logo

महीने भर होगी डोर-टू डोर मधुमेह निःशुल्क

( Read 5227 Times)

13 Nov 17
Share |
Print This Page
उदयपुर। मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. डी.सी.शर्मा ने कहा कि मंगलवार को वि८व मध्ुामेह दिवस के अवसर पर एम एम एस दि एंडोक्राइन एंड डायबिटीज रिसर्च ट्रस्ट की ओर से संभाग भर में डोर-टू-डोर सभी की निःशुल्क मधुमेह जांच की जाएगी।
वे अज ट्रस्ट की ओर से सुधा हॉस्पिटल में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्हने कहा कि वर्तमान जीवनशैली से आए परिवर्तन के फलस्वरूप मधुमेह (डायबिटीज) एक महामारी के रूप में प्रकट हुई हैं एवं इसकी भयावहता लगातार बढाती जा रही हैं। उपरी तौर पर लक्षणविहीन होने के कारण इस रोग का समय पर निदान नहीं हो पाता या निदान होने के बाद भी लोग इस पर ध्यान नहीं देते है। चिंता की बात यह भी हैं कि यह रोग युवाओं व कम उम्र के लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रहा हैं तथा जीवन के उत्कर्ष समय पर रोगियों को गंभीर जटिलताओं से घेर रहा है।
डॉ.शर्मा ने कहा कि इन्सुलिन हार्मोन के आविष्कारक ड*. बेस्ट के जन्मदिवस को मधुमेह रोगी, चिकित्सक व इससे जुडे समुदाय 14 नवम्बर को विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाते हैं। इसका उद्देश्य लोगों में इस रोग के बारे में जानकारी प्रदान करना, रोग की जटिलताओं के बारे में बताना व इस रोग को रोकने के उपायों पर प्रभावी कदम उठाना हैं।
इसी क्रम में ट्रस्ट की ओर से एक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत इस अभियान में लोगों की निशुल्क रक्त शुगर जाँच, मधुमेह की निःशुल्क पाठ्य सामग्री वितरण कर उन्हे इस रोग के विभिन्न पहलुओं व बचाव के बारें में जानकारी दी जाएगी।
दिनांक 19 नवम्बर को अशोक नगर स्थित विज्ञान समिति के संयुक्त तत्वाधान में एक रैली का आयोजन किया जाएगा। इसमें लगभग 300 लोगों के भाग लेने की संभावना हैं। इस कार्यक्रम के तहत संभाग के विभिन्न नर्सिंग छात्र्-छात्रओं को मधुमेह व इससे जुडे पहलुओं के बारें में जानकारी दी जाएगी।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like