GMCH STORIES

प्रभारी सचिव ने किया पोकरण चिकित्सालय का निरीक्षण

( Read 2391 Times)

29 May 24
Share |
Print This Page
प्रभारी सचिव ने किया पोकरण चिकित्सालय का निरीक्षण

जैसलमेर । पर्यटन, कला, संस्कृति और पुरातत्व विभाग की प्रमुख शासन सचिव और जिले की प्रभारी सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने मंगलवार को पोकरण के राजकीय चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रभारी सचिव ने मौसमी बीमारियों एवं हीट वेव संबंधी दवाइयों एवं उपकरणों की जांच कर विस्तृत ब्यौरा लिया । आपातकालीन व्यवस्थाओं एवं सेवाओं का जमीनी स्तर जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान प्रभारी सचिव ने हॉस्पिटल का एक-एक वार्ड को बारीकी से देखा। उन्होंने ओपीडी, वार्ड, गाईनिक, जिरियाट्रिक वार्ड सहित समस्त वार्डस, आईपीडी रूम्स का निरीक्षण किया गयाद्य इस दौरान सभी प्रकार की दवाइयों की उपलब्धता की विस्तृत समीक्षा भी की गई।

 उन्होंने बताया कि जैसलमेर जिले में भीषण गर्मी पड रही है और तापमान 48 डिग्री से ऊपर चल रहा है। ऐसे में इसके लिए विशेष प्रबंध किए जाए और ताप घात के लिए अलग से वार्ड आरक्षित रखा जाकर वहा विशेष इंतजाम किए जाए। उसके लिए जितनी भी मेडिसिन्स आवश्यक हैं वो यहां पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो।

इस दौरान प्रभारी सचिव ने मेडिकल, सर्जिकल, इएनटी सहित समस्त ओपीडी, डॉट्स कक्ष, मेडिकल ज्यूरिस्ट कक्ष, लैब, ब्लड बैंक, एक्स-रे कक्ष, समस्त वार्ड, आईसीयू, लेबर रूम आदि का निरीक्षण कर साफ-सफाई, पेयजल, आधारभूत चिकित्सीय सुविधा, जांच उपकरणों की क्रियाशीलता एवं निःशुल्क दवा वितरण, आईपीडी, ओपीडी आदि व्यवस्था की गहनता से जांच की।

 प्रभारी सचिव श्रीमती राठौड़ ने चिकित्सालय स्थित वार्डों में जाकर पीड़ित मरीजों का कुशलक्षेम पूछा एवं अस्पताल में दिए जा रहे इलाज, मूलभूत चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली।

प्रभारी सचिव ने चिकित्सा अधिकारियों एवं नर्सिंग स्टाफ को निर्देशित किया कि वे सक्रिय रहकर संवेदनशीलता के साथ अस्पताल आए हुए रोगियों को मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराएं।

निरीक्षण के दौरान कार्यवाहक अतिरिक्त जिला कलक्टर जितेंद्र नरूका, उपखंड अधिकारी पोकरण प्रभजोत सिंह गिल , प्रमुख चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य संबन्धित चिकित्सा अधिकारी एवं नर्सिंग स्टाफ आदि मौजूद रहे।

इसके बाद प्रभारी सचिव, श्रीमती गायत्री राठौड़ ने भादरिया  एवं रामदेवरा स्थित बाबा रामदेव गौशाला का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गौशाला में चारा और पानी व छाया के प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने  कर्रारोग के बारे में विस्तार से जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने भीषण गर्मी के मद्यनजर छाया के लिय पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही पशुओं में कर्रा समेत अन्य मौसमी बीमारियों के लिए आवश्यकतानुसार दवाईयॉं दखने एवं नियमित टीकाकरण के निर्देश प्रदान किए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर जितेंद्र नरूका ने जिले में राहत प्रबंधों की जानकारी दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like