालनपुर खण्ड पर अलग-अलग फेजों में दोहरीकरण के कार्य को संपादित किया जा रहा है। रेवाडी-जयपुर-पालनपुर रेलखण्ड पर अलवर-बांदीकुई (६० कि.मी.), अजमेर-मांगलियावास (२६ कि.मी.), बांगडग्राम-हरिपुर (३९ कि.मी.), भीमाना-आबूरोड (१७ कि.मी.), आबूरोड-सरोत्रा रोड (२३ कि.मी.) एवं सरोत्रा रोड-करजोडा (२४ कि.मी.), खण्ड पर अब शेष रहे १८९ कि.मी. रेलखण्ड के दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है और इसे शीघ्र ही किये जाने के लिये रेलवे द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे है।

उन्होंने बताया कि इस खण्ड पर सम्पूर्ण दोहरीकरण कार्य हो जाने से रेलसेवाओं में वृद्धि के साथ-साथ गति एवं समयपालनता भी बढेगी। यात्रियों को अधिक तीव्र आवागमन में भी तीव्रता आयेगी। इस कार्य की सम्पूर्णता पर पश्चिमी, दक्षिणी राजस्थान में औद्योगिक विकास की सम्भावनाएं बढेगी वही इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के नये अवसर भी प्राप्त होंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like