GMCH STORIES

सीमावर्ती क्षेत्रों में जन आन्दोलन बना कोरोना जागरुकता संचार अभियान

( Read 7666 Times)

19 Oct 20
Share |
Print This Page
सीमावर्ती क्षेत्रों में जन आन्दोलन बना कोरोना जागरुकता संचार अभियान

जैसलमेर |   वैश्विक महामारी कोरोना से समुदाय को बचाने के लिए जैसलमेर जिले भर में शासन-प्रशासन के साथ ही विभिन्न संस्थाओं तथा एजेन्सियों द्वारा किए जा रहे बहुआयामी प्रयासों के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं और इससे बचाव का संदेश शहरों से लेकर गांव-कस्बों व दूरदराज के सीमावर्ती क्षेत्रों तक पहुंचा है।

कोरोना वैश्विक महामारी के संकट काल में जन-जन को संक्रमण से बचने और बचाने की दिशा में सिकोईडिकोन संस्था द्वारा संचालित चाईल्ड लाइन 1098 परियोजना द्वारा जारी जन जागरुकता अभियान की अहम् भूमिका रही है। यह अभियान पिछले कई माहों से निरंतर जारी है।

जनचेतना और समझाईश पर जोर

बच्चों के कल्याण के उद्देश्य से संचालित संस्था चार्ईल्ड लाईन की कई टीमें पिछले काफी अर्से से लोक जागरुकता के अनथक प्रयासों में अहर्निश जुटी हुई हैं। इन टीमों द्वारा गांवों, कस्बों और शहरों से लेकर ठेठ सीमा पर अवस्थित क्षेत्रों में पहुंच कर कोरोना से बचाव के लिए आमजन से अपील का दौर लगातार चल रहा है। इस इस दौरान लोगों को कोरोना संक्रमण से खतरों के बारे में अवगत कराते हुए इससे बचने के लिए जारी गाईड लाईन और सावधानियों के पालन के बारे में बताया जाता रहा है।

सेवा कार्यों में सहभागिता

चाईल्ड लाईन द्वारा पिछले माहों में कोरोना से बचाव के लिए संचालित विभिन्न गतिविधियों में सहभागिता निभायी जा रही है। खासकर पलायन को मजबूर मजदूर वर्ग के बच्चों के लिए मूलभूत आवश्यकताओं, भोजनादि के लिए नगरपरिषद, प्रशासन एवं भामाशाहों के सहयोग से उन परिवारों तक भोजन की व्यवस्था सुलभ करवाने में भागीदारी निभायी गई।

जरूरतमन्दों के द्वार तक दस्तक

       चाईल्ड लाइन 1098 टीम द्वारा कोविड काल में जैसलमेर में विशेष तौर पर कच्ची बस्तियों-गजरूपसागर कच्ची बस्ती, पुलिस लाईन कच्ची बस्ती, रानीसर कच्ची बस्ती, सन्तूराम की ढांणी, गफूर भट्टा, बड़ाबाग भील बस्ती, भील बस्ती जैसलमेर, लौहारवास, तोतारम की ढाणी, बबर मगरा, सुदासर कच्ची बस्ती, किशनघाट आदि स्थानों पर आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जन जागरुकता अभियान निरन्तर किया जाकर अधिकाधिक व्यापक जागरुकता प्रचार-प्रसार किया जाता रहा है।

डेढ़ हजार से अधिक परिवारों तक सम्पर्क

चाईल्ड लाइन टीम द्वारा कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौर में इन 12 स्थानों पर लगभग 1500 से अधिक परिवारों तक कोरोना से बचाव एवं संरक्षण, बच्चों के बाल अधिकारों और चाईल्ड लाइन 1098 की सेवाओं के बारे में जानकारी देने का कार्य किया गया। इस समय जिले के विभिन्न क्षेत्रों में चाईल्ड लाईन की बहुद्देश्यीय गतिविधियों का दौर निरन्तर बना हुआ है। जिले में 0 से 18 वर्ष तक के आवश्यकता वाले एवं जरूरतमंद बच्चों के अधिकार एवं संरक्षण के लिए 1098 नम्बर डायल करने की जानकारी प्रदान करने का काम नियमित रूप से जारी है। 

काढ़ा पिलाया गया, मास्क वितरण जारी

चाईल्ड लाईन की टीमों द्वारा कच्ची बस्तियों में  कोरोना से बचाव के लिए मास्क का वितरण करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें आयुर्वेदिक र्औषधियों वाला काढ़ा भी पिलाया गया। कई स्थानों पर हैण्ड सेनेटाईजर का वितरण भी किया गया। ग्रामीणों और शहरवासियों को प्रायोगिक ढंग से हाथ धोने के बारे में बताया गया।

       क्षेत्रवासियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरुक करते हुए सतर्क रहने और सावधानी बरतने तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार के निर्देशों का पालन करने की अपील की जा रही है। बचाव व सावधानियों से संबंधित प्रचार साहित्य का वितरण व चस्पाकरण का कार्य भी किया जा रहा है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like