GMCH STORIES

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने शहरी क्षेत्र के कम मतदान वाले मतदान केन्द्रो की समीक्षा

( Read 749 Times)

24 Apr 24
Share |
Print This Page
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने शहरी क्षेत्र के कम मतदान वाले मतदान केन्द्रो की समीक्षा

जैसलमेर  । जिला निर्वाचन अघिकारी, जैसलमेर प्रताप सिंह एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिलापरिषद, जैसलमेर भागीरथ विष्नाई के पर्यवेक्षण मे संचालित किये जा रहे स्वीप कार्यक्रम के तहत जैसलमेर जिले शत- प्रतिषत मतदान कराने के लिए मंगलवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री विष्नोई की अध्यक्षता में लोकसभा चुनाव 2019 एवं विधानसभा चुनाव 2023 दोनों चुनावों में 60 प्रतिषत से कम मतदान वाले 07 शहरी मतदान केन्द्रों के बीएलओं साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

        स्वीप समन्वयक एवं जिला साक्षरता एवं सतत् षिक्षा अधिकारी प्रभुराम, राठौड ने बताया की जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतापसिंह के निर्देषों की पालना में लोकसभा आम चुनाव-2024 में जिला के मतदान प्रतिषत में बढोत्तरी के लिए निरन्तर प्रयास कियें जा रहे है। इसी कडी में जिले मे आयोजित हुए विगत लोकसभा चुनाव 2019 एवं विधानसभा चुनाव 2023 में जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र के शहरी क्षेत्र के 07 मतदान केन्द्र ऐसे है जिनका मतदान प्रतिषत दोनों चुनावों में 60 से कम है, की समीक्षा बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बीएलओ के साथ विस्तृत चर्चा की।

बैठक के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी के द्वारा प्रत्येक मतदान केन्द्र के बीएलओं से मतदान दिवस पर मतदान बढोत्तरी हेतु पिछली बैठक से अब तक की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए उनको मतदान दिवस 26 अप्रेल को शत प्रतिषत मतदान करवाने के निर्देष दिये गये। उन्होने इस दौरान मतदान क्षेत्र के मतदाताओं का व्हाट्स अप ग्रुप बनाकर ग्रुप के माध्यम से मतदाताओं को प्रति धण्टे में मतदान की लगी कतार आदी से मतदाताओं को अपडेंट करने के निर्देष दिये गये। साथ ही ग्रुप के माध्यम से मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र पर चुनाव आयोग के निर्देषानुसार प्रदत्त की जा रही सुविधाओं यथा छाया, पानी, रैम्प, वृद्वजनों एवं दिव्यांगों के लिए अतिरिक्त कक्ष इत्यादि से अवगत करवाया जाये। साथ ही अपने क्षेत्र के मतदाताओं को निर्वाचन विभाग के निर्देषानुसार प्रथम 25 नव मतदाताओं मतदान करने पर उनको प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रदान किया जावें।

शहरी मतदान केन्द्रों पर आयुक्त नगर परिषद, जैसलमेर के द्वारा सैल्फी लगवाई गई उस सैल्फी पर लगे क्यू आर कोड पर सैल्फी अपलोड करने पर प्रमाण पत्र प्राप्त होने की जानकारी मतदाताओं को दी जायें एवं मतदान दिवस पर ज्यादा से ज्यादा सैल्फी उपलोड करवाने के प्र्रयास किये जावें। इसके साथ शहरी क्षेत्र के नव विवाहित परिवारों को चिन्हित कर उन्हे मतदान हेतु बिना लाईन में लगें मतदान करने के लिए विषेष राहत की जानकारी दी जावें।

उन्होनें मतदान केन्द्र के प्रवासी मतदाताओं से निरन्तर सम्पर्क कर उनको मतदान करने के लिए आमत्रित किया जावें। उदासीन मतदाताओं को मतदान के महत्व की जानकारी देते हुए मतदान के लिए प्रेरित किया जावें। मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र के बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों सक्रिय करते हुए सभी मतदाताओं से हैप्पी हॉअर्स में ज्यादा से ज्यादा मतदान करवाने के सार्थक प्रयास किये जावें।

इस बैठक में सीओं स्काउट कृतिका शर्मा को निर्वाचन विभाग द्वारा दियें गये निर्देषानुसार सभी मतदान केन्द्रों पर 2 स्काउट एवं 2 एनसीसी के छात्र-छात्राओ को वोलेन्टियर्स के रूप में नियुक्त करते हुए उसकी सूची स्वीप प्रकोष्ठ में आज प्रस्तुत करनें के निर्देष दिए। इस बैठक में आयुक्त नगरपरिषद लजपालसिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेषक महेष गुप्ता, कृतिका शर्मा सीओं स्काउट, सिमी प्रियदर्षनी, राजीविका कार्यक्रम अधिकारी, बीएलओं अमरचन्द, चून्नीलाल पंवार, जगदीष कुमार, दुर्गाराम, भीमाराम, गौरव भाटिया, कोजराज सिंह, जुगत सिंह एवं स्वीप टीम के गोनिन्द गर्ग, सन्तोष कुमार व्यास तथा मांगीलाल सोनी उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like