GMCH STORIES

बालिका वधु को क्रिसमस गिफ्ट, 18 साल बाद बाल विवाह बंधन से मुक्त

( Read 11049 Times)

25 Dec 20
Share |
Print This Page
बालिका वधु को क्रिसमस गिफ्ट, 18 साल बाद बाल विवाह बंधन से मुक्त

जोधपुर। बालिका वधु नींबू को महज 2 साल की उम्र में बाल विवाह के बंधकर अब करीब 18 साल तक जद्दोजहद के बाद आखिरकार क्रिसमस पर बाल विवाह के बंधन से मुक्ति का गिफ्ट मिल गया। सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी व पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डाॅ.कृति भारती की मदद से बालिका वधु नींबू का बाल विवाह निरस्त हो गया। जोधपुर के पारिवारिक न्यायालय संख्या-1 के न्यायाधीश महेन्द्र कुमार सिंहल ने नींबू के बाल विवाह निरस्त का आदेश कर समाज को रूढीवादी प्रथाओं के खिलाफ कड़ा संदेश दिया। 
जोधपुर जिले की बाप तहसील निवासी 20 वर्षीय नींबू का मई 2002 में बाल विवाह बीकानेर जिले के निवासी युवक के साथ करवा दिया गया था। बाल विवाह के समय नींबू की उम्र महज 2 साल की ही थी।   
सारथी का मिला संबल
बालिका वधु नींबू ने खुद के बाल विवाह के बंधन में नहीं रहने की इच्छा जताई। जाति पंचों ने काफी दबाव बनाकर जति बाहर करने की धमकियां देनी शुरू कर दी थी। इस बीच नींबू ने सारथी ट्रस्ट की डाॅ.कृति भारती से संबल पाकर जोधपुर पारिवारिक न्यायालय संख्या 1 में बाल विवाह निरस्त के लिए वाद दायर किया। न्यायालय में डाॅ.कृति भारती ने नींबू की तरफ से न्यायालय में आयु, विवाह व अन्य संबंधित तथ्यों को प्रस्तुत कर पैरवी की।  
बाल विवाह निरस्त, दिया कडा संदेष 
जिस पर पारिवारिक न्यायालय संख्या-1 के न्यायाधीश महेन्द्र कुमार सिंहल ने नींबू के महज 2 साल की उम्र में हुए बाल विवाह को निरस्त का आदेश जारी किया। न्यायाधीष सिंहल ने समाज को बाल विवाह के खिलाफ कड़ा संदेष दिया। बालिका वधु नींबू के धन्यवाद देने पर उन्होंने कहा कि बाल विवाह की कुप्रथा को खत्म करना सभी की जिम्मेदारी हैं। इसे सभी को बखूबी निभाना होगा।   
सारथी ट्रस्ट बाल विवाह निरस्त में सिरमौर 
गौरतलब है कि सारथी ट्रस्ट की डाॅ.कृति भारती ने ही देष का पहला बाल विवाह निरस्त करवाया था। सारथी ट्रस्ट ने अब तक 41 जोडों के बाल विवाह निरस्त करवा दिए हैं। वहीं करीब 1400 से अधिक बाल विवाह रूकवाएं हैं। डाॅ.कृति भारती ने 2015 में तीन दिन में दो बाल विवाह निरस्त करवाकर वर्ल्ड रिकार्ड्स इंडिया और लिम्का बुक आॅफ रिकाॅर्ड सहित कई रिकाॅर्ड्स में नाम दर्ज करवाया था। सीबीएसई ने भी कक्षा 11 के पाठ्यक्रम में सारथी की मुहिम को शामिल किया था। कृति भारती को टैफेड मैग्जीन के वर्ल्ड टॉप टेन एक्टिविस्ट सूची, बीबीसी हिंदी की 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची, मारवाड व मेवाड रत्न के अलावा कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है। 
इनका कहना है
- मेरा 2 साल की उम्र में ही बाल विवाह करवा दिया गया था। मेरा बाल विवाह अब कृति दीदी की मदद से निरस्त हो गया है। मैं अब पढ लिखकर पुलिस अधिकारी बनना चाहती हूं। 
 - नींबू, बाल विवाह पीडिता। 

- नींबू व परिजन समाज के दबाव में काफी तनाव की स्थिति में थी। अब न्यायालय से बाल विवाह निरस्त होने के बाद नींबू के बेहतर पुनर्वास के प्रयास किए जा रहे हैं।
 -डाॅ.कृति भारती, मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक, सारथी ट्रस्ट, जोधपुर। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like