GMCH STORIES

 निःशुल्क डायबिटीज,ब्लड प्रेशर शिविर एवं परिचर्चा 5 को विज्ञान समिति में

( Read 2513 Times)

02 Nov 23
Share |
Print This Page

 निःशुल्क डायबिटीज,ब्लड प्रेशर शिविर एवं परिचर्चा 5 को विज्ञान समिति में

 
उदयपुर। वर्ल्ड डायबिटीज़ डे के अवसर पर रोटरी क्लब उदयपुर, राजस्थान पत्रिका, एमएमएस एंडोक्राइन ट्रस्ट एवं विज्ञान समिति के संयुक्त तत्वाधान में 5 नवम्बर को विज्ञान समिति अशोक नगर में मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. डी.सी.शर्मा के नेतृत्व में एक विशाल निःशुल्क मधुमेह एवं ब्लड प्रेशर जाँच का शिविर एंव परिचर्चा का आयाजन किया जा रहा है। शिविर में प्रातः 9 से 1 बजे तक दस डॉक्टर्स की टीम द्वारा निःशुल्क सेवाएँ एवं परामर्श दिया जायेगा।
क्लब अध्यक्ष गिरीश मेहता ने बताया कि बदलती जीवन शैली एवं खान-पान में बदलाव के चलते वर्तमान में भारत में डायबिटीज एवं ब्लडप्रेशर महामारी का रूप लेती जा रही है। मधुमेह जैसा रोग शरीर में अनेक प्रकार जटिलताओं को उत्पन्न कर देता है। जिसमें ह्दयघात,लकवा,पैरो में ग्रेगिन,अंधता, गुर्दे का खराब होना शामिल है।
मधुमेह रोग विशेशज्ञ डॉ. डी.सी.शर्मा ने बताया कि यदि समय रहते इन रोगों पर काबू पाना एवं इन रोगों से बचाव अत्यन्त आवश्यक है। आमजन में इन रोगों की जानकारी एवं जागरूकता के द्वारा ही कठिन कार्य को संभव बनाया जा सकता है।
रो.गिरीश मेहता ने बताया कि इस शिविर में उन सभी रोगों के 12 चिकित्सकों की टीम भी मौजूद रहेगी, जो रोग मधुमेह से प्रभावित होते है। वे सभी चिकित्सक मधुमेह से उन रोगों पर पड़नें वाले प्रभावों एवं उपचार के बारें में जानकारी देंगे।
डॉ.डी.सी.शर्मा ने बताया कि शिविर के दौरान मधुमेह से शरीर में होने वाले रोगों से बचाव एवं उचित उपचार हेतु संबंधित चिकित्सकों का पैनल डिस्कशन रखा गया है। जिसमें गुर्दा रोग विशेषज्ञ डॉ.मुकेश बड़जात्या,ह्दय रोग विशेषज्ञ डॉ.सी.पी.पुरोहित,सर्जन एवं अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुराग तलेसरा,न्यूरोलोजिस्ट डॉ. मनीष कुलश्रेष्ठ,स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सुधा शर्मा,नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अंजना गुप्ता,चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. असित मित्तल,दन्त रोग विशेषज्ञ डॉ.सौरभ सिंह,आहार विशेषज्ञ डॉ. स्नेहा शर्मा,साईकोलोजिस्ट डॉ.श्वेता भंण्डारी शामिल है।
प्रमुख स्थान होता है। डॉ. शर्मा ने बताया कि आज हमारें देश में साढ़े सात करोड़ रोगी है जो दुनिया में सर्वाधिक है एवं आने वाले 20 वर्षो में यह संख्या डेढ़ गुना होने का अनुमान है। भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है। विश्व के कुल रोगियों में हर 7 वां रोगी भारतीय है। प्रत्येक 10 में से 8 रोगी डायबिटीज रोगी में हार्ट अटैक एवं हार्ट फेल्योर की संभावना अधिक रहती है। लगभग आधे रोगियों में उनकी किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है। देश में 60-70 किडनी ट्रंासप्लान्ट रोगियों में डायबिटीज,ब्लड प्रेशर के कारण होते है। लगभग 10-15 प्रतिशत रोगियों में पैर में घाव,गेग्रिन,आदि जटिलतायें आती है। आंखों पर डायबिटीज का असर आने से अंधता आने में डायबिटीज रोग का रोग का प्रमुख स्थान है। कम उम्र में लोगों में नपुसंकता व महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज की जटिलतायें कई विकार पैदा करती है। समय रहते समाज को जागृत करने व रोगियों को समुचित उपचार हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से परिचर्चा का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में रोगियों के लिये लक्की ड्रा का भी आयोजन किया जायेगा जिनमंे ंरोगियों को ग्लूकोमीटर,जांचों के कूपन,व अन्य आकर्षक इनाम दिये जायेेंगे।
गिरीश मेहता ने आमजन से आग्रह किया कि वे सपरिवार इस शिविर में अधिकाधिक संख्या में भाग ले कर परिचर्चा का लाभ उठायें। शिविर के बारें में अधिक जानकारी हेतु हेमंत मेहता मोबाईल नं. 9829050606,सचिव एडवोकेट विवेक व्यास मोबाईल नं. 94141460550 से सम्पर्क कर सकते है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like