GMCH STORIES

नगर निगम डिप्टी कमिश्नर राजेश डागा कोटा में फिर काम को लेकर चर्चाओं में

( Read 3794 Times)

24 Mar 23
Share |
Print This Page
नगर निगम डिप्टी कमिश्नर राजेश डागा कोटा में फिर काम को लेकर चर्चाओं में

कोटा । जब से नगर निगम में राजेश डागा ने कोटा दक्षिण के नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर की कमान  संभालने के बाद उनके काम करने की कार्यशैली को देखकर कोटा के आमजन में चर्चा का विषय बन गए हैं। अब तो राजेश दादा को कोटा उत्तर के आमजन चाहने लगे हैं और उन्हें कोटा उत्तर नगर निगम में नियुक्त करने की मांग करने लगे हैं। राजेश डागा ने नगर निगम कोटा दक्षिण क्षेत्र में अतिक्रमियों, अव्यवस्थित रूप से कचरा फेंकने वालों, और लापरवाह लोगों के खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी है। राजेश डागा का मिजाज काम करने का इसलिए वह रोजाना अपने चैंबर के बाहर निकलकर जनता की परेशानियों को देखकर  सरकारी स्तर पर होने वाली कार्यवाही कर उनको हल करने का प्रयास करते हैं इसीलिए वह हमेशा चर्चाओं में बने रहते हैं। राजेश डागा राजेश डागा राजस्थान सरकार की योजनाओं का जमकर प्रचार प्रसार करने का काम भी करते हैं।

डिप्टी कमिश्नर राजेश डागा ने  कोटा में पद संभालते ही  अपनी मंशा स्पष्ट रूप से जतादी कि  शहर की  खूबसूरती बिगाड़ने  वालो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कोटा दक्षिण की जनता से अपील की है कि नगर निगम द्वारा घर-घर कचरा संग्रहण के लिए टिपर की व्यवस्था की हुई है, अपने घरों से निकलने वाला कचरा डस्टबिन में इकट्ठा करें और टिपर आने के बाद उसमें ही कचरा डालें घर के गली या नुक्कड़ पर कहीं भी कचरा डालते हुए पाए जाने पर भारी जुर्माना वसूल किया जाएगा। किसी भी सूरत में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने आमजन से प्लास्टिक की थैली का यूज यथासंभव कम करने का भी आह्वान किया। डागा ने कहा कि कई बार हम सभी लोग अनावश्यक रूप से प्लास्टिक थैली का उपयोग करते हैं, यदि हम चाहें तो कम कर सकते हैं। यह पर्यावरण संरक्षण के प्रति हम सभी का बड़ा योगदान होगा।

दरसल नगर निगम डिप्टी कमिश्नर राजेश डागा किस कदर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हैं, उसका सबसे बड़ा सबूत है 22 मार्च 2023  का दिन। किसी जागरूक नागरिक ने डागा को एक वीडियो डाला। जिसमें एक व्यक्ति कार में कट्टे में भरकर कचरा लाया और उसे सड़क पर फेकने लगा। डागा ने उस वीडियो में कार के नंबर के आधार पर कार के मालिक के नंबर जुटा लिये

और फोन कर केस दर्ज करवाने की चेतावनी दी। कार मालिक ने माफी मांगी। उस पर डागा ने दो हजार का जुर्माना लगा दिया। डागा के निर्देश पर स्वच्छता टीमों ने गंदगी और कचरा फैलाने वालों से बुधवार को 15400 रूपये जुर्माना भी वसूल किया एक सप्ताह में ही 70 हजार रूपये वसूल किये जा चुके हैं। उनकी इस कार्यवाही से आमजन में जहां कचरा सड़क पर फेंकने का डर बैठ गया है, वहीं नागरिकों ने उनकी इस कार्यवाही की प्रशंसा भी कर रहे हैं। शहर के प्रबुद्धजनों में प्रतिक्रिया है कि ऐसे अधिकारी का कोटा शहर में होना शहरवासियों के लिए गर्व की बात है।

सफाई सर्वेक्षण में टॉप पर आने का लक्ष्य

डिप्टी कमिश्नर राजेश डागा का कहना है कि नगर निगम कोटा दक्षिण का प्रयास है कि कोटा शहर आगामी अप्रैल माह में होने जा रहे सफाई सर्वेक्षण में टॉप 10 में शामिल हो जाए। इसके लिए पूरा नगर निगम का अमला जुटा हुआ है। लेकिन इस लक्ष्य में हम तभी सफल हो सकेगे, जब शहरवासी भी अपनी जिम्मेदारी निभाएं। कचरे का सही तरह से निस्तारण करें, यदि नगर बन गई।

कार्यशैली के हर तरफ चर्चे कोटा नगर निगम के

नवनियुक्त डिप्टी कमिश्नर राजेश डागा की कार्यशैली के हर तरफ चर्चे हैं, उनकी आमजन की बेहतरी के लगन, कर्मठ और बेदाग छवि ने आमजन के बीच एक अलग ही पहचान बनाई है। विगत फरवरी माह में ही जब उन्होंने कोटा में ज्वाइन किया था, तभी से कोटा शहर में इस बात की चर्चा शुरू हो गई थी कि अब राजेश डागा कोटा शहर को सुधार देंगे। हालांकि लोगों का यह भी कहना था कि उनकी योग्यता और कर्मठता को देखते हुए उन्हें नगर निगम का आयुक्त बनाया जाना चाहिए था। गौरतलब है कि राजेश डागा इससे पूर्व सांगोद, कनवास और रामगंजमंडी में उपखण्ड अधिकारी रहे हैं, वहां उन्होंने जनता की भलाई के लिए अनेक काम किये। गांवों में आपसी समझाईश से खेतों के बीच रास्ते का निबटारा, लाखों बीघा जमीनों से दंबगों के अतिक्रमण हटवाए, चारागाह भूमि से अतिक्रमण समेत कई वृद्ध माता-पिता को उनके बच्चों से भरण पोषण समेत कई ऐसे अनूठे काम किये जिससे आमजन में उनकी लोकप्रिय छवि है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like