GMCH STORIES

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सांसद सी.पी.जोशी की रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से भेंट

( Read 2710 Times)

22 Dec 23
Share |
Print This Page
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सांसद सी.पी.जोशी की रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से भेंट

नई दिल्ली । चित्तौड़गढ़ सांसद एवं राजस्थान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सी.पी.जोशी ने  केन्द्रीय रेल, संचार, सूचना प्रोद्योगिकी एवं इलेक्ट्रोनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव से भेंट कर दक्षिणी राजस्थान के आदिवासी बहुल प्रतापगढ़ जिले को भी रेल सेवाओं से जोड़ने का आग्रह किया है। 

उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति योजना के तहत मन्दसौर - प्रतापगढ़ - बांसवाड़ा रेल परियोजना को डूंगरपुर और दाहोद तक जोड़ा जाना चाहिए ।जोशी ने बताया कि मन्दसौर-प्रतापगढ़-बासवाड़ा रेल परियोजना के लिए अभी अंतिम स्थान सर्वे किया जा रहा हैं। 

उन्होंने बताया कि प्रतापगढ़,बांसवाड़ा और डूंगरपुर  जनजातीय बाहुल्य क्षेत्र हैं। खनिज और वन प्रधान इस क्षेत्र में रेलवे लाईन आने से और रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर रेल मार्ग के पूरा होने से इसके और अधिक विकसित होने की संभावनाएं हैं।

जोशी ने प्रतापगढ़ जिले को रेल से जोड़ने के लिये मंदसौर- प्रतापगढ़- बांसवाड़ा के 120 किमी मार्ग पर अंतिम स्थान सर्वेंक्षण के लिये रेल मंत्रालय द्वारा 3 करोड़ रु का बजट जारी करने के लिए आभार व्यक्त किया।

इसके साथ ही अपने संसदीय क्षेत्र में उदयपुर से जयपुर के मध्य वन्दे भारत ट्रेन की सौगात के पश्चात क्षेत्र की आवश्यकता के अनुरूप उदयपुर से इन्दौर के मध्य वाया चित्तौड़गढ़-रतलाम होते हुए एक नई वन्दे भारत ट्रेन चलाये जाने का आग्रह किया जिससे राजस्थान का मध्यप्रदेश से जुड़ाव ओर सुगम हो सकेगा।इसके साथ ही संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ से देशभर के लिये आवश्यक ट्रेनों को चलाये जाने का भी आग्रह किया।

प्रदेशाध्यक्ष जोशी ने मोदी सरकार ने वैष्णव को अपने संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ में रेलवे की वर्षों की ऐतिहासिक सौगात मारवाड़-मेवाड़-मालवा लाईन के संगम के सपनें को साकार होने पर आभार व्यक्त किया और बताया कि मावली-बड़ी सादड़ी आमान परिवर्तन कार्य भी पूर्ण हुआ है तथा बड़ीसादड़ी से नीमच वाया छोटी सादड़ी के नवीन रेलमार्ग और मावली से मारवाड़ का आमान परिवर्तन का कार्य भी प्रारंभ हो चुका हैं जिसमें प्रथम फेज में मावली से देवगढ़ तक के आमान परिवर्तन का कार्य प्रगति पर हैं।

इसके साथ ही संसदीय क्षेत्र में उदयपुर से जयपुर के मध्य वन्देभारत ट्रेन के चलने के पश्चात क्षेत्र की आवश्यकता के अनुरूप उदयपुर से इन्दौर के मध्य वाया चित्तौड़गढ़, रतलाम होते हुये वन्देभारत ट्रेन को चलाये जाने का आग्रह किया जिससे राजस्थान का मध्यप्रदेश से जुड़ाव ओर सुगम हो सकेगा।

इसके साथ ही संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ से देशभर के लिये आवश्यक ट्रेनों को चलाये जाने का भी आग्रह किया।

जोशी ने विगत वर्षों में दी गयी ऐतिहासिक सौगातों जिसमें नई रेलवे लाईन, आमान परिवर्तन, दोहरीकरण, विद्युतिकरण, नई रेल गाड़ियां, नये ठहराव, रेलवे स्टेशनों का विकास, यात्री सुविधाओं में वृद्धि के साथ साथ वन्दे भारत जैसी आधुनिक ट्रेनों की सौगात प्रदान करने एवं संचार के क्षेत्र में डाक टिकिटों को जारी करने, मोबाईल टॉवरों को स्थापित करने, डाक भवनों के निर्माण एवं आधुनिकिकरण आदि के संबध में आभार व्यक्त किया।

जोशी ने रेल मंत्री ने संसदीय क्षेत्र में वर्तमान में चल रही रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति के बारे में चर्चा की जिसमें नीमच से बड़ीसादड़ी नवीन रेलवे लाईन के वर्तमान में चल रहे कार्य की प्रगति, मावली-मारवाड़ के मावली से देवगढ़ खण्ड की वर्तमान कार्य की प्रगति तथा अजमेर से चित्तौड़गढ़ के लिये दोहरीकरण की योजना के कार्य एवं संसदीय क्षेत्र के अमृत भारत स्टेशनों के प्रगति के कार्यां पर चर्चा की।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like