GMCH STORIES

रीढ की हड्डी का ऑपरेशन करा चुके मरीजों ने योग कर अन्य मरीजों को किया प्रोत्साहित

( Read 4023 Times)

20 Nov 22
Share |
Print This Page

रीढ की हड्डी का ऑपरेशन करा चुके मरीजों ने  योग कर अन्य मरीजों को किया प्रोत्साहित

उदयपुर, अक्सर रीढ की हड्डी के ऑपरेशन के बाद,डॉक्टर आपको कुछ दिनों तक योग या एक्सरसाइज करने से मना करते हैं। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि कहीं स्ट्रेच की वजह से सर्जरी या ऑपरेशन वाली जगह पर खिंचाव पडने से कोई दिक्कत न आ जाए। लेकिन पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के अस्थि रोग विभाग की ओर से रीढ की हड्डी का ऑपरेशन करा चुके मरीजों के लिए योग शिविर के माध्यम से आसन करा कर उन्हे स्वस्थ्य और फिट रखने के साथ साथ अन्य मरीजों को भी प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर डॉ.अनुरोध शाडिल्य ने बताया कि लोगो में भॉन्तियॉ है कि बढती उम्र में रीढ की हड्डी के ऑपरेशन के बाद ज्यादा समस्या हो जाती है और इसी के चलते वह दर्द के साथ अपनी पूरी जिन्दगी निकाल देते है। लेकिन अभी मेडिकल के क्षेत्र में हो रहे नए रिसर्च एचं तकनीको के चलते ऑपरेशन की सुविधा बहुत ही सुलभ हो गई है।

इस दौरान डॉ.भानूप्रताप राठौड, ने कहा कि पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में उच्च स्तरीय चिकित्सकों की टीम के चलते रीढ की हड्डी की सभी तरह की बीमारी के ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

चेयरमेन राहुल अग्रवाल ने बताया कि पीएमसीएच में अस्थि रोग से सम्बन्धित सभी तरह की बीमारियों के इलाज की सुविधा बहुत ही रियायती दरों के साथ साथ चिंरजीवी योजना एव सरकारी कर्मचारियो के लिए आजीएचएस की सुविधा उपलब्ध है।

कार्यक्रम के दौरान डॉ.सुधीर शाडिल्य,योग प्रशिक्षक डॉ.गुनीत मोंगा,डॉ.सचिन,डॉ.सबनीत,डॉ.अभिलाष,डॉ.हर्ष,डॉ.नवदीप,डॉ.देव,डॉ.कार्निक,डॉ.राहुल,डॉ.यश के साथ साथ विभाग के अन्य चिकित्सक एवं स्टॉफ भी मौजूद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like