logo

नागरिक सुरक्षा दिवस के अवसर पर जीवन्त प्रदर्शन

( Read 628 Times)

07 Dec 18
Share |
Print This Page

नागरिक सुरक्षा दिवस के अवसर पर जीवन्त प्रदर्शन नागरिक सुरक्षा संगठन की तरफ से हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी वार्षिक समारोह रेलवे स्टेिडियम, जोधपुर में दिनांक 06-12-2018 को मनाया गया ।

उत्तिर पश्चिम रेलवे, जोधपुर के वरिष्ठ जनसम्पकर्क अधिकारी श्री गोपाल शर्मा के अनुसार उत्त्र पश्चिम रेलवे नागरिक सुरक्षा संगठन, जोधपुर द्वारा नागरिक सुरक्षा वार्षिक दिवस के अवसर पर रेलवे स्टेेडियम, जोधपुर में दिनांक 06 दिसम्बिर 2018 को सांय 04-30 बजे जीवन्तस प्रदर्शन किया गया, जिसमें विभिन्नध दुर्घटनाओं व प्राकृतिक विपत्तियों के दौरान घायल एवं दुर्घटनाग्रस्त् नागरिकों को त्विरित सहायता पहुंचाने के लिए संगठन के स्वतयंसेवक अपनी जान जोखिम में डालकर उनको राहत पहुंचाने का प्रदर्शन किया गया ।

इस वार्षिक उत्समव समारोह के मुख्य अतिथि मंडल रेल प्रबन्धचक, जोधपुर श्री गौतम अरोरा थे। मंडल नागरिक सुरक्षा अधिकारी श्री रमेश कुमार शर्मा के निर्देशन में उक्तक प्रदर्शन में विभिन्नम प्रकार की आग पर काबू पाना, विभिन्न् दुर्घटनाओं में दुर्घटनाग्रस्तअ लोगों को प्राथमिक सहायता देने के बाद अस्पआताल पहुंचाना, मकान की छतों पर फंसे हुए लोगों को विभिन्नक सुरक्षात्मअक तरीकों से उपलब्ध, साधनों द्वारा सुविधापूर्वक नीचे उतारना, हवाई बम्बो को सुरक्षित तरीके से निष्क्रिय करना, लोगों को बम्‍ब से दूर रहने की जानकारी करवाना, पेट्रोल पम्पत में लगी आग को बुझाना, विभिन्नि सुरक्षा दल अपने अपने कार्यो को तत्पररता से सावधानीपूर्वक सहयोगात्मेक तरीके से आपदाओं को सम्भािलने के कार्य का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम का संचालन मंडल नागरिक सुरक्षा निरीक्षक श्री विजय राज गौड ने किया ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News , States
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like