GMCH STORIES

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अमृत संवाद में भाग लिया व यात्रियों से बातचीत की

( Read 850 Times)

04 Oct 25
Share |
Print This Page

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अमृत संवाद में भाग लिया व यात्रियों से बातचीत की

नागरिकों की भागीदारी को मज़बूत करने और अमृत काल के दौरान स्टेशनों के आधुनिकीकरण में सहयोग प्रदान करने पर है केंद्रित
एक विकसित, आधुनिक और यात्री-अनुकूल रेलवे नेटवर्क बनाया जा सके
नई दिल्ली। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा प्रतिपादित अमृत काल के दृष्टिकोण और पंच प्रण के सिद्धांत के मार्गदर्शन में रेल मंत्रालय ने विशेष अभियान 5.0 के अंतर्गत एक नई नागरिक-केंद्रित पहल शुरू की है। पिछले वर्ष भारतीय रेलवे में आयोजित रेल चौपाल से प्रेरित होकर, यह पहल अब अमृत संवाद के रूप में आयोजित की गई।
 रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सतीश कुमार ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अमृत संवाद में भाग लिया। अमृत संवाद के दौरान उन्होंने यात्रियों से बातचीत की और स्टेशनों पर किए गए विभिन्न सुधारों पर यात्रियों से फीडबैक लिया। उन्होंने ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 8 सफाई मित्रों को एवं 3 छात्रों को, जो स्वच्छता के थीम पर आयोजित पेंटिंग कंपटीशन के विजेता थे, सम्मानित किया।
 अमृत संवाद रेलवे अधिकारियों और नागरिकों के बीच संवाद के लिए एक सीधा मंच प्रदान करता है, जिससे यात्रियों की प्रतिक्रिया, चिंताओं और सुझावों पर ध्यान दिया जा सके। अमृत संवाद पूरे भारतीय रेलवे में अमृत स्टेशनों एवं अनेक अन्य प्रमुख स्टेशनों पर 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।
 इस पहल में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों पर किए गए सुधारों पर प्रकाश डाला जाएगा, जिसके तहत उन्नत प्रतीक्षालय और शौचालय, बेहतर लिफ्ट, एस्केलेटर और यात्री सूचना प्रणाली, मुफ़्त वाई-फ़ाई और एक स्टेशन एक उत्पाद कियोस्क, भूनिर्माण और सौंदर्य संवर्धन एवं दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएँ और अन्य सुगम्यता उपाय उपलब्ध करवाए जाएंगे।
 अमृत संवाद आगे के सुधारों के लिए सुझाव भी एकत्र करेगा, जिनमें बेहतर यातायात और शहरी परिवहन प्रणालियों के साथ एकीकरण, अतिरिक्त यात्री सुविधाएँ, ऊर्जा-कुशल और टिकाऊ समाधान तथा बेहतर प्लेटफ़ॉर्म कवर और यात्रियों के लिए व्यक्तिगत सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। यह पहल नागरिकों की भागीदारी को मज़बूत करने, स्टेशनों के आधुनिकीकरण में सहयोग देने और अमृत काल के दौरान एक विकसित, आधुनिक और यात्री-अनुकूल रेलवे नेटवर्क के लिए भारत के व्यापक दृष्टिकोण के अनुरूप कार्य करने पर केंद्रित है।

 स्वच्छता ही सेवा अभियान 2025 के दौरान, भारतीय रेलवे ने स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित हुई, जिसके तहत स्वच्छता ही सेवा-2025 (17 सितम्बर 2025 से 2 अक्टूबर 2025) पर रिपोर्ट - भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छता गतिविधियाँ के तहत 240856 स्वच्छता शपथ लेने वाले, 2452 जन जागरूकता कार्यशालाएँ, 361 एनजीओ, सीएसओ आदि के साथ कार्यक्रम, 1117 सफाई मित्र सुरक्षा शिविर/स्वास्थ्य शिविर, 26059 प्रदान किए गए सुरक्षा और उपकरण, 215 मैराथन, 239 साइक्लोथन, 663 वॉकएथन, 476 एसबीएम खेल लीग, 74078 पौधे लगाए गए, 1077 कम करे, दोबारा इस्तेमाल करें, रीसायकल करें, 1222 कचरे से कलाकृतियाँ, 273 पर्यावरण के अनुकूल और जीरो वेस्ट उत्सव, 25588887 रीसायकल उत्पाद (रुपये में राशिद्ध), 9763 घर-घर जागरूकता, 71569 श्रमदान, एक दिन, एक घंटा, एक साथ में भागीदारी, 792 स्वच्छ भोजन पहल, 316 ट्रेनों में कीड़ों और चूहों के नियंत्रण के लिए विशेष अभियान,  363 स्टेशनों पर कीड़ों और चूहों के नियंत्रण के लिए विशेष अभियान, 154 स्वच्छ भारत सांस्कृतिक महोत्सव, 122 एसबीएम के लिए प्रतियोगिताएँ, 115 यूथ कनेक्ट कार्यक्रम, 1556 सार्वजनिक शौचालयों और ट्रेनों की सफाई और उन्नयन, 489 बेस किचन की सफाई रेस्टोरेंटध्फूड स्टॉलध्पैंट्री कार, 326 पैंट्री कारों में स्मार्ट डस्टबिन लगाए गए, 364.558 टन हटाया गया प्लास्टिक, 2898.29 टन वर्कशॉप से इकट्ठा किया गया स्क्रैप, 638  भात फेरी, 1146 सफाई मित्रों को सम्मानित किया गया, 98 विभिन्न प्रतियोगिताओं/मंडपों/पूजा समितियों को दिए गए पुरस्कार तथा 1096.6 किमी. रेलवे ट्रैक, साफ सफाई की गयी। 2025 के दौरान रेलवे परिसर में 262 जलस्रोत, नदियाँ, झीलें, तालाब, नाले आदि की साफ सफाई की गयी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like