logo

डिजिटल मीडिया से आई मीडिया के क्षेत्र क्रांति-डॉ. सिंघल

( Read 1271 Times)

07 Feb 19
Share |
Print This Page

डिजिटल मीडिया से आई मीडिया के क्षेत्र क्रांति-डॉ. सिंघल

कोटा/ समाचार पत्रों का महत्व कम नहीं हुआ परंतु मीडिया के क्षेत्र में आज डिजिटल मीडिया ने नई मीडिया क्रांति का सूत्रपात किया है। यह विचार मंगलवार को जयपुर के एक व्हाट्सअप डिजिटल चेनल के बूंदी में आयोजित हाडौती क्षेत्र के संवाददाताओं कार्यक्रम में सूचना एवम जनसम्पर्क विभाग के पूर्व जॉइंट डायरेक्टर डॉ. प्रभात कुमार सिंघल ने मुख्य अथिति एवम मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए व्यक्त किये। प्रारम्भ में अतिथियों ने मा शरद के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

       डॉ. प्रभात सिंघल ने मीडिया अर्थात बात को कहने के माध्यमों की प्राचीन काल से अब तक विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि आजादी से पूर्व का समय आज बदल गया है और मीडिया की भूमिका में भी बदलाव आया है।समाचार पत्र, रेडियो, इलेक्टॉनिक मीडिया माध्यमों के साथ -

साथ डिजिटल मीडिया तेजी से बढ़ रहा है। इस में अनेक नवाचार किये जा रहे हैं। नित नए प्रयोग हो रहे है। स्टार्टअप के अंतर्गत आज के युवा रोजगार की नई संम्भावनाएँ तलाश रहे हैं।

 डॉ. सिंघल ने बताया कि डिजिटल मीडिया के सामने कई चुनोतियाँ भी सामने है।जैसे-जैसे डिजिटल मीडिया का दायरा बढ़ रहा है, वैसे-वैसे इससे जुड़ी चुनौतियां भी बढ़ रही हैं। इन चुनौतियों से निपटने के लिए डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति हुई है. इस क्षेत्र से जुड़े 10 बड़े दिग्गज पब्लिशर्स ने मिलकर( डी एनपीए )  डिजीटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन का गठन किया है।

       जयपुर से आये चैनल हेड मुकेश दाधीच ने हाडौती से जो पत्रकार इस से जुड़े हैं उनका हौसला बढ़ाते हुए अधिक से अधिक मीडिया में रुचि रखने वालों को जोड़ने का आग्रह किया। अतिथि एवम बारां के बयूरो चीफ दिलीप शाह ने मेहनत से कार्य करने एवम समाज में अपना नाम स्थापित कर डिजिटल मीडिया को अधिक से अधिक लोकप्रिय बनाने का आह्वान किया। अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रक्खे। बूंदी बयूरो प्रमुख कमलेश शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like