logo

डिजिटल भारत का सपना करें साकार - जिला प्रमुख

( Read 2274 Times)

10 Jan 18
Share |
Print This Page

डिजिटल भारत का सपना करें साकार - जिला प्रमुख
झालावाड़ पंचायती राज संस्थाओं, संबंधित विभागों, शिक्षा संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों को प्रशिक्षित कर भुवन पंचायत पोर्टल तथा मोबाइल एप को विकासोन्मुखी गतिविधि योजना के लिए सुगम बनाने के लिए जिला प्रमुख टीना कुमारी भील की अध्यक्षता में पंचायती राज संस्थाओं का स्थानीय रूप से सशक्तीकरण (एम्पावरिंग पंचायती राज इन्सटीट्यूशन्स स्पेशली) की जिला स्तरीय कार्यशाला मंगलवार को जिला परिषद् के सभागार में इसरो एवं बीएम बिड़ला प्लेनेटोरियम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की गई।
कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिला प्रमुख ने कहा कि भुवन पंचायत पोर्टल इसरो तथा बीएम प्लेनेटोरियम द्वारा संयुक्त रूप से पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त करने हेतु जिले में संचालित करने की सरकार की योजना है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों से कहा है कि वे भुवन पंचायत पोर्टल से जुड़कर डिजिटल भारत के सपने को साकार करें।
कार्यशाला में बीएम बिड़ला प्लेनेटोरियम जयपुर के रिमोट सेन्सिंग प्रभारी महावीर प्रसाद पुनिया ने बताया कि भुवन पंचायत पोर्टल एक वेब आधारित एकल खिड़की भू-स्थानिक मंच है, जहां पंचायत स्तर पर स्थानीक और गैर स्थानिक डेटा के साथ एकीकृत रूप में नियोजन और शासन के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था एवं सामाजिक वातावरण को बदलने एवं पुनराकार देने हेतु उसे डिजिटल भारत की दृष्टि की दिशा की ओर अग्रसर करने हेतु पंचायती राज संस्थाओं और हितधारकों के लिए स्थानिक, भागीदारी, एकीकृत एवं विकेन्द्रीकृत योजना को सशक्त करना है। यह पोर्टल विकेन्द्रीकृत नियोजन के लिए अंतरिक्ष आधारित सूचना समर्थन के तहत विकसित किया गया है जो कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केन्द्र द्वारा तैयार किया गया है तथा राज्य सुदूर संवेदन केंद्र की साझेदारी के रूप में कार्यान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि भुवन पंचायत वेब पोर्टल पर एसेट मैपिंग डेटा अपलोड करने हेतु एक मोबाइल एप भी सरकार द्वारा प्रारम्भ किया गया है जिसे किसी भी स्मार्ट फोन से संचालित किया जा सकता है। मोबाइल के माध्यम से संस्था की गतिविधियां भी प्लानिंग की जा सकती है।
इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीएल मीणा ने बताया कि इस प्रकार की कार्यशाला जिले में भुवन पंचायत पोर्टल को पंचायती राज संस्थानों में अंगीकार करने हेतु ब्लॉक और पंचायत समिति स्तर पर भी आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि जनवरी माह में ही इसी प्रकार की कार्यशालाए जिले के सभी आठों ब्लॉकों पर आयोजित की जाएगी। जिसमें विकास अधिकारी, गाम सचिव, सरपंच, पंचायती राज संस्थानों से जुड़े अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता आदि कार्मिक भाग लेंगे।
इस दौरान इसरो के प्रतिनिधि एवं वैज्ञानिक विराट अरोड़ा, विकास अधिकारी, मनरेगा अधीक्षण अभियंता इन्द्रजीत निमेष सहित पंचायती राज संस्थाओं से जुड़े अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News , Sponsored Stories
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like