GMCH STORIES

जिला कलेक्टर ने किया ग्रामीण चिकित्सा संस्थानो का औचक निरीक्षण

( Read 1565 Times)

03 Apr 24
Share |
Print This Page
जिला कलेक्टर ने किया ग्रामीण चिकित्सा संस्थानो का औचक निरीक्षण

     जैसलमेर । जिले के मोहनगढ़ और नाचना चिकित्सा संस्थानों का मंगलवार को जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने इन अस्पतालों में चिकित्सा और स्वच्छता व्यवस्थाओं की पडताल की।

        जिला कलेक्टर सिंह ने मंगलवार को जिले के मोहनगढ़ और नाचना मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने दोनो चिकित्सा परिसरो का व्यापक निरीक्षण किया। उन्होंने गर्मी के मौसम के मध्यनजर होने वाली मौसमी बीमारियों और लू के संबंध में चिकित्सा प्रबंधों का जायजा लिया और अस्पताल की साफ सफाई एव सामान्य सुविधाओ की जानकारी ली।

        इस दौरान जिला कलेक्टर ने अस्पताल के विभिन्न वार्डो का भ्रमण कर और मरीजों व तीमारदारो से कुशल क्षेम पूछी। साथ ही दवाइयों और उपचार की जानकारी ली। उन्होंने जिला अस्पताल में ओपीडी और आईपीडी का भी निरीक्षण किया। साथ ही मरीजों से निशुल्क दवा योजना को लेकर जानकारी ली। वही अस्पताल में साफ सफाई, सीवरेज लाइन, पर्ची काउंटर, हेल्पडेस्क काउंटर एवं अस्पताल में दवा स्टोर पर दवाईयो की उपलब्धता की जानकारी ली।

        जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मरीजों को चिकित्सालय में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने अस्पताल में आने वाले हर मरीज को निःशुल्क दवाई एवं जांच कराने को कहा।

        जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान निःशुल्क जांच के काउंटर एवं अस्पताल में दवा स्टोर पर दवाईयो की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होनें इन चिकित्सालयो की मेडिकेयर रिलीफ सोसायटीयो की नियमित बैठके कराने और इससे अस्पताल में बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा और स्वाथ्य विभाग की योजनाओ के संबंध में जानकारी देने तथा अधिकाधिक लोगों को जोड़ने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होनें चिकित्सालय परिसर में सफाई व्यवस्था पर जोर देने को कहा।

        इसके बाद जिला कलेक्टर ने इंदिरा गांधी नहर के मोहनगढ़ स्थित जीरो हेड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने नहरबंदी के दौरान पेयजल आपूर्ति की योजना की समीक्षा की और विभागीय अधिकारियों से नहरबंदी के दौरान आवश्यकता के अनुसार पेयजल का रिजर्व स्टोर रखने के भी निर्देश दिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like