GMCH STORIES

राजकीय नर्सिग महाविद्यालय जैसलमेर में सी-विजिल कार्यशाला व मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित

( Read 1381 Times)

20 Oct 23
Share |
Print This Page

राजकीय नर्सिग महाविद्यालय जैसलमेर में सी-विजिल कार्यशाला व मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित

जैसलमेर  । जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) आशीष गुप्ता के निर्देशानुसार जिला स्वीप नोडल प्रभारी भागीरथ विष्नोई मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जैसलमेर के पर्यवेक्षण में चलाये जा रहे स्वीप कार्यक्रम के तहत राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय जैसलमेर में सीविजिल कार्यषाला व मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर युवा मतदाताओं को मतदान के महत्व को समझाते हुए विधानसभा चुनाव में शत प्रतिषत मतदान की शपथ दिलाई गई। 

इस अवसर पर स्वीप टीम द्वारा नर्सिग विद्यार्थियों को सक्षम एप की जानकारी देते हुए स्वीप टीम के वरिष्ठ व्याख्याता गोविन्द गर्ग द्वारा बताया गया कि दिव्यांगजन व 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को सक्षम एप पर पंजीकरण करने पर इन मतदाताओं को किस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ निर्वाचन विभाग के निर्देषानुसार अत्यन्त वृद्वजनों एवं दिव्यांगो को होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी।

सीविजल एप के बारे में जानकारी देते हुए भोजराज वैष्णव ने बताया कि  यदि चुनाव में किसी प्रत्याषी या अन्य द्वारा  प्रलोभन या भयभीत करते हुए आचार ंसहिता का उल्लंघन किया जा रहा हो तो उस दौरान सिविजिल एप पर संबंधित वीडियों, फोटो या संदेष को अपलोड करने पर 100 मिनट में निष्चित रुप से कार्यवाही होगी। आदर्ष आचार संहिता का उल्लंघन  किया जा रहा हो तो इस एप के माध्यम से जानकारी साझा करके भयमुक्त मतदान कर, लोकतंत्र को सुदृढ बनाने में सहयोग दे। इसके साथ ही विद्यार्थी को जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण होने वाली है वे वीएचए एप द्वारा मतदाता सूची में आनलाईन नाम जुडवाने के साथ ही परिवारजनों के नाम में संषोधन आदि कार्य की प्रक्रिया के बारे विस्तार से जानकारी दी गई। राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय जैसलमेर महाविद्यालय, जैसलमेर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कन्हैया लाल द्वारा प्रेरणास्प्रद मतदान जागरूकता गीत प्रस्तुत किया गया। महाविद्यालय प्राचार्य  आर सी पुरोहित ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए लोकतन्त्र मे मतदान के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए कहा की स्वीप टीम द्वारा निर्वाचन विभाग द्वारा प्रदत चारों एप की जानकारी अपने क्षेत्र में दे एवं विषेषतौर से सीविजिल का ईमानदारी से प्रचार प्रसार करते हुए शत प्रतिषत मतदान का संकल्प लेने की बात कही।

बीएलओ एवं सेक्टर अधिकारियों के प्रषिक्षण के दौरान स्वीप समन्वयक व जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी श्री प्रभुराम राठौड़ ने समस्त सेक्टर व बीएलओ को निर्वाचन विभाग द्वारा प्रदत समस्त एप् की जानकारी देते हुए सीविजिल एप डाउनलोड करवाया एवं समस्त ईएलसी व बीएलओ को सीविजिल के प्रचार प्रसार के संबंध में गतिविधियां आयोजित करवाने के संबंध में जानकारी दी।

बीएलओ को बुथ अवेयरनस गु्रप की बैठक कर मतदान केन्द्र पर परिक्षेत्र में मतदाता जागरुकता गतिविधियों का आयोजन कर मतदाताओं को समस्त एप की जानकारी देने एवं शत प्रतिषत मतदान करने के लिये प्रेरित किया। साथ ही न्युन मतदान केन्द्र की जानकारी देते हुए  उन पर मतदाता जागरुकता हेतु विषेष गतिविधियों का आयोजन कर मतदाताओं से सम्पर्क करते हुए न्युन मतदान के कारणों पर विचार करते हुए मतदान के प्रति उदासीनता को दूर करने को कहा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like