GMCH STORIES

नलकूप अनुमति समिति की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय

( Read 11191 Times)

04 Jul 20
Share |
Print This Page
नलकूप अनुमति समिति की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय

जैसलमेर / जिला स्तरीय नलकूप अनुमति व भू जल दोहन नियंत्रण समिति की बैठक जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में शुक्रवार को सम्पन्न हुई। इसमें जिले में कृषि नलकूपाें व पेयजल से संबंधित नलकूपाें की अनुमति व भू जल दोहन नियंत्रण पर चर्चा कर निर्णय लिए गए।

बैठक में हुए निर्णय के अनुसार अनुसूचित जाति के 97 तथा विशेष श्रेणी के 176 कृषि नलकूपों के लिए अनुमति जारी की गई। पेयजल के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के लिए 65 व नगर परिषद जैसलमेर के लिए 9 नलकूपाें के लिए अनुमति जारी हुई ।

जिले में अवैध नलकूपों ,राजकीय भूमि पर खुदे नलकूपाें व किसी अन्य खसरे मे खुदे नलकूपों पर कार्यवाही के लिए जिला कलक्टर तहसीलदार की अध्यक्षता मे एक कमेटी का गठन कर कार्यवाही के निर्देश प्रदान किए। अन्य खसरे में नलकूप वैधन पाये जाने पर उसे बन्द करने की कार्यवाही कर सम्बन्धित सहायक अभियन्ता (जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि.) को जिम्मेवार मान कर कार्यवाही की जाएगी।

खुले बोरवैल पर कार्यवाही के लिए सभी उपखण्ड अधिकारियों को कार्यवाही करने के लिए अधिकृत किया गया। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ पी विश्नोई, जलस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग तथा जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि. के अधीक्षण अभियन्ता, उप खण्ड अधिकारी जैसलमेर, कृषि उप निदेशक व आयुक्त नगर परिषद जैसलमेर के अलावा वन विभाग व जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया ।

प्रभारी भूज जल वैज्ञानिक एवं समिति के सदस्य सचिव डॉ. नारायणदास इणखिया ने समिति की अब तक की गतिविधियों तथा जिले में नलकूपों से संबंधित प्रस्तावों एवं स्वीकृतियों आदि के बारे में जानकारी दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like