GMCH STORIES

परमाणु नगरी पोकरण से हुआ मरू मेले का भव्य आगाज

( Read 1836 Times)

03 Feb 23
Share |
Print This Page
परमाणु नगरी पोकरण से हुआ मरू मेले का भव्य आगाज

जैसलमेर /देश दुनिया में परमाणु नगरी से विख्यात पोकरण में जग विख्यात चार दिवसीय मरू महोत्सव का आगाज भव्य शोभायात्रा में लोक लहरियों की गूंज एवं उत्सवी रंगरसों के साथ मरू संस्कृति की विलक्षणता और परम्पराओं से रूबरू कराते हुए हुआ।

ऐतिहासिक सालम सागर तालाब की पाल पर अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता मंत्री शाले मोहम्मद एवं जिला कलेक्टर जैसलमेर टीना डाबी ने रंग बिरंगे गुब्बारे उड़ाकर इस भव्य शोभा यात्रा का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी पोकरण प्रभजोत सिंह गिल, 87 बटालियन सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंट रणवीर सिंह, पुलिस उपाधीक्षक रामेश्वर सहारण, उपखंड अधिकारी भणियाना ओम प्रकाश, तहसीलदार रणछोड़दास, पोकरण विकास अधिकारी किशोर कुमार चौधरी, भणियाणा विकास अधिकारी गौतम चौधरी, अधिशाषी अधिकारी सुनील बिश्नोई, पूर्व अध्यक्ष आनंदी लाल गुचिया, समाज सेवी नारायण लाल रंगा साथ ही बीएसएफ के जवान जनप्रतिनिधि एवं शहरवासी बड़ी संख्या में शामिल थे।

शोभायात्रा से पूर्व अल्पसंख्यक मामलात मंत्री व जिला कलेक्टर ने सालम सागर तालाब पर स्थित नेपालेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की। अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी विष्णु कुमार छंगाणी ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना करवाई।

शोभायात्रा में सीमा सुरक्षा बल के बैंड ने राजस्थानी गीतों की धुनों पर स्वर लहरियां बिखेरी वही लोक वाद्यों की स्वर लहरियों पर कलाकारों के कई समूह ने आकर्षक लोकनृत्य प्रस्तुत कर खूब मनोरंजन करते हुए मरुभूमि और राजस्थान के लोक लहरियों का परिचय दिया। शोभायात्रा में सजे धजे ऊँटों पर सवार बीएसएफ के जवान व बीएसएफ की महिला टुकड़ी हाथों में तिरंगा लिए हुए थी। वहीं बालिकाओं ने मंगल कलश धारण किया हुआ था और उन्होने रंग बिरंगी पोशाकों में बहुत ही सुनहरा दृश्य प्रस्तुत किया। इस शोभायात्रा में विभिन्न झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। शोभायात्रा में खाजूवाला के मशक वादक दीनदयाल भील ने मशक वादन पेश कर शोभायात्रा में चार चांद लगाए वहीं बाड़मेर के कमा का बाड़ा की आंगी गेर ने शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी। इस शोभायात्रा में कालबेलिया, कच्छी घोड़ी, गैर आदि लोक नृत्यों की धूम रही।

पोकरण में मरू महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर समूचे शहर में उत्साह पसरा रहा। रास्ते भर व्यवसायियों, विभिन्न समाजों एवं संस्थाओं और शहरवासियों ने रंगोली मांडने बनाकर तथा पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा के साथ ही अतिथियों का भव्य स्वागत किया एवं मरू महोत्सव के प्रति अपनी खुशी का इजहार किया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like