GMCH STORIES

गंदगी फैलाने वालों पर जारी है दक्षिण नगर निगम की कार्रवाई,एक सप्ताह में करीब 70 हजार का जुर्माना वसूला

( Read 1919 Times)

23 Mar 23
Share |
Print This Page
गंदगी फैलाने वालों पर जारी है दक्षिण नगर निगम की कार्रवाई,एक सप्ताह में करीब 70 हजार का जुर्माना वसूला

कोटा। स्वच्छता मिशन अभियान के तहत शहर में इधर उधर कचरा गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कोटा दक्षिण नगर निगम प्रशासन  की नजर अब और पैनी हो गई है। एक सप्ताह पहले महापौर राजीव अग्रवाल और उप महापौर पवन मीणा के निर्देश पर शुरू हुए इस अभियान के तहत बुधवार को भी उपायुक्त राजेश डागा के आदेश पर टीम ने गुमानपुरा, महावीर नगर, तलवंडी, रंगबाड़ी इलाके में चालानी कार्रवाई कर 15 हजार 400 रूपए का जुर्माना वसूला। एक सप्ताह पहले शुरू हुए इस अभियान के तहत अब तक निगम प्रषासन इधर उधर गंदगी फैलाने वालों से करीब 70 हजार रूपए जुर्माना वसूल चुका है, जो कि अब तक की बड़ी कार्रवाई है।
कोटा दक्षिण महापौर राजीव अग्रवाल भारती ने बताया कि शहर को साफ सुथरा रखना हर नागरिक की नैतिक जिम्मेदारी है। नगर निगम प्रषासन तो अपने स्तर पर सफाई कार्य कर रही रहा है, लेकिन आमजन की भागीदारी से हम शहर को और बेहतर बना सकेंगे। हमारा लक्ष्य आगामी समय में देष में सफाई सर्वेक्षण में टॉप 10 में शामिल होने का रखना होगा। महापौर राजीव भारती ने आमजन से सफाई व्यवस्था में सहयोग देने एवं कचरा गंदगी इधर उधर नहीं फैकने की अपील की है। उप महापौर पवन मीणा ने बताया कि कोटा शहर हम सभी का है और हम जिस तरह अपने घर को साफ रखते है उसी तरह शहर की सड़कों व सार्वजनिक स्थलों को भी साफ सुथरा रखने में सहयोग दें। अगर कोई जानबूझ कर इधर उधर कचरा गंदगी व निर्माण सामग्री फैकता है तो उसके खिलाफ निगम प्रशासन  नियमानुसार कार्रवाई करेगा।
 *वीडियो सामने आते ही कार मालिक ने मांगी माफी, दिया जुर्माना अदा करने का आश्वासन *
कोटा शहर को साफ रखने के लिए अब आम नागरिक भी स्वच्छता मिषन में सक्रिय भागीदारी निभाने लगा है। बुधवार को निगम सीमा क्षेत्र में एक मारूति वेन से वेस्टेज से भरे प्लास्टिक के कट्टे खुले में फैकने वाला एक लाइव वीडियो शहर के एक जागरूक नागरिक ने कोटा दक्षिण नगर निगम उपायुक्त राजेश डागा को वाट्सअप पर भेजा। इस पर डागा ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आरटीओ से कार के नंबर के आधार पर मालिक का नाम पता व मोबाइल नंबर पता किया। कार मालिक को इस घटना का वीडियो भेजा और मामले में प्रकरण दर्ज करवाने की मोबाइल पर चेतावनी दी। इस पर कार मालिक ने माफी मांगते हुए भविश्य में इस तरह की गलती नहीं दौहराने का आष्वासन देते हुए चालान भरने की स्वीकृति दी। उपायुक्त राजेश डागा ने बताया कि कोटा शहर की देशभर में शिक्षा नगरी के नाम से अलग पहचान है। यहां देशभर से बच्चे बेहतर एजुकेषन के लिए आते है। ऐसे में हर कोटावासी का यह नैतिक दायित्व भी बनता है कि वो षहर को साफ सुथरा रखने में सहयोग दें।
*अगर पड़ौसी नाली में या खुले में कचरा डाले तो भेजे वीडियो, निगम करेगा कार्रवाई*
आयुक्त अमबालाल मीणा ने बताया कि घर घर कचरा संग्रहण स्कीम के तहत हर वार्ड में कचरा टीपर नियमित समय पर घरों पर पहुँच रहे है। बावजूद ऐसी कई शिकायते सामने आती है कि लोग कचरा नालियों व मकान के बाहर सड़क पर ही कचरा गंदगी फेंक देते है। लेकिन अब ऐसा करने पर मकान मालिक के खिलाफ कानूनन कार्रवाई की जाएगी। अगर कोई इधर उधर गंदगी करता मिले तो जागरूक नागरिक उसका वीडियो या फोटा खींच कर वाट्सअप नंबर 7742514514 पर भेजे। गंदगी फैलाने वाला अगर कोई किरायेदार या मकान मालिक है तो उसका नाम, वार्ड का नाम, पता, मोबाइल नंबर सेंड करें। शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like