BREAKING NEWS

जिला स्तरीय वन महोत्सव ,स्मृति वन में 300 पौधे रोपे

( Read 2178 Times)

13 Jul 19
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल

जिला स्तरीय वन महोत्सव ,स्मृति वन में 300 पौधे रोपे

जिला स्तरीय वन महोत्सव का आयोजन शुक्रवार को स्मृति वन में किया गया जिसमें अधिकारियों से लेकर आमजन ने उत्साहपूर्वक विभिन्न प्रजातियों के 300 पौधों का रोपण कर देखभाल का संकल्प लिया। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जल शक्ति अभियान की प्रभारी व अतिरिक्त सचिव एवं वित्तीय अधिकारी डिपार्टमेंट आफ पोस्ट अनीता परवीन ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी नागरिकों को जागरूक होना होगा। पौधे लगाकर उनकी देखभाल एवं पृथ्वी पर उपलब्ध जल का सदुपयोग कर वर्षा जल संरक्षण की आदत विकसित करनी होगी। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों व आमजन का आह्वान किया कि जल शक्ति अभियान में वे सक्रियता से जुडें। 
       जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल ने कहा कि  पर्यावरण संरक्षण के प्रयास लगातार किये जायें। युवा वर्ग को उन्होंने जयपुर में द्रव्यवती नदी प्रोजेक्ट का उदाहरण देते हुए कहा कि नदी-नालों के बहाव क्षेत्र को संरक्षित कर कृषि कार्य में आधुनिक सिंचाई पद्धति व गांव-गांव में पौधारोपण की अलख जगानी होगी। पुलिस अधीक्षक,नगर दीपक भार्गव ने कहा कि सभी नागरिक पौधों का महत्व समझकर जीवन में प्रतिवर्ष पौधे लगाकर संरक्षण का संकल्प लें तो पर्यावरण संतुलन बना रहेगा।              मुख्य वन संरक्षक डी एस दुल्लड ने कहा कि संभाग में 1500 हैक्टेयर में 9 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य लिया गया है। आम नागरिकों के लिए पौधशालाओं में 28 लाख पौधे उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि शहर को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने से स्वस्थ व जीवन्त शहर की कल्पना साकार होगी। 
           उप वन संरक्षक वन्यजीव सुनील छिद्री ने नान्ता रोड पर प्रदूषण से पर्यावरण में हो रहे बदलाव का उदाहरण देते हुए बताया कि विभाग द्वारा 10 हजार पौधे लगाने से अब पर्यावरण संतुलित होता जा रहा है। उन्होंने वनों का महत्व बताते हुए कहा कि वनों के कारण चम्बल नदी के पानी को नेशनल वाईल्ड लाइफ इन्स्टीट्यूट के सर्वे में सबसे शुद्ध पाया गया। सीईओ जिला परिषद शुभम चौधरी, उप वन संरक्षक रवि मीणा ने 
कार्यक्रम के सहयोगी एलेन के भानुप्रताप सिंह ने भी विचार रखे। 

          भारत सरकार के विकास आयुक्त कार्यालय के निदेशक अनिल त्रिपाठी एवं जल शक्ति अभियान के भारत सरकार के तकनीकी विशेषज्ञ सुनील टोपो, प्रशिक्षु आईएएस अतुल प्रकाश, आईपीएस अमृता दुहान, एसीईओ जिला परिषद प्रतिभा देवठिया, उपनिदेशक आईसीडीएस कृष्णा शुक्ला, संयुक्त निदेशक कृषि रामावतार शर्मा, उपखण्ड अधिकारी दिव्यांशु शर्मा, एसीएफ दीपक चौधरी सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं स्काउट के सचिव यज्ञदत्त हाडा एवं विद्यार्थियों, एलेन कोचिंग संस्थान के विद्यार्थियों, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने बडी संख्या में पौधारोपण किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक वन संरक्षक तरूण मेहरा ने किया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like