GMCH STORIES

स्वामी विवेकानंद के विचारों को आत्मसात करने की जरुरत युवाओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई शपथ

( Read 14227 Times)

20 Jan 21
Share |
Print This Page
स्वामी विवेकानंद के विचारों को आत्मसात करने की जरुरत युवाओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई शपथ

जैसलमेर / नेहरू युवा केन्द्र जैसलमेर के तत्वावधान में मनाए जा रहे राष्ट्रीय युवा सप्ताह 2021 के तहत जिले की ग्राम पंचायत पारेवर के अधीन आदर्श ग्रामदानी गाँव कबीर-बस्ती के नवयुवक मंडल संस्थान कबीर-बस्ती ने युवा सप्ताह के समापन पर समापन समारोह कार्यक्रम आयोजित कर स्वामी विवेकानंद के विचारों पर विस्तृत चर्चा कर युवाओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई!

राष्ट्रीय युवा सप्ताह 2021 (12 से 19 जनवरी) के दौरान आदर्श ग्रामदानी गाँव कबीर-बस्ती स्थित सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई,झाड़ियों तथा बबूल कटाई का कार्य करके ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति सजग रहने की अपील की!

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए खादी उत्पादक सहकारी समिति कबीर-बस्ती के व्यस्थापक खुशाला राम ने अपने उद्बोधन में कहा कि युवा ही राष्ट्र के कर्णधार है! इसलिये युवा वर्ग को सकारात्मक सोच के साथ देश को विकसित राष्ट्र बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन सुनिश्चित करना चाहिए! स्वामी विवेकानंद और डॉ. अंबेडकर के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात कर एक सशक्त समाज का निर्माण करना चाहिए!

कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र कबीर-बस्ती प्रथम की कार्यकर्ता श्री मती पुष्पा ने एक बेटी पढ़ेगी तो सात पीढ़ी तरेगी की महत्ता को समझाते हुए महिलाओं एवं युवतियों से आह्वान किया कि अधिकाधिक संख्या में बालिकाएं शिक्षा अर्जित करके अपने परिवार के साथ समाज एवं राष्ट्र में शिक्षा की नई अलख जगाएं ताकि भावी पीढ़ी लाभाविन्त हो सके!साथ मे दसवीं उत्तीर्ण युवतियों और महिलाओं से आग्रह किया कि महिला एवं बाल विकास विभाग,राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा शक्ति प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना के तहत निःशुल्क कम्प्यूटर कोर्स (आरएस-सीआईटी या आरएस-सीएफए) हेतु 31 जनवरी तक अधिकाधिक संख्या में ऑनलाइन आवेदन करके लाभ उठाये! कार्यक्रम के दौरान जगदीश प्रसाद ने स्वामी विवेकानंद जी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके व्यक्तित्व और कृत्यों के बारे में विस्तार से बताया!

राष्ट्रीय युवा सप्ताह 2021 के सफल आयोजन हेतु नेहरू युवा केन्द्र जैसलमेर के जिला युवा अधिकारी फतेहलाल भील के निर्देशन में मण्डल के सक्रिय युवाओं में दीपक कुमार, तुषार,किशनलाल,देवेंद्र कुमार,संजय कुमार, बसंत कुमार,भवानी,शैलेन्द्र कुमार,भूपेंद्र कुमार के साथ बबीता, दिव्या, छाया,रुचिका,खुशी एवं हेमलता कुमारी का कार्य सराहनीय रहा!अन्त में संस्थान के अध्यक्ष मनोहर लाल राठौड़ ने सभी आगंतुकों का आभार प्रकट किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like