GMCH STORIES

गीतांजलि कॉलेज एवं स्कूल ऑफ़ नर्सिंग ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस एवं लैंप लाइटिंग समारोह

( Read 7258 Times)

14 May 22
Share |
Print This Page

गीतांजलि कॉलेज एवं स्कूल ऑफ़ नर्सिंग ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस एवं लैंप लाइटिंग समारोह

गीतांजलि कॉलेज एवं स्कूल ऑफ़ नर्सिंग के बी.एस.सी. नर्सिंग के 15वे एवं जी.एन.एम्. के 14वे बैच के विद्यार्थियों के लिए लैंप लाइटिंग एवं शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया।  कार्यक्रम का उद्घाटन  मुख्य अतिथि डॉ. एफ. एस. मेहता, वाईस चांसलर, गीतांजली यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया । उन्होंने नर्सिंग के महत्व व नर्सेज की भूमिका के बारे में बताया। अच्छी नर्सिंग प्रशिक्षण के लिए उन्होंने ज्ञान एवं स्किल के महत्व पर जोर दिया व नर्सिंग शिक्षकों कि पर्याप्त मात्रा का होना जरुरी बताया । 
इस अवसर पर डॉ संध्या घई, डीन गीतांजली स्कूल एवं कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग ने शपथ ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों और नर्सिंग अद्यापकों को मुबारक बाद देते हुए कहा कि नर्सिंग सबसे नोबल पेशा है और उन्होंने नर्सिंग प्रोफेशन को चुनने का ठीक फैसला लिया क्योंकि इसमें लोगों जिन्दगी बचाने और उन्हें खुशहाल बनाने का मौका मिलता है । मरीज की देखभाल के लिए स्वास्थ्य विभाग नर्सो पर निर्भर करता है । कोई भी चिकित्सा प्रतिष्ठान मरीज की शारीरिक, मानसिक, सामाजिक व आध्यात्मिक देखभाल के लिए सक्षम नर्सों पर आधारित है उन्होंने कहा कि नर्सिंग पेशा अपनाना आसान नहीं है क्योंकि उसके लिए बहुत मेहनत एवं निष्ठा की जरुरत होती है । उन्होंने कहा की एक अच्छी नर्स में ज्ञान व सक्षमता के साथ संचार कौशलता, बुद्धि तत्परता, उपाय कुशलता, भावनात्मक स्थिरता, दयालुता व सहानुभूति का होना बहुत जरुरी है । उन्होंने नर्सिंग अध्यापकों को प्रेरणा स्त्रोत बन कर बढ़िया शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रेरित किया ।
डॉ. नरेन्द्र मोगरा, डीन, जीएमसीएच,  श्री प्रतीम तम्बोली, चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जीएमसीएच, एवं श्री विजेंद्र सिंह राठोड़ नर्सिंग सुपरिन्टेन्डेन्ट, गीतांजली हॉस्पिटल ने सभी छात्रों को शुभकामनायें दी ।
गीतांजली मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ नरेन्द्र मोगरा ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी। गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के सीईओ श्री प्रतीम तम्बोली ने नर्सिंग कर्मियों द्वारा किये गए अच्छे कार्यों को याद कर छात्रों का उत्साहवर्धन किया। 
कॉलेज के प्राचार्य डॉ. योगेश्वर पूरी गोस्वामी ने विद्यार्थियों को नाइटिंगेल शपथ दिलाई एवं पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया। साथ ही बी.एस.सी. नर्सिंग एवं GNM के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। जिसमे गणेश वंदना, सरस्वती वंदना एवं समूह नृत्य प्रस्तुत किये गए।
कार्यक्रम के अंत में श्री दिनेश कुमार शर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर, गीतांजली कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग ने अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , GMCH ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like