GMCH STORIES

दादावाडी प्रतिश्ठा महोत्सव हर्शोल्लास से सम्पन ःः

( Read 38457 Times)

28 Jan 15
Share |
Print This Page

जैसलमेर- उपाध्याय मणिप्रभसागर म.सा.के शिश्य मुनि मनीशप्रभसागर म.सा. ने कहा कि संत्सग से मानव के जीवन में एक अनूठे अध्यात्मिक चिन्तन का सचंरण होता है। धर्मस्थान एवम साधु सन्तो का सानिध्य आधुनिक भौतिकवादी दुनिया में आत्म सुख अनुभव करने का एक मात्र सच्चा स्थान है । व्यक्ति की पहचान उसके व्यक्तित्व एवम कृतित्व से होती है। उन्होने देवगुरू धर्म की आराधना पर जोर देते हुए पाश्चात्य संस्कृति का अनुसरण न करने तथा नए युग के बदलते वातावरण से संचेत करने की आवश्यकता पर बल दिया ।
प्रचार संयोजक महेन्द्रभाई बापना ने बताया कि चैन्नई निवासी राजेशकुमार गोलेच्छा परिवार द्वारा गाजे-बाजे के साथ तौरण मारने के साथ माणक स्थापना सोहनलालजी लूनावत परिवार नागोर अशोककुमारजी लौढा द्वारा की गई । प्रतिश्ठा महोत्सव के अवसर पर साध्वी मनोरंजना श्रीजी ने धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि दादा गुरूदेव के दर्शन -इकतीसा के स्मरण से व्यक्ति के दुःख दर्द दूर हो जाते है । उन्होने कहा कि भारतीय संस्कृति में विनय, विवेक एवम बडो के प्रति आदर तथा छोटे के प्रति सरल प्रवृति पर बल दिया गया है।साध्वी सुभंकरा श्री ने अंरिहत परमात्मा से भी ज्यादा उपकार हम पर दादा गुरू देव का है । गुरू की वाणी के कारण ही हम निगोद से बाहर निकल कर यहॉ आये है। उन्होने कहा कि अनिति का धन जीवन में बर्बादी लाता है। अत्यधिक भोग पागलपन लाता है। अतः सन्तोशी होकर जीना ही श्रश्ठ है ।
इस अवसर पर जनहित के कार्यो में तत्पर रहने वाले तखतगढ -बेलगॉम निवासी खोडा परिवार के राजूभाई उम्मेदमलजी खोडा ने एक आधुनिक सुविधा से युक्त भव्य भोजनशाला बनाने हेतु विधिविधान से भूमि पूजन की । उन्होने ट्रस्ट के अध्यक्ष महेन्द्रसिंह भंसाली से कहा कि यहॉ आने वाले यात्रियो की सुविधा के लिए एक अच्छी भोजनशाला का शीघ्र निर्माण होना चाहिये । इस अवसर पर फलोदी श्रीसंघ ने मुनि श्री व साध्वी मण्डल से आगामी ११फरवरी को गोलेच्छा परिवार की दादावाडी की प्रतिश्ठा कराने की भावभरी विन्नति की व आगामी चार्तुमास फलोदी में करने की भी भावभरी विन्नति की। इस प्रतिश्ठा महोत्सव के अवसर पर मुख्य अतिथि ओसिया तीर्थ के उपाध्यक्ष जवाहरलालजी देशलहरा ट्रस्टी जवरीलालजी बच्चावत व विशिश्ठ अतिथियो में जिला रसद अधिकारी गोतमकुमार जैन भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिकारी अशोक शर्मा नाकोडा भैरव मण्डल जयपुर के अध्यक्ष विवेक जैन, महेश जैन, जैन संस्थान रामदेवरा के ट्रस्टी यशोवर्द्धनजी गोलेच्छा कापरडाजी के ट्रस्टी मूलचंदजी कोठारी भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष नाथूसिंह दोहट चोहटन संघ के केसरीमलजी धारीवाल व विधिकारक जयन्तिभाई पंडित संगीतकार अंकित लोढा का ट्रस्ट मण्डल की ओर से माला,तिलक,व साफा पहनाकर श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर दादावाडी में प्रतिश्ठा करवाने वाले लाभार्थी परिवार सोहनलालजी अन्तरदेवी राजेशकुमार ऊशा गालेच्छा अशोककुमार सुशिला देवी लोढा को शॉल ,माला चुन्दडी व अभिन्नदन पत्र के साथ एक पार्श्वनाथ की भव्य मूर्ति भेंट कर ट्रस्ट के अध्यक्ष महेन्द्रसिंह भंसाली व ट्रस्टीगणो द्वारा अभिन्नदन किया गया ।
ट्रस्ट के प्रवक्ता महेन्द्रभाई बापना ने बताया कि प्रतिश्ठा महोत्सव का मांगलिक कार्यक्रम ११.३० बजे प्रारम्भ होकर विजय शुभ मुर्हत में ऊ पुण्यांह पुण्यांह प्रियंताम् प्रियंताम् के साथ ही सभी दादा गुरूदेवो की प्रतिमा व गुरूमूर्ति के साथ काला भैरव गोरा भेरव आदि जिनबिम्बो की भव्यातिभव्य शुभ प्रतिश्ठा गादीनसीन विधि विधान से मुनि श्री व साध्वी मण्डल ने सम्पन कराई ।व नूतन ध्वजदण्ड स्थापित कर नई ध्वजा फहराई गई । इस अवसर पर सभी गुरूभक्तो व विदेशो से आये मेहमानो ने नृत्य कर हर्शोल्लास से प्रतिश्ठा महोत्सव सम्पन कराया । इस अवसर पर फले चुंदडी की लाभ जिनदत्तसूरी जैन मण्डल चैन्नई के सदस्यो द्वारा लिया गया । दोपहर में दादागुरू देव की महापूजन प्रतिश्ठा लाभार्थी परिवार द्वारा कराई गई । समारोह का सफल संचालन महेन्द्रभाई ने किया ।
बापना ने बताया कि मंगलवार को प्रातः मांगलिक मुर्हत में मुनि श्री व साध्वी मण्डल की निश्रा में लाभार्थी परिवार द्वारा गाजे-बाजे के साथ द्वार उद्घाटन विधि सम्पन कराई जायेगी तत्पश्चात दादावाडी में दादा गुरूदेव का पाठ व गुरूवंदन विधि की जायेगी ।

egsUnzHkkbZ ckiuk
This Article/News is also avaliable in following categories : , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like