GMCH STORIES

हर दिल ध्यान-हर दिन ध्यान उदयपुर के एमबी कॉलेज ग्राउण्ड पर 1 से 3 अप्रैल तक मनाया जाएगा योग महोत्सव

( Read 4340 Times)

27 Mar 23
Share |
Print This Page

हर दिल ध्यान-हर दिन ध्यान  उदयपुर के एमबी कॉलेज ग्राउण्ड पर 1 से 3 अप्रैल तक मनाया जाएगा योग महोत्सव

हार्टफूलनेस संस्थान श्री रामचंद्र मिशन और संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में हर दिल ध्यान-हर दिन ध्यान ध्येय के साथ आगामी 1 से 3 अप्रैल तक उदयपुर में योग महोत्सव मनाया जा रहा है। मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के एमबी कॉलेज ग्राउंड पर होने वाले इस वृहद स्तरीय आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर है।

आयोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर सोमवार को मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आई. वी. त्रिवेदी की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुलपति त्रिवेदी ने इस आयोजन को विश्वविद्यालय के हित में बताया और कहा कि छात्रों के मानसिक, शारीरिक व आध्यात्मिक विकास को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय ने इस कार्यक्रम में सहभागिता सुनिश्चित की है। इसके लिए उन्होंने सभी विद्यार्थियों के साथ समस्त संकाय सदस्यों एवं फेकल्टी स्टाफ को इस आयोजन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

उन्होंने यह भी कहा कि आगामी समय में विश्वविद्यालय में ध्यान को लेकर विशेष कोर्स का संचालन किया जाएगा जो इस विश्वविद्यालय के लिए नया आयाम होगा और इससे यहां के विद्यार्थियों को बहुत फायदा मिलेगा। उन्होंने इस वृहद स्तरीय आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के चयन हेतु हार्टफूलनेस संस्थान का आभार जताया।

योग महोत्सव समन्वयक आरएएस मुकेश कुमार ने तीन दिवसीय कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान दौर में सुखद, स्वस्थ व तनाव मुक्त जीवन के लिए यह विशेष आयोजन किया रहा है जिससें विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा निःशुल्क आसन, प्राणायाम, मुद्रा, पोलेरिटी, ब्राइटर माइंड्स योगिक प्राणाहुति सहित ध्यान करवाया आएगा। उन्होंने बताया कि ध्यान से जहां आध्यात्मिक व मानसिक शांति मिलती है वहीं व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ रहता है और मधुमेह, उच्च रक्तचाप एवं मानसिक तनाव प्रबंधन के साथ उसके एकाग्रता एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।

उन्होंने बताया कि ध्यान से दिल और दिमाग का संतुलन बना रहा है और व्यक्ति तनाव रहित होकर आनंदपूर्वक अपने समस्त कार्यों को संपादित करता है। उन्होंने कहा कि आज के व्यस्ततम दौर मे ध्यान व योग की महती आवश्यकता है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया है कि वे इस प्रकार के आयोजन में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए स्वास्थ्य लाभ ले सकते है।

यह रहेगा कार्यक्रम

समन्वयक मुकेश कुमार ने बताया कि इस तीन दिवसीय योग महोत्सव के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 1 व 2 अप्रेल को सुबह 6.15 बजे से 8 बजे तक तथा शाम 6 बजे से 7.30 बजे एवं 3 अप्रेल को सुबह 6.15 बजे से 8 बज तक तक विभिन्न सत्रों के माध्यम से ध्यान करवाया जाएगा।

शारीरिक बीमारियों के लिए सीखाएंगे योग

योग समन्वयक मुकेश कुमार ने बताया कि इस योग महोत्सव की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आमजन जिन बीमारियों से सर्वाधिक त्रस्त रहता है उसके निवारण के लिए योग प्राणायाम व मुद्रा का अभ्यास कराया जाएगा। पहले दिन डायबिटिज, दूसरे दिन हाइपर टेंशन और तीसरे दिन कार्डियक संबंधी बीमारियों के निवारण के उपाय बताते हुए योगाभ्यास करवा जाएगा।

इस मौके पर आईआईटी कानपुर के रिटायर्ड प्रो.डॉ.के.के.सक्सेना व डॉ.राकेश दशोरा ने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर जोनल समन्वयक मधु मेहता, एमएलएसयू के कुल सचिव सी.आर.देवासी मौजूद थे


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like