GMCH STORIES

भारतीय जनता पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के ज्ञान को दी गई प्रमुखता

( Read 1561 Times)

14 Apr 24
Share |
Print This Page
भारतीय जनता पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के ज्ञान को दी गई प्रमुखता

गोपेन्द्र नाथ भट्ट

18 वीं लोकसभा चुनाव के लिए देश में सात चरणों में 19 अप्रैल से 1 जून तक होने वाले लोकसभा आम चुनाव के प्रथम चरण के  चुनाव प्रचार का अभियान थमने के तीन दिनों पूर्व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को नई दिल्ली में दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अपना चुनावी संकल्प पत्र जारी किया। 'मोदी की गारंटी' शीर्षक इस चुनाव घोषणा पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ज्ञान को प्रमुखता देते हुए कई लोक लुभावनी घोषणाएं की गई हैं। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कई चुनावी वादे किए हैं इसमें मुफ्त राशन, गैस कनेक्शन, पानी, पीएम सूर्य घर से जीरो बिजली बिल जैसे कई वादे शामिल हैं।2036 में भारत ओलंपिक की मेज़बानी करेंगा। साथ ही वर्ष 2025 को जनजातीय गौरव वर्ग के रूप में घोषित किया जाएगा।

संकल्प पत्र जारी किए जाने के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेतागण भी मौजूद रहे। भाजपा अपने घोषणा पत्र को प्रायः 'संकल्प पत्र' का नाम देती आई है। इस बार 'मोदी की गारंटी' शीर्षक संकल्प पत्र को 24 भागों में बांटा गया है। आम लोगों के सुझाव लेकर इस संकल्प पत्र को बनाने के लिए पिछले दिनों पार्टी ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी मुख्य रूप से GYAN (ज्ञान) चार वर्गों गरीब, युवा, अन्नदाता और देश की आधी आबादी नारी शक्ति के उत्थान की भावना को लेकर आगे बढ़ रही है। साथ ही हमने भारत की आजादी के सौ वर्ष पूर्ण होने के वर्ष 2047 तक विकसित भारत के निर्माण का संकल्प भी लिया है। संकल्प पत्र के लोकार्पण के दौरान प्रधानमन्त्री मोदी ने सांकेतिक रूप से इन चार वर्गों के एक-एक व्यक्ति को संकल्प पत्र की प्रति सौंपी और कहा कि एक बात, जो आज भरोसे का पर्याय बन चुकी है…वह है मोदी की गारंटी ही गारंटी पूरी होने की गारंटी है। मोदी ने कहा कि हमारे शासन के आने वाले पांच साल भी सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण को ही समर्पित रहेंगे, ये भी है मोदी की गारंटी।

संकल्प पत्र जारी करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं। हमारा फोकस निवेश से लेकर नौकरी तक है। फ्री राशन की योजना रहेगी जारी। गरीबों को पोषणयुक्त भोजन मिले, यह सरकार की योजना है। सरकार की कोशिश है कि गरीबों की थाली संतोषयुक्त हो। मोदी ने आगे कहा, "25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर लाकर हमने साबित किया है कि हम जो कहते हैं वो करते हैं। हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं।’’

संकल्प पत्र में कहा गया है कि अब बुजुर्गों को भी आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। अब 70 वर्ष से ऊपर के हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।साथ ही ट्रांसजेंडर को भी अब आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाया जायेगा। मोदी की गारंटी है कि जन औषधि केंद्र पर 80 फीसदी छूट के साथ दवाई मिलती रहेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बना कर दिए हैं। राज्यों से मिले फीड बेक के अनुरूप हम 3 करोड़ घर और बनाएंगे। दिव्यांग लोगों को भी अब पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

मोदी की गारंटी में देशवासियों से वादा किया है कि युवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, स्टार्टअप, स्पोर्ट्स, इन्वेस्टमेंट, हाई वैल्यू सर्विस और टूरिज्म के ज़रिए लाखों रोज़गार के अवसर पैदा किए जाएंगे। साथ ही हमारा पारदर्शी परीक्षाओं के लिए पेपर लीक कानून को लागू किया जाएगा। देश में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी।

घोषणा पत्र में किसानों को गारंटी के तहत बीज से बाजार तक किसानों की आय पर फोकस किया जाएगा। फसलों की एमएसपी में वृद्धि और किसान सम्मान निधि योजना जारी रखी जाएगी। नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से जमीन की सुरक्षा की जाएगी । श्री अन्न को सुपर फूड में बदला जाएगा। मछुआरों के लिए नाव का हीमा, सैटेलाइट द्वारा समय पर जानकारी देने के सिस्टम को मजबूत किया जाएगा।
लखपति दीदी योजना के तहत देश की लाखों महिलाओं को आगे भी सशक्त करने के लिए कल्याणकारी योजनाओं के साथ महिला सहायता समूहों को मदद दी जाएगी।सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण किया जाएगा।साथ ही सर्वाइकल कैंसल, ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक समस्याओं पर भी ध्यान दिया जाएगा।

थिरुवल्लूवर कल्चर सेंटर के माध्यम से भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाया जाएगा। भारत की क्लासिकल भाषाओं के अध्ययन की व्यवस्था को उच्च शिक्षण संस्थानों में किया जाएगा। बुलेट ट्रेन का विस्तार पश्चिम के अलावा पूरब, उत्तर और दक्षिण भारत में भी करने का वादा है।

भाजपा ने मोदी की गारंटी में वादा किया है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की मुहिम को और सख्ती से लागू किया जाएगा. परफोर्म, रिफोर्म और ट्रांसफोर्स का मंत्र शासन के हर क्षेत्र में लागू किया जाएगा।वहीं, पीएम मोदी ने यूनिफॉर्म सिविल कोड का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यूसीसी देशहित के लिए आवश्यक है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में यह भी वादा किया है कि देश में वन नेशन-वन इलेक्शन और कॉमन इलेक्टोरल रोल की भी व्यवस्था की जाएगी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा के संकल्प पत्र पर एक्स पर लिखा कि पुरानी गारंटियों की जवाबदेही,
केवल खोखले शब्दों की हेराफेरी ! मोदी की गारंटी, जुमलों की वारंटी ...। खरगे पहले भी कह चुके है कि प्रधान मंत्री मोदी ने गारंटी शब्द कांग्रेस पार्टी से चुराया है। पिछले विधान सभा चुनाव में अशोक गहलोत ने कांग्रेस की गारंटी पर कैंपेन किया था।

उधर लोकसभा चुनाव का घमासान देश भर में जारी है। हर पार्टी के दिग्गज नेता अपने अपने प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार में लगे हुए है। राजस्थान के जालोर जिले के भीनमाल कस्बे में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित किया और
केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी के राज में सबसे अधिक मंहगाई बढ़ी है । आम आदमी के लिए इस महंगाई में बाजार से कुछ खरीदना मुश्किल हो गया है । 

सभा में प्रियंका गांधी का राजस्थानी चुनरी ओढ़ाकर स्वागत किया गया। सभा में  प्रियंका गांधी को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में ज़बरदस्त उत्साह नजर आया। इस मौके पर पूर्व मुख्य मंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, विधायक रतन देवासी आदि नेता भी मंच पर मौजूद रहे।
इधर मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने रविवार को भारत के सर्वसमावेशी संविधान के शिल्पकार, सामाजिक क्रांति के संवाहक, भारत रत्न, बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य पर जयपुर के अंबेडकर सर्किल  पर बाबासाहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावपूर्ण नमन किया । उन्होंने सैपऊ कस्बे में करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी इंदु देवी जाटव  के समर्थन में आयोजित विजय शंखनाद रैली को भी संबोधित किया । प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी पी जोशी ने भी उदयपुर जिले के मावली कस्बे में जनसंपर्क किया। दोनों नेताओं ने आगामी चुनाव में भाजपा के पक्ष में अधिकाधिक मतदान करने हेतु लोगों से अपील की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने हेतु उमड़ रहा ऐतिहासिक जनसैलाब प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों के हर बूथ पर भाजपा की ऐतिहासिक एवं प्रचंड विजय की कहानी बयां कर रहा है।

देखना है राजस्थान के रण में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिर तीन दिनों में विभिन्न दलों के और कितने योद्धा चुनाव मैदान में ताल ठोकने के लिए उतरेंगे?
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like