GMCH STORIES

मेवाड़-वागड़ ने बीजेपी का सबसे बड़ा आदिवासी चेहरा 

( Read 1884 Times)

13 Feb 24
Share |
Print This Page

मेवाड़-वागड़ ने बीजेपी का सबसे बड़ा आदिवासी चेहरा 


चुन्नीलाल गरासिया भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं. वागड़ (बांसवाड़ा -डूंगरपुर) के रहने वाले हैं लेकिन उन्होंने राजनीति मेवाड़ (उदयपुर) में की है. चुन्नीलाल गरासिया मेवाड़ और वागड़ यानी उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, चितौड़गढ़, डूंगरपुर और बांसवाडा जिले में सबसे बड़े आदिवासी चेहरे हैं. यहीं नहीं वर्तमान में बीजेपी के जनजातीय मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं.


लोकसभा चुनाव आने वाले हैं. मेवाड़ और वागड़ में 4 लोकसभा सीट है. इसमें से उदयपुर लोकसभा सीट से वर्तमान में अर्जुन लाल मीणा सांसद है. उदयपुर लोकसभा सीट जनजाति आरक्षित है. यहां अर्जुन लाल मीणा अगली बार लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर चुके हैं. बीजेपी यहां से जनजतीय चेहरा देख रही है जिसमें अब तक सबसे पहले नंबर पर चुन्नीलाल गरासिया का ही नाम चर्चाओं में चल रहा था. इनके साथ उदयपुर ग्रामीण फूल सिंह मीणा का भी था लेकिन उन्हें विधानसभा सभापति बना दिया गया. अब चुन्नीलाल को राज्यसभा में भेजने की तैयारी की जा रही है.


चुन्नीलाल गरासिया पूर्व मुख्यमंत्री भैरो सिंह शेखावत की सरकार ने राज्य मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के समय में राज्यमंत्री थे. यह भारतीय जनता पार्टी के लगातार तीन बार से प्रदेश उपाध्यक्ष हैं. साथ ही बीजेपी जनजाति मार्च के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं. 90 के दशक में उदयपुर ग्रामीण विधानसभा से दो बार विधायक रह चुके हैं.


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like