GMCH STORIES

क्षिप्रा स्केन्स एण्ड लैब पर प्रदेश की प्रथम 96 स्लाईस वाली सिटी स्केन्स मशीन का उद्घाटन

( Read 2430 Times)

21 Feb 21
Share |
Print This Page

क्षिप्रा स्केन्स एण्ड लैब पर प्रदेश की प्रथम 96 स्लाईस वाली सिटी स्केन्स मशीन का उद्घाटन

 


 

उदयपुर। ़क्षिप्रा स्केन्स एण्ड लैब आमजन को दी जानें वाली सुवधिओं में निरन्तर विस्तार में अग्रणी रहती है। इसी क्रम में आज क्षिप्रा स्केन्स एण्ड लैब पर ऐसी सिटी स्केन्स मशीन का उद्घाटन हुआ,जिसमें एक बार में 96 स्लाईस निकलती है। जिससे बीमारी का पता लगानें और उसके उपचार में आसानी रहेगी। इस मशीन का आज आरएनटी मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. लाखन पोसवाल, इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डाॅ. आनन्द गुप्ता, चिकितसा एंव स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. जुल्फिकार काज़ी व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. दिनेश खराड़ी ने फीता काटकर उद्घाटन किया।




इस अवसर पर लैब की सेन्टर हेड रिंकू शर्मा ने आज पत्रकारों को बताया कि क्षिप्रा स्केन्स एण्ड लैब द्वारा विगत दो वर्षो से शहर में जनता को डायग्नोस्टिक क्षेत्र में बेहतर सुविधायें दी जा रही है। जनता के विश्वास के चलते लैब ने प्रदेश की प्रथम 96 स्लाईस वाली सिमन्स कंपनी की सिटी स्केन्स मशीन स्थापित की। इस मशीन की खासियत यह है कि इस मशीन पर 250 किग्रा वाले मरीज की भी सिटी स्केन्स किया जाना संभव होगा।
निदेशक ब्रजेश विकास भारद्वाज ने बताया कि इस मशीन में लाॅ डाॅज़ रेडियेशन निकलता है जिससे अन्य प्रकार के खतरे बिलकुल कम हो जाते है। उन्होंने बताया कि क्षिप्रा लैब में अन्य संुविधाओं में गामा कैमरा मशीन भी उपलब्ध है। यह दक्षिण राजस्थान की एक मात्र न्यूक्लियर स्केन मशीन है जिससे डीटीपीए,डीएमएसए,बाॅन स्केन,थायराईड स्केन की जांचे की जाती है। इससे पूर्व इस प्रकार की जांचों को कराने के लिये मरीजों को अहमदाबाद या जयपुर जाना पड़ता था।
रेडियोलोजिस्ट डाॅ. भरत जैन ने बताया कि यहंा पर 4 डी, 5 डी सोनोग्राफी मशीन,ब्लड की जांचो के लिये सुसज्जित पैथोलाॅजी लैब,डिजिटल एक्सरे,2 डायमेन्शन इको, टीएमटी, ईसीजी , ईईजी , एनसीएस जैसी जंाचों की सुविधायें उपलब्ध है।
लैब निदेशक प्रवीण तिवारी ने बताया कि क्षिप्रा स्केन्स एण्ड लैब पर निदेशक व न्यक्लियर मेडिसिन सलाहकार अहमदाबाद के डाॅ. एल.पी.कश्यप,रेडियोलोजिस्ट डाॅ. भरत जैन,डाॅ.रवि सोनी, निदेशक व कार्डिलोजिस्ट डाॅ. उमेश स्वर्णकार,टेक्निकल हेड व निदेशक डाॅ.प्रवीण तिवारी,सेन्टर हेड रिंकू शर्मा,निदेशक ब्रजेश विकास भारद्वाज,पैथेलोजिस्ट डाॅ. पी.एस.राव की सेवायें उपलब्ध है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like