logo

चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए आज होगा मतदान

( Read 366 Times)

07 Dec 18
Share |
Print This Page
चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए आज होगा मतदान  झालावाड़ । विधानसभा चुनावों के लिए 7 दिसम्बर को होने वाली मतदान प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए गुरूवार को चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त डग के सामान्य प्रेक्षक (आब्जवर्स) गोपाल शर्मा, झालरापाटन के ईमिल लकड़ा, खानपुर के बीएल बंजारे व मनोहरथाना के सामान्य प्रेक्षक अरविन्द कुमार की उपस्थिति में मतदान दलों को अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिए न्यू ब्लॉक स्कूल से बसों के द्वारा रवाना किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने मतदान दलों की रवानगी से पूर्व अंतिम तृतीय प्रशिक्षण के दौरान उन्हें संबोधित करते हुए कहा कि देश की लोकतांत्रिक परम्परा को अक्षुण्ण बनाए रखने की जिम्मेदारी उनके मजबूत कंधों पर है। सभी मतदान कर्मी बहुत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में धेर्य के साथ बिना किसी गलती के भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के रूप में मतदान कार्य सम्पन्न करवाएं। संकट की स्थिति में उच्चाधिकारियों से सम्पर्क करें। उन्होंने पिंक पोलिंग बूथों की कमान संभालने वाली महिला कर्मियों से कहा कि 7 दिसम्बर को प्रातः 8 से सायं 5 बजे के मध्य होने वाले मतदान को पूर्ण हौंसले एवं आत्मविश्वास के साथ सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाएं।
मतदान दल के सदस्य किसी का आतिथ्य स्वीकार नहीं करें
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दल कर्मियों से कहा कि वे चुनाव सामग्री प्राप्त करने के पश्चात् सीधे मतदान केन्द्र पर ही पहुंचेंगे और अपने किसी भी सगे-संबंधी अथवा जानकार से सम्पर्क नहीं करेंगे ओर किसी का आतिथ्य भी स्वीकार नहीं करंे क्योंकि उनके रूकने की माकूल व्यवस्था की गई है। उन्होंने मतदान समाप्ति के पश्चात् सीधे ईवीएम संग्रहण स्थल पोलिटेक्निक कॉलेज झालावाड़ में उपस्थित होकर ईवीएम वीवीपेट व अन्य सामग्री जमा कराने के निर्देश दिए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के सभी मतदाताओं से अपील की है कि अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें।
मतदान की देनी होगी समय-समय पर सूचना
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान दलों को शांतिपूर्ण मतदान एवं मतदान प्रतिशत की सूचना प्रत्येक दो-दो घण्टे में मोबाइल नम्बर 9680999899 पर एसएमएस सिस्टम के द्वारा जिला कन्ट्रोल रूम को देनी होगी।
पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा ने बताया कि सम्पूर्ण जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव करवाने के लिए 3 हजार 500 पुलिस व पैरामिलट्री के जवानों की माकूल व्यवस्था की गई है। जिले में प्रत्येक संवेदनशील मतदान केन्द्र पर पुलिस की पुख्ता व्यवस्था रहेगी। जिसमें 200 पुलिस मोबाइल पार्टियां, 10 पुलिस उपाधीक्षक एवं 5 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों के अतिरिक्त सीआरपीएफ के मजबूत हाथों में मतदान की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतदाता निर्भिक होकर अपने मताधिकार का उपयोग करें।
इस दौरान जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामजीवन मीणा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामचरण शर्मा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सावन कुमार चायल, झालरापाटन के रिटर्निंग अधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा, डग के कमल सिंह यादव, खानपुर के भागीरथ राम, मनोहरथाना के दिनेश चन्द धाकड़, जिला शिक्षा अधिकारी रवीन्द्र शर्मा, प्रशिक्षण प्रभारी हरिशंकर शर्मा, सूचना विज्ञान अधिकारी बादल अग्रवाल, डॉ. हमीद, डॉ. हेमन्त शर्मा सहित निर्वाचन संबंधी अधिकारी उपस्थित रहे।
1147 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 7 दिसम्बर को जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 1147 मतदान केन्द्रों पर मतदान किया जाएगा। जिसके लिए 1147 मतदान दल बनाए गए हैं और 10 प्रतिशत मतदान दलों को रिजर्व में रखा गया है। मतदान दल में 5 हजार 141 मतदान कर्मी, 96 माइक्रो आब्जर्वर, 58 वैबकास्टिंग ऑफिसर, 21 एरिया मजिस्ट्रेट व 110 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। 9 लाख 92 हजार 220 मतदाता करेंगे मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 9 लाख 92 हजार 220 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिसमें विधानसभा क्षेत्र डग में 1 लाख 25 हजार 370 पुरूष व 1 लाख 22 हजार 385 महिला, विधानसभा क्षेत्र झालरापाटन में 1 लाख 39 हजार 998 पुरूष व 1 लाख 34 हजार 514 महिला मतदाता मतदान करेंगे। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र खानपुर में 1 लाख 17 हजार 435 पुरूष व 1 लाख 10 हजार 161 महिला तथा विधानसभा क्षेत्र मनोहरथाना में 1 लाख 24 हजार 46 पुरूष व 1 लाख 18 हजार 307 महिला मतदाता मतदान करेंगे। इसके अतिरिक्त चार समलैंगिक मतदाता भी विधानसभा चुनाव में मतदान का उपयोग करेंगे।
एरिया व सैक्टर मजिस्ट्रेट रखेंगे निगरानी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले मंे विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने हेतु सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक 10 मतदान केन्द्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5 एरिया मजिस्ट्रेट तथा पुलिस मोबाइल पार्टी व एरिया मजिस्ट्रेट के समकक्ष राजस्थान पुलिस सेवा (आरपीएस) के नेतृत्व में पुलिस ऑफिसर भी नियुक्त किए गए हैं।
संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर रहेगी विशेष नजर
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के चिन्हित 108 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पैरामिलट्री फोर्स के साथ-साथ माइक्रो आब्जर्वर, वीडियोग्राफर एवं अतिसंवदेनशील मतदान केन्द्रों पर वेबकॉस्टिंग की व्यवस्था भी की गई है। उन्हांेने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा इन मतदान केन्द्रों पर होने वाली गतिविधियों का सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा।
वृद्ध, दिव्यांगों व बीमार व्यक्तियों के लिए होगी हैल्प डेस्क की व्यवस्था
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में वृद्ध, दिव्यांगों एवं बीमार व्यक्तियों को मतदान के दौरान पंक्तियों में नहीं लगना पड़े इसके लिए हैल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है ताकि वे प्राथमिकता से मतदान कर सकें। वहीं दिव्यांगों के लिए भी व्हील चेयर की व्यवस्था रहेगी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like