GMCH STORIES

जिला कलक्टर ने सभापति व आयुक्त के साथ किया जैसलमेर शहर का पैदल भ्रमण

( Read 1090 Times)

26 Oct 21
Share |
Print This Page

जिला कलक्टर ने सभापति व आयुक्त के साथ किया जैसलमेर शहर का पैदल भ्रमण

जैसलमेर, प्रशासन शहरों के संग अभियान के अन्तर्गत शहरी समस्याओं के निराकरण तथा शहरवासियों को विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित करने जनचेतना जागृत करने के लिए जिला कलक्टर आशीष मोदी ने नगर परिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला एवं  आयुक्त शशिकान्त शर्मा के साथ मंगलवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों का पैदल भ्रमण किया और शहरी समस्याओं एवं विकास गतिविधियों से रूबरू हुए। इस दौरान उप सभापति खींविंसह तथा नगर परिषद के अधिकारी भी साथ थे।

जिला कलक्टर ने इस दौरान गीता आश्रम चौराहा, कलाकार कॉलोनी, मल्का प्रोल, गफुर भट्टा आदि क्षेत्रों में कई छोटे व्यवसायियों एवं ठेला-लारी पर व्यापार करने वाले गरीब एवं जरूरतमन्द दुकानदारों से चर्चा की और उनकी घर-परिवार की आर्थिक स्थिति के साथ ही स्ट्रीट वेण्डर्स प्रमाण पत्र एवं व्यवसाय उन्नति के लिए सरकारी लाभों एवं सहायता के बारे में बातचीत की और जानकारी ली।

जिला कलक्टर ने स्ट्रीट वेण्डर्स को अपने काम-धन्धे के विस्तार एवं विकास के लिए ऋण मुहैया कराने के लिए योजनाबद्ध रूप से प्रयास करने के निर्देश नगर परिषद आयुक्त को दिए और कहा कि यह कार्य अभियान के रूप में लेकर किया जाए ताकि गरीब एवं जरूरतमन्द लोगों की माली हालत में सुधार आ सके।

इसके साथ ही उन्होंने पेंशन योजनाओं से पात्र जनों को लाभान्वित करने, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना से अधिकाधिक शहरवासियों को जोड़ने, सरकार की बीमा योजनाओं में नागरिकों का पंजीयन करने और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगाें के फॉर्म भरवाकर पंजीकरण करने आदि के लिए नगर परिषद आयुक्त को निर्देशित किया।

जिला कलक्टर ने इन लघु व्यवसायियों को ऋण मुहैया कराने की योजना के बारे में विस्तार से बताया और जानकारी दी कि वे 50 हजार रुपए तक का ऋण पाकर अपने कारोबार को और अधिक बेहतरी प्रदान कर सकते हैं। 

जिला कलक्टर ने शहर में विभिन्न स्थानों पर खड़्डों और गंदे पानी के सड़क पर पसरने की स्थितियों को खत्म करने, गफूर भट्टा क्षेत्र में सीवरेज लाईन को दुरस्त करने, सड़कों के मध्य डिवाईडरों पर पौधे लगवाने, शहर के सौन्दर्यीकरण की गतिविधियों को बढ़ावा देने आदि के निर्देश दिए और कहा कि पर्यटन के लिए मशहूर जैसलमेर में सड़कें साफ-सुथरी एवं व्यवस्थित होनी चाहिएं।

नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने शहरी विकास एवं समस्याओं के समाधान की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जागरुक नागरिकों ने विभिन्न स्थानों पर समस्याओं के निराकरण के लिए जिला कलक्टर व सभापति से आग्रह किया। गफूर भट्टा क्षेत्र में महिलाओं ने सड़क व नाली की समस्याएं बताई, इस पर जिला कलक्टर एवं सभापति ने आश्वस्त किया कि जल्द ही समाधान हो जाएगा।

जिला कलक्टर ने इन क्षेत्रों मे पैदल भ्रमण के दौरान शहरवासियों से चर्चा की और उन्हें प्रशासन शहरों के संग अभियान के शिविरों के बारे में जानकारी दी और सरकारी लाभ की योजनाओं का फायदा पाने के लिए शिविरों में पहुंचकर आवेदन करने की सलाह दी और कहा कि इन शिविरों में लोगों के सभी जरूरी सरकारी काम हो रहे हैं।

---------


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like