GMCH STORIES

पीआईएमएस हॉस्पिटल में नवजात शिशु के खाने की नली का सफल ऑपरेशन

( Read 3387 Times)

27 Jun 23
Share |
Print This Page
पीआईएमएस हॉस्पिटल में नवजात शिशु के खाने की नली का सफल ऑपरेशन

उदयपुर। पेसिफिक इन्स्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पीआईएमएस) हॉस्पिटल उमरड़ा में चिकित्सकों ने एक नवजात शिशु के खाने की नली का जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया है।
पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. अतुल मिश्रा ने बताया कि अम्बामाता निवासी ने अपने नवजात शिशु को पिम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया। शिशु मात्र 2 किलोग्राम का था व ट्रेकियो इसोफेजियल फिस्टूला नामक बीमारी से ग्रस्त था। इस बीमारी में खाने की नली पूरी तरह से विकसित नहीं होती व श्वांस नली में खुलती है। यह बीमारी 3000-4000 नवजात में से किसी एक को होती है। लगभग साढ़े तीन घंटे चले ऑपरेशन में खाने की नली को जोड़ा गया। ऑपरेशन के बाद तीन दिन तक शिशु वेंटिलेटर पर रहा। शिशु अब पूर्ण रूप से स्वस्थ है व उसे डिस्चार्ज कर दिया है।  डॉ. मिश्रा ने बताया कि ऑपरेशन पिम्स हॉस्पिटल में नियमित रूप से होते रहते हैं पर खतरे और जटिलता को देखते हुए हर सफल ऑपरेशन एक उपलब्धि है। इस पूरी प्रक्रिया में पीडियाट्रिक विभाग के डॉ. विवेक पाराशर, डॉ. अंकित, डॉ. राहुल व डॉ. प्रागी तथा निश्चेतना विभाग के डॉ. अमित, डॉ. हार्दिका व नर्सिंग स्टाफ प्रदीप, राशी, शिव व रेखा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
पीआईएमएस के चैयरमेन आशिष अग्रवाल ने बताया कि शिशु का पूरा उपचार राज्य सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत नि:शुल्क हुआ है। उन्होंने बताया पिम्स हॉस्पिटल, उमरड़ा सभी नवीनतम सुविधाओं से सुसज्जित है व उदयपुर संभाग में चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Pacific Umarada
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like